बच्चों के मन पर घर के अच्छे-बुरे माहौल का होता है असर / बच्चों के मन पर घर के अच्छे-बुरे माहौल का होता है असर

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 03:51 AM IST

Jalore News - आजकल पेरेंट्स इस बात की शिकायत करते हैं कि बच्चा बहुत गुस्से में बात कर रहा है, कुछ भी करने को कहो तो तुरंत मना कर...

Khara News - impact of the good environment of the children on the mind of the children
आजकल पेरेंट्स इस बात की शिकायत करते हैं कि बच्चा बहुत गुस्से में बात कर रहा है, कुछ भी करने को कहो तो तुरंत मना कर देता है, अपनी गलती कभी नहीं मानता इत्यादि और जब पेरेंट्स से इसका कारण पूछा जाता है तो वह कहते हैं कि स्कूल और समाज में आ रहे बदलावों के कारण ऐसा हो रहा है पर कई बार ऐसा देखा गया है कि बच्चों में व्यवहार परिवर्तन का प्रमुख कारण घर का खराब वातावरण या माता-पिता का निगेटिव व्यक्तित्व होता है।

क्या है निगेटिव माहौल

कई बार घरों में ऊंची आवाज में बात करना, अपशब्द इस्तेमाल करना, जल्दी गुस्सा हो जाना जैसे व्यवहार पेरेंट्स करते हैं ऐसे में बच्चों में भी गुस्सा करना, तेज आवाज में बात करना जैसी आदतें उत्पन्न हो जाती हैं। कई बार पेरेंट्स में रिश्ते आपस में बहुत खराब होते हैं जिससे वो आपस में ठीक से बात नहीं करते, बच्चे को माध्यम बनाकर बात करते हैं और कई बार बच्चों से एक-दूसरे की जासूसी कराते हैं ऐसे में बच्चे बहुत जिद्दी और शक्की हो जाते हैं, अपनी बातों को ठीक से एक्सप्रेस नहीं कर पाते। बच्चों के सामने आर्थिक कमी के बारे में बात करने से ऐसा देखा गया है कि कई बार बच्चे आर्थिक रूप से असुरक्षित महसूस करते हंै। बड़े में शर्मिला स्वभाव और घबराहट उनमें दिखाई देती है।

क्या करें माता-पिता

कोशिश करें कि आपस में अगर कोई मनमुटाव या मतभेद है तो बच्चे के सामने कोई ऐसी बात न करें जिससे उसको इस बारे में जानकारी मिले, अपने डिफरेंस बच्चे से अलग हल करें। अगर पेरेंट्स के आपस में रिश्ते ख़राब हैं तो भी बच्चे दूसरे पार्टनर की बातों को सुनने के लिए न मोटिवेट करें। बच्चे के सामने अपने फाइनेंशियल मैटर्स के बारे में बात न करें। बच्चों से बात करते वक्त बहुत सावधानी से बात करें। बच्चे से जब भी बात करें उसको कंफर्टेबल फील कराएं और अगर बच्चा कोई गलती भी करता है तो उसकी बात को पूरा सुनें और धैर्यपूर्वक उसकी समस्याओं का समाधान ढूंढें, कभी भी निगेटिव शब्द या अपशब्दों का इस्तेमाल न करें। बच्चे को हर परिस्थिति में मजबूत बनाने के लिए प्रेरित करें।

चाइल्ड साइकोलॉजिस्ट एवं पेरेंटिंग एक्सपर्ट

पेरेंटिंग

डॉ. नम्रता सिंह

X
Khara News - impact of the good environment of the children on the mind of the children
COMMENT