• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jalore
  • घर में कितने लोग तंबाकू खाते हैं, स्वास्थ्य विभाग करेगा सर्वे
--Advertisement--

घर में कितने लोग तंबाकू खाते हैं, स्वास्थ्य विभाग करेगा सर्वे

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 02:55 AM IST

Jalore News - सेहत को तंदुरूस्त रखने के उद्देश्य से 1 मई से चिकित्सा विभाग की टीम मेरा गांव स्वस्थ गांव अभियान के तहत हर गांव में...

घर में कितने लोग तंबाकू खाते हैं, स्वास्थ्य विभाग करेगा सर्वे
सेहत को तंदुरूस्त रखने के उद्देश्य से 1 मई से चिकित्सा विभाग की टीम मेरा गांव स्वस्थ गांव अभियान के तहत हर गांव में जाकर आमजन के स्वास्थ्य की जानकारी लेगी और और जानेंगे कि गांव में कितने लोग धूम्रपान करते है और कितने पान मसाले का सेवन करते है। अभियान की शुरुआत गांवों से होगी। गांवों में अधिकांश आमजन धूम्रपान व पान मसाले के शौकीन होते हैं। इस के लिए चिकित्सा विभाग की जिला कोटपा टीम द्वारा राजस्व लोक अदालत अभियान के अंतर्गत लगने वाले शिविरों में जिले के हर गांव में जाकर तंबाकू के दुष्प्रभावों की जानकारी देने के लिए आशा सहयोगिनियों के साथ मिल कर घर-घर सर्वे करेंगे। जिला कोटपा टीम द्वारा यह पता लगाया जाएगा कि संबंधित गांव में कितने व्यक्ति धूम्रपान करते है इसकी संख्या पता लगाएंगे।

60 दिन तक चलेगा अभियान

मेरा गांव स्वस्थ गांव अभियान जिले में 1 मई से 30 जून तक कुल 60 दिन चलेगा। जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आमजन के लिए चिकित्सा विभाग शिविर लगाएगा। इन शिविरों में आमजन की बीपी, शुगर, कैंसर, स्वाइन फ्लू, मलेरिया, डेंगू, टीबी, जल व कीट जनित बीमारियों की जांच व परामर्श दिया जाएगा।

इनका कहना है


जागरूकता अभियान

मेरा गांव स्वस्थ गांव अभियान 1 मई से होगा प्रारंभ, स्वास्थ्य टीमें घर-घर पहुंच कर सेहत से जुड़ी जानकारी भी देंगी

रंगों से समझाएंगे धूम्रपान की स्थिति




आंगनवाड़ी केंद्रों पर लगे मैप पर अंकित होगी संख्या

इसको सर्वे के बाद आंगनबाड़ी केंद्रों पर एएए योजना के तहत लगाए गए मैप पर अंकित किया जाएगा। इसके माध्यम से धूम्रपान को छुड़वाने के लिए काउंसलिंग भी दी जाएगी। आशा सहयोगिनियों के द्वारा इस सर्वे को घर घर अंकित किया जाएगा।

X
घर में कितने लोग तंबाकू खाते हैं, स्वास्थ्य विभाग करेगा सर्वे
Astrology

Recommended

Click to listen..