नगर परिषद शहर के सभी वार्डों में 18 से समृद्ध जैसाण अभियान चलाएगा

Jaisalmaer News - वित्तीय साक्षरता एवं वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने तथा आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत चिह्नित विभिन्न मानकों...

Feb 15, 2020, 09:05 AM IST

वित्तीय साक्षरता एवं वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने तथा आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत चिह्नित विभिन्न मानकों में प्रगति की रफ्तार तेज करने के लिए जैसलमेर नगर परिषद क्षेत्र के सभी वार्डों में समृद्ध जैसाण अभियान के अंतर्गत शिविरों का आयोजन जारी है। इन शिविरों से अधिकाधिक जरूरतमंदों को लाभांवित करने के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं आकांक्षी जिला प्रभारी अधिकारी ओमप्रकाश ने सभी संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए है और कहा है कि इन शिविरों को ज्यादा से ज्यादा उपादेय बनाएं।

उन्होंने निर्देश दिए हैं कि इसके लिए शिविरों की सभी व्यवस्थाओं को बेहतर रखें, प्री कैंप लगाकर व्यापक प्रचार प्रसार करें और शिविर के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि अधिकतम लोगों को इसका फायदा मिलना सुनिश्चित हो। इसके लिए नगर परिषद, सहकारी संस्थाओं और बैंकों की भागीदारी सर्वाधिक है।इस बारे में मुख्य कार्यकारी अधिकारी आकांक्षी जिला जैसलमेर के प्रभारी अधिकारी ओमप्रकाश द्वारा जारी आदेश में विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं। इनमें यह भी कहा गया है कि स्थानीय जन प्रतिनिधियों का सहयोग लें ताकि अधिक से अधिक जन भागीदारी प्राप्त हो सके। आदेश में सहकारी संस्था व नगर परिषद के अधिकारियों तथा संबंधित बैंक एवं बैंक मैनेजर की नामजद जिम्मेदारियां भी तय कर दी गई हैं। समृद्ध जैसाण अभियान के अंतर्गत नगरपरिषद जैसलमेर के प्रत्येक वार्ड में वित्तीय साक्षरता एवं वित्तीय समावेशन के शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। मार्गदर्शी बैंक अधिकारी रामजीलाल मीणा ने बताया कि इन शिविरों में लोगों को राज्य एवं केन्द्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है तथा योजनाओं से बैंकों के माध्यम स अधिकाधिक लोगों को जोड़ा जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को वार्ड संख्या 15 व 25 का गोपा चौक और वार्ड संख्या 16 व 17 का सोनार दुर्ग स्थित दशहरा चौक में आयोजित किए गए कैम्प में करीब 300 से अधिक लोगों ने शिविर में बढचढ कर भाग लिया एवं 153 लोग वित्तीय समावेशन योजनाओं से जुड़ने के लिए आवेदन कर चुके है।

20 फरवरी को 4 वार्डों के लिए दो स्थानों पर शिविर

कार्यक्रमों की कड़ी में आगामी 20 फरवरी को नाइयों का चौक में 35 एवं 36 का तथा इसी दिन कल्लू की हट्टा के आंगनवाड़ी केंद्र में 38 व 39 वार्ड के लिए वित्तीय साक्षरता एवं समावेशन शिविर लगेगा। इसी प्रकार आगामी 25 फरवरी को मेघवाल पाड़ा के सभा भवन में 29 नंबर वार्ड तथा आरपी कॉलोनी के सभाभवन में 30 व 31 वार्ड संख्या के लिए वित्तीय साक्षरता एवं समावेशन शिविर लगेगा।

इनमें यह भी कहा गया है कि स्थानीय जन प्रतिनिधियों का सहयोग लें ताकि अधिक से अधिक जन भागीदारी प्राप्त हो सके। आदेश में सहकारी संस्था व नगर परिषद के अधिकारियों तथा संबंधित बैंक एवं बैंक मैनेजर की नामजद जिम्मेदारियां भी तय कर दी गई हैं। समृद्ध जैसाण अभियान के अंतर्गत नगरपरिषद जैसलमेर के प्रत्येक वार्ड में वित्तीय साक्षरता एवं वित्तीय समावेशन के शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। मार्गदर्शी बैंक अधिकारी रामजीलाल मीणा ने बताया कि इन शिविरों में लोगों को राज्य एवं केन्द्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है तथा योजनाओं से बैंकों के माध्यम स अधिकाधिक लोगों को जोड़ा जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को वार्ड संख्या 15 व 25 का गोपा चौक और वार्ड संख्या 16 व 17 का सोनार दुर्ग स्थित दशहरा चौक में आयोजित किए गए कैम्प में करीब 300 से अधिक लोगों ने शिविर में बढचढ कर भाग लिया एवं 153 लोग वित्तीय समावेशन योजनाओं से जुड़ने के लिए आवेदन कर चुके है।

18 फरवरी को 7 वार्डों के लिए दो स्थानों पर शिविर

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आगामी 18 फरवरी को गड़ीसर सर्कल स्थित होण्डा शो रूम के समीप वार्ड नंबर 23, 24 एवं 37 का तथा इसी दिन पटवा हवेली पार्किंग में 13, 14, 26 एवं 27 नंबर वार्ड के लिए वित्तीय साक्षरता एवं समावेशन शिविर लगेगा। इनसे एक दिन पूर्व इन्हीं स्थानों पर प्री कैंप होगा जिसके माध्यम से संबंधित वार्डों में शिविरों में होने वाली गतिविधियों को लेकर व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा ताकि वार्ड के अधिक से अधिक लोग शिविर का लाभ प्राप्त कर सकें।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना