फलसूंड क्षेत्र में पहुंचा टिड्डी दल, किसानों की चिंता बढ़ी

Jaisalmaer News - क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों टिड्डी दल के हमले को लेकर किसानों में भय का माहौल बना हुआ है। टिड्डी दल के फलसूंड...

Jan 16, 2020, 08:10 AM IST
Falsund News - rajasthan news locust party reached falsund area concern of farmers increased
क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों टिड्डी दल के हमले को लेकर किसानों में भय का माहौल बना हुआ है। टिड्डी दल के फलसूंड क्षेत्र पहुंचने के साथ ही किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें स्पष्ट दिखाई देने लगी है। भाजपा फलसूंड मंडल अध्यक्ष मदनसिंह जोधा ने कलेक्टर व भणियाना एसडीएम व टिड्डी दल को सूचना दी। टिड्डी दल बुधवार पदमपुरा, भुर्जगढ़ क्षेत्र में दिन को आया ओर रात्रि पड़ाव फलसूंड गांव में किया। किसान मोर्चा ब्लॉक फलसूंड के सहसंयोजक मांगीलाल चौहान ने बताया कि बुधवार शाम चार बजे के आस-पास ग्राम पंचायत फलसूंड में बालोतरा की तरफ से बहुत बड़ा टिड्‌डी दल ने हमला किया, जो शाम छह बजे तक फलसूंड के आस पास घूमता रहा। फिर फलसूंड से जीवराजढ, नेतासर और जोधपुर सड़क पर स्थित दस-बारह किलोमीटर वन विभाग के एरिया में पड़ाव डाल लिया। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार और प्रशासन समय रहते इस टिड्‌डी दल को कंट्रोल नहीं किया तो बहुत बड़ी तबाही मचाएगा।

स्वामीजी की ढाणी क्षेत्र के कजोई, जैतपुरा, फूलासर गांवों में बुधवार को दोपहर बाद टिडि्डयां के झुंड देखे गए। वैसे इस क्षेत्र बारानी खेती ही होती है, नलकूप सिंचाई नहीं होती हैं, पर इस साल खरीफ फसल के अंतिम समय भारी वर्षा के किसानों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए किसानों ने रबी की फसल तारामीरा, रायड़ा आदि फसलों को बोकर कई सपने संजोए थे। साथ ही अच्छी बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए थे। किसानों में अच्छी उपज की संभावनाएं जगी थी। लेकिन आज टिडि्डयों के रूप में संकट के बादल मंडराते दिखे। आसपास के क्षेत्र कसुंबला भाटीयान, गोपालसर, कसुंबला पाना, कसुंबला हरचंद में नलकूप क्षेत्र है। यहां दल उस ही दिशा की तरफ बढ़ रहे हैं, जिससे किसानों के रातों की नींद गायब कर रहे।


स्वामीजी की ढाणी. क्षेत्र में टिड्डी दल का बढ़ रहा है कहर।

X
Falsund News - rajasthan news locust party reached falsund area concern of farmers increased
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना