राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 को, जिला स्तरीय समारोह में होंगे कई कार्यक्रम

Jaisalmaer News - आगामी 25 जनवरी को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जैसलमेर का मुख्यालय स्तर पर होने के कारण जिला स्तरीय समारोह एवं...

Jan 16, 2020, 08:40 AM IST
आगामी 25 जनवरी को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जैसलमेर का मुख्यालय स्तर पर होने के कारण जिला स्तरीय समारोह एवं विधानसभा स्तरीय समारोह का संयुक्त रूप से आयोजन किया जाना है। जिला स्तरीय समारोह एवं विधानसभा स्तरीय समारोह जिला मुख्यालय पर एक साथ मनाया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि समारोह की संपूर्ण तैयारी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एसडीएम जैसलमेर के द्वारा की जाएगी तथा इस कार्य में तहसीलदार जैसलमेर द्वारा इनका सहयोग किया जाएगा। इस समारोह में भाग लेने के लिए राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, विद्यार्थी, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड, सिविल सोसायटी व मीडिया के प्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। जिला निर्वाचन अधिकारी मेहता ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र के समस्त मतदान केन्द्रों पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन के लिए मतदाता शपथ की प्रतियां व बैज उपलब्ध करवाएं। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से 100 से अधिक आयु के 1.2 मतदाताओं को परिवार के साथ समारोह में आमंत्रित करने के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें।

नए युवा मतदाताओं का अभिनंदन करते हुए उन्हें फोटो पहचान पत्र व बैज प्रदान किए जाएं, प्रत्येक मतदान केंद्र पर चुनाव पाठशाला के माध्यम से कम से कम एक गतिविधि आयोजित की जाए एवं चुनाव साक्षरता क्लब के माध्यम से मतदाता जागरूकता के क्रियाकलाप स्कूलों व कॉलेजों में किए जाए। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर साक्षरता क्लबों एवं वोटर अवेयरनेस फोरम के माध्यम से जागरूकता की गतिविधियां आयोजित की जाएगी। इनमें विद्यालयों महाविद्यालयों में प्रश्नोत्तरी, निबंध, चित्रकला तथा भाषण प्रतियोगिता आदि के आयोजन करवाना, जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में निर्वाचन संबंधी विषयों की झांकी प्रदर्शित करवाना एवं मतदान जागरूकता संबंधी फोटो प्रदर्शनी का 10 से 25 जनवरी के मध्य आयोजन की कार्रवाई मुख्य है। इसी प्रकार जिले के सर्वश्रेष्ठ साक्षरता क्लब का चयन कर इस कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। जिले में इस संबंध में आयोजित की जाने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों एवं चुनाव में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ, कर्मचारियों व अधिकारियों को जिला स्तरीय समारोह में योग्यता प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। कलेक्टर ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्रभावी गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए है।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना