पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Jaisalmer News Rajasthan News So Far More Than 1 Lakh 60 Thousand Children Have Been Vaccinated With Measles Rubella In The District

जिले में अब तक 1 लाख 60 हजार से अधिक बच्चों को मीजल्स रुबैला के टीके लगाए गए

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जैसलमेर | राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस व मीजल्स रुबैला टीकाकरण अभियान के व्यापक प्रचार प्रसार एवं जागरूकता के संबंध में प्रेस वार्ता का आयोजन कलेक्टर सभागार में बुधवार को किया गया।

बाद में आयोजित प्रेस वार्ता में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कलेक्टर नमित मेहता ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 8 अगस्त को एक वर्ष से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों एवं किशोरों को स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों व कॉलेजों के माध्यम से एलबेंडाजोल गोली खिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि कृमि नियंत्रण की दवाई का कोई साइडइफेक्ट नहीं है। ऐसे लक्षित बच्चे जो 8 अगस्त को बीमार होने, अनुपस्थित रहने अथवा अन्य किसी कारण से एलबेंडाजोल गोली से वंचित रह जाऐंगे उन्हें कृमि नियंत्रण औषधि (ऐलबेण्डाजोल गोली) 19 अगस्त को मोप-अप दिवस पर दी जाएगी। जिले में 6 अगस्त तक 1 लाख 60 हजार से अधिक बच्चों को अभियान अंतर्गत मीजल्स रुबैला के टीके लगाए जा चुके हैं।

बांधेवा | ग्राम पंचायत बांधेवा क्षेत्र में खसरा रुबेला टीकाकरण किया गया। आंगनबाड़ी केंद्र बांधेवा में 70, जुनेजों की ढाणी में 60, करणीनगर में 32, मेकूबा में 51, देवपालपुरा में 55 तथा खामथल में 96 टीके लगाए गए। भीखोड़ाई में डॉ. प्रेम ने सभी को टीकाकरण का महत्व बताया एवं सभी को इस अभियान की जानकारी दी।

लाठी | क्षेत्र के लोहटा गांव में बुधवार को रुबैला टीकाकरण अभियान के तहत 130 बच्चों के टीके लगाए गए। क्षेत्र के लोहटा गांव व आसपास की ढाणियों में मीजल्स-रुबैला टीकाकरण अभियान के तहत एएनएम धापू विश्नोई व चंद्रकला ने 130 बच्चों को इन संक्रामक बीमारियों से बचाव के टीके लगाए तथा उन्होंने अपील की है कि अपने 9 महीने से 15 वर्ष की बीच की आयु के बच्चों को टीका लगवाने के लिए आगे आएं।

खबरें और भी हैं...