Hindi News »Rajasthan »Jalore» अब 12वीं पास कर सकेंगे 4 साल में स्नातक के साथ बीएड नया पाठ्यक्रम शुरू, 3 लाख अभ्यर्थियों के बैठने की उम्मीद

अब 12वीं पास कर सकेंगे 4 साल में स्नातक के साथ बीएड नया पाठ्यक्रम शुरू, 3 लाख अभ्यर्थियों के बैठने की उम्मीद

राजस्थान सरकार द्वारा बी.एड. पाठ्यक्रमों में प्रवेश पूर्व परीक्षा पीटीईटी-2018 एवं 4 वर्षीय इन्टीग्रेटेड बीए...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 03:35 AM IST

अब 12वीं पास कर सकेंगे 4 साल में स्नातक के साथ बीएड नया पाठ्यक्रम शुरू, 3 लाख अभ्यर्थियों के बैठने की उम्मीद
राजस्थान सरकार द्वारा बी.एड. पाठ्यक्रमों में प्रवेश पूर्व परीक्षा पीटीईटी-2018 एवं 4 वर्षीय इन्टीग्रेटेड बीए बीएड/बीएससी बीएड प्रवेश पूर्व परीक्षा 2018 के आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 27 मार्च से बढ़ाकर 17 अप्रैल कर दी है। जानकारों ने बताया कि इस वर्ष सीनियर सैकण्डरी परीक्षा दे रहे अभ्यर्थी बीए बीएड/ बीएससी बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते है।

पीटीईटी 2018 परीक्षा के आवेदन एवं फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 17 अप्रैल तक बढ़ाई

13 मई को जिला मुख्यालयों पर परीक्षा

इस वर्ष पीटीईटी एवं 4 वर्षीय इन्टीग्रेटेड बीए/बीएससी बीएड प्रवेश परीक्षा 13 मई को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर आयोजित करवाई जाएगी। परीक्षा में लगभग 3 लाख अभ्यर्थियों के बैठने की संभावना है। अभ्यर्थी आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर ई-मित्र तथा आईसीआईसीआई बैंक के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान जमा करवा सकता है। साथ ही अभ्यर्थी आॅनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से भी अपना परीक्षा शुल्क जमा करवा सकता है, जिसमें अभ्यर्थी डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड तथा नेट बैंकिंग के द्वारा अपने परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकता है।

क्या है 4 वर्षीय इन्टीग्रेटेड कोर्स |इस कोर्स में प्रवेश के लिए वे अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जो इस वर्ष की सीनियर सैकण्डरी की परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं अथवा जो सीनियर सैकण्डरी पास है। ऐसे अभ्यर्थी अपनी स्नातक डिग्री के साथ ही बी.एड. की डिग्री भी मात्र 4 साल में प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए वाणिज्य, कला तथा विज्ञान तीनों संकायों के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। सीनियर सैकण्डरी के पश्चात मात्र 4 साल में दोनों डिग्रियां प्राप्त करने का एक मात्र साधन यह कोर्स है। चूंकि यदि अभ्यर्थी ग्रेजुएशन के पश्चात बीएड करता है तो अभ्यर्थी को पांच वर्ष लगते हैं। सीनियर सैकण्डरी के पश्चात सीधे ही इस पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने से अभ्यर्थियों को एक साल पहले डिग्री प्राप्त हो जाती है। यह सुविधा सरकार द्वारा गत वर्ष ही प्रारंभ की गई है। इस कोर्स के करने से अभ्यर्थियों को स्नातक उपाधि के साथ ही प्रोफेशनल उपाधि भी प्राप्त हो जाती है।

यहां करें आवेदन

पीटीईटी 2018 व बीए बीएड/बीएससी बीएड प्रवेश परीक्षा 2018 के आवेदन पत्र भरने के लिए वेबसाइट www.ptetmdsu2018.com, www.ptetmdsu2018.org है। इस पर आॅनलाइन एप्लीकेशन के लिंक पर क्लिक कर अभ्यर्थी घर बैठे आवेदन कर परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। अभ्यर्थी किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर दूरभाष सं. 0145-2787083 पर सम्पर्क कर अपनी समस्या का समाधान करवा सकते है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Jalore

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×