पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Jaisalmer News Rajasthan News Ncc Fulfills Dream Of Joining Army With Character Building Among Youth Colonel Bhojraj Singh

युवाओं में चरित्र निर्माण के साथ सेना में जाने का सपना पूरा करती है एनसीसी: कर्नल भोजराज सिंह

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
स्थानीय एसबीके राजकीय महाविद्यालय में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल भोजराज सिंह राठौड़ ने एनसीसी कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि एनसीसी युवाओं में चरित्र का निर्माण के बीज बोती है और भारतीय सेना के लिए अनुशासित सिपाही तैयार करने में इनका अहम योगदान है।

महाविद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य के.आर. गर्ग ने कहा कि सशस्त्र बलों में भर्ती विषय पर जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल भोजराज सिंह ने एनसीसी कैडेट्स को मार्गदर्शन प्रदान किया है। यह उनके भविष्य में काम आएगा। इस अवसर पर कर्नल राठौड़ ने अपनी 37 साल की सेना में सेवा के संस्मरण बताए और कहा कि सेना ही एक ऐसा माध्यम है, जो हमारे युवाओं में कुछ कर गुजरने का माद्दा पैदा करती है। सेना के सिपाही देश सेवा के लिए तत्पर हैं। वे लेह-लद्दाख की बर्फीली पहाडिय़ों से लेकर राजस्थान के रेगिस्तानी क्षेत्र की सीमाओं की रक्षा बड़ी ही कुशलता से कर रहे हैं। उनके इस कार्य का कोई मोल नहीं, एक सैनिक अपनी मातृभूमि के लिए शहादत देने को तैयार है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भारत में कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में एनसीसी को अनिवार्य किया जाना चाहिए, ताकि उच्च नैतिक चरित्र वाले युवा देश सेवा के लिए आगे आ सकें। अभी भारतीय सेना में 13 से 15 हजार अफसरों की कमी है, इनमें में एक अफसर आप में से हो सकते हैं। यदि आप मेहनत कर के सशस्त्र बलों में जाने के लिए लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करें तो आप भी ऑॅफिसर बन सकते हँ। यहां के युवा किसी से भी कम नहीं हैं। प्रोफेसर डाॅ. विष्णु दत्त दवे ने कहा कि हमारे युवा अनुशासित हैं और यदि उन्हें उचित मार्गदर्शन प्राप्त होता है तो वे भी आगे बढ़ सकते हैं। यदि विश्वविद्यालय अपने पाठ्यक्रम में बदलाव करके उसमें एनसीसी को अनिवार्य कर दे तो ये छात्रों के लिए आगे बढ़ने का स्वर्णिम अवसर होगा।

इस अवसर पर एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट अशोक तंवर ने बताया कि महाविद्यालय एनसीसी इकाई में इस साल कुल संख्या 67 से 92 हो गई और अब लड़कियों का भी रुझान एनसीसी में बढ़ रहा है। महाविद्यालय पहुंचने पर कर्नल भोजराज सिंह राठौड़ का सीनियर अंडर ऑॅफिसर मनोहर सिंह के नेतृत्व में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस कार्यक्रम में जिला सैनिक कल्याण कार्यालय से सूबेदार पदम चंद शेरा तथा शेरसिंह के साथ महाविद्यालय एनसीसी के पूर्व कैडेट भोमसिंह, कैडेट गजेसिंह, महेंद्रसिंह, शैतान सिंह, हितेश, सुनील कुमार, फतेश व जामत सिंह का सराहनीय योगदान रहा।

जैसलमेर. कर्नल भोजराज सिंह काे गार्ड ऑफ आॅनर देते एनसीसी कैडेट्स।

खबरें और भी हैं...