पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Jaisalmer News Rajasthan News Role Of Area And Sector Officer In Conducting Elections Mehta

चुनाव संपन्न कराने में एरिया व सेक्टर अधिकारी की भूमिका अहम: मेहता

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जिले की 30 ग्राम पंचायतों में पंच और सरपंचों के चुनाव 15 मार्च को है। मतदान 15 मार्च को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि पंच व सरपंचों के चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढ़ंग से संपन्न कराने में एरिया व सेक्टर अधिकारी की अत्यंत महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने मतदान के दिन पूरी कानून व्यवस्था बेहतरीन बनाए रखने के साथ ही चुनाव के हर पहलु पर एरिया व सेक्टर मजिस्ट्रेट पूर्ण चौकसी बरते। जिला निर्वाचन अधिकारी मेहता ने डीआरडीए सभागार में आयोजित पंच व सरपंचों के चुनाव के लिए नियुक्त एरिया व सेक्टर मजिस्ट्रेट के प्रशिक्षण के दौरान यह उद्गार व्यक्त किए। उन्होंने मतदान के दिन व उससे पूर्व एरिया व सेक्टर मजिस्ट्रेट दायित्वों की जानकारी दी एवं राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना में चुनाव संपन्न करवाने पर बल दिया। उन्होंने मतदान से पूर्व उन्हें आवंटित क्षेत्रों का भ्रमण कर वहां की संवेदनशील केंद्रों की स्थिति के साथ ही मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करने एवं मौजीज लोगों से संपर्क कर वहां की स्थिति को लेने, भयमुक्त एवं कमजोर लोगों को भयमुक्त होकर मतदान करने का संदेश देने पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि सरपंच व पंच का चुनाव स्थानीय स्थिति से गंभीर होता है इसलिए सेक्टर अधिकारी मतदान के दिन सतत रूप से उन्हें आवंटित मतदान केंद्र का भ्रमण कर हर घटना के प्रति सजग रहें। वहीं पुलिस अधिकारियों से परस्पर समन्वय स्थापित कर पूरे क्षेत्र में कानून व शांति व्यवस्था को बेहतर बनाए रखें। उन्होंने मतगणना के दौरान भी पूर्ण चौकसी बरतने के निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी मेहता ने ऐरिया व सेक्टर मजिस्ट्रेट को कहा कि वे मतदान के दिन एक नेतृत्व अधिकारी के रूप में कार्य सफलतापूर्वक चुनाव कराने में अपनी अहम भूमिका अदा करेंगे। उन्होंने हर स्थिति को मौके पर निस्तारण करने और किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना तत्काल जिला निर्वाचन व पुलिस को देने के निर्देश दिए।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम ओपी विश्नोई ने सेक्टर मजिस्ट्रेट को मतदान से पूर्व उनके क्षेत्र की वन डे विजिट मैपिंग करने के साथ मतदान के दिवस जो कार्य उनके द्वारा किए जाने हैं उनको गंभीरता से संपादित करें। उन्होंने क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित कराने एवं सूचनाओं का समय पर संप्रेषण करने पर जोर दिया। इस मौके पर नगर विकास न्यास सचिव अनुराग भार्गव, सहायक निदेशक लोक सेवाएं भारत भूषण गोयल सहित एरिया व सेक्टर मजिस्ट्रेट उपस्थिति थे।

जैसलमेर. एरिया व सेक्टर मजिस्ट्रेट को चुनाव का प्रशिक्षण देते अधिकारी।
खबरें और भी हैं...