शीतलहर से पारा 5.90, एक माह लगातार पारा 100 से कम रहने का बना रिकॉर्ड

Jaisalmaer News - जिले में इस बार सर्दी ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए है। हालांकि कड़ाके की ठंड हर बार रहती है और कुछ दिन के लिए पारा 5 डिग्री...

Jan 16, 2020, 08:45 AM IST
Jaisalmer News - rajasthan news mercury from coldhar 590 a record for less than 100 mercury a month
जिले में इस बार सर्दी ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए है। हालांकि कड़ाके की ठंड हर बार रहती है और कुछ दिन के लिए पारा 5 डिग्री से नीचे आता है। लेकिन इस बार तो लगातार दो माह से सर्दी का सितम जारी है और करीब एक माह से तो पारा 10 डिग्री के नीचे चल रहा है। बुजुर्ग बताते हैं कि कई सालों बाद ऐसी सर्दी देखने को मिल रही है। जैसलमेर का मौसम पहले ऐसा नहीं था। दो तीन दिन कड़ाके की ठंड पड़ती है और उसके बाद तेज धूप खिलने से कई दिनों तक राहत मिलती। फिर एक दो ठंड का असर रहता और वापस राहत मिलने लगती। इस बार सर्दी का असर ऐसा है कि राहत मिलती नजर ही नहीं आ रही है।

बुधवार को शीतलहर ने आमजन को झकझोर दिया। उतर भारत की सर्द हवाएं लगातार असर कर रही है। दिन भर लोग ठिठुरते रहे और धूप बेअसर साबित हुई। सुबह सुबह घना कोहरा छाया रहा और करीब 10 बजे तक कोहरे का असर रहा। उसके बाद चली शीतलहर ने आमजन को घरों में दुबके रहने पर मजबूर कर दिया। लोगों को दिन भर अलाव का सहारा लेना पड़ा। अब जिलेवासी सर्दी से परेशान हो रहे हैं और लगातार पड़ रही सर्दी कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। बुधवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 15.4 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जैसलमेर. शीतलहर के कारण तापमान में गिरावट आ रही है और सुबह दस बजे तक कोहरा छाया रहता है। गडीसर तालाब से ली गई कोहरे की तस्वीर।

रिकार्ड तोड़ रही है सर्दी

पिछले एक दशक में ऐसी सर्दी का असर नहीं रहा। हालांकि तीन साल पहले एक बार पारा 1 डिग्री के पास पहुंचा था। लेकिन लगातार सर्दी का रिकार्ड इस बार ही बना है। गत 22 नवंबर से सर्दी का असर देखने को मिल रहा है। करीब दो माह से पारा 12 डिग्री से नीचे चल रहा है और एक माह से तो 10 डिग्री के नीचे ही है।

आगामी दिनों में ठंड जारी रहेगी

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी भी सर्दी का दौर जारी रहेगा। आगामी एक सप्ताह तक ठंड रहेगी और उसके बाद धीरे धीरे सर्दी का असर कम होगा। ऐसे में लोगों को अभी और सर्दी झेलने पर विवश होना पड़ेगा। सर्दी के चलते मौसमी बीमारियों का भी प्रकोप देखने को मिल रहा है। अस्पताल में सर्दी, खांसी, जुकाम व बुखार के मरीज अधिक पहुंच रहे हैं।

पर्यटन को फायदा : एक तरफ सर्दी ने आमजन को परेशान कर दिया है वहीं दूसरी तरफ पर्यटन के लिए सर्दी का दौर फायदेमंद साबित हुआ है। 15 दिसंबर से देसी सैलानियों की अच्छी आवक हो रही है। न्यू ईयर के बाद आवक कम हो जाती है लेकिन इस बार 15 जनवरी तक बाजार में सैलानियों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल रही है।

X
Jaisalmer News - rajasthan news mercury from coldhar 590 a record for less than 100 mercury a month
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना