सरपंच पद के प्रत्याशी अब 20 की जगह खर्च कर सकेंगे 50 हजार रु.

Jaisalmaer News - पंचायत राज चुनाव को लेकर अब सरपंच पद के लिए उम्मीदवार प्रचार पर 20 हजार की जगह 50 हजार रुपए अधिकतम खर्च कर सकेंगे।...

Dec 04, 2019, 10:01 AM IST
पंचायत राज चुनाव को लेकर अब सरपंच पद के लिए उम्मीदवार प्रचार पर 20 हजार की जगह 50 हजार रुपए अधिकतम खर्च कर सकेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित ने चुनाव प्रचार खर्च व कानून व्यवस्था को लेकर अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के अनुसार पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव के दौरान प्रचार पर खर्च की अधिकतम सीमा तय की है। जिला परिषद सदस्य के लिए 1.50 लाख, पंचायत समिति सदस्य के लिए 75 हजार तो सरपंच प्रत्याशी 50 हजार रुपए तक व्यय कर सकेगा। इसका ब्योरा प्रत्याशी को परिणाम घोषणा के 15 दिन में संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी या उसके द्वारा निमित्त प्राधिकृत अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करना होगा।

इस बार... अनपढ़ भी बन सकेंगे अब सरपंच

अब पंचायतीराज में सरपंच से लेकर प्रधान और जिला प्रमुख तक को चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य नहीं है। कांग्रेस सरकार ने भाजपा के इस फैसले को पलटते हुए शैक्षणिक योग्यता हटा दी थी। ऐसे में इस बार होने वाले चुनाव में अनपढ़ व्यक्तियों का भी सरपंच बनने का सपना पूरा हो सकता है। सरपंच चुनाव को लेकर जिलेभर में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। अभी से ही सरपंच चुनाव लड़ने को लेकर इच्छुक व्यक्तियों के नाम सामने आने लगे हंै। सोशल मीडिया पर घोषणा कर चुके हैं।



X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना