इंस्पायर अवार्ड योजना में विद्यार्थियों को मिलेगी 10 हजार की प्रोत्साहन राशि

Jalore News - जालोर| छात्रों में वैज्ञानिक सोच जगाने के लिए केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर लागू की गई...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:40 AM IST
Jalore News - rajasthan news 10 thousand incentive money for students in inspire award scheme
जालोर| छात्रों में वैज्ञानिक सोच जगाने के लिए केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर लागू की गई इंस्पायर अवार्ड योजना में अब चयनित विद्यार्थियों को 10 हजार रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी। योजना कक्षा छठीं से दसवीं तक के विद्यार्थियों के लिए लागू होगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने संस्थाप्रधानों को 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं।

यह आवेदन हर संस्थाप्रधान की ओर से अनिवार्य रूप से भिजवाए जाएंगे। संस्थाप्रधान श्रेष्ठ विद्यार्थियों के नाम विभाग को भेजेंगे, जिनमें से 10 प्रतिशत विद्यार्थियों का योजना में चयन किया जाएगा।

चयन के बाद विद्यार्थियों के बैंक खातों में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से डीबीटी से भुगतान किया जाएगा। संस्था प्रधान अपनी-अपनी स्कूल के कक्षावार होनहार विद्यार्थियों से आवेदन प्राप्त कर उसे जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय भेजेंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जिला शिक्षा अधिकारियों को 31 जुलाई तक सभी संस्थाप्रधानों से ऑनलाइन आवेदन मंगवाने के निर्देश दिए है। जिला शिक्षा अधिकारी ने संस्थाप्रधानों को निर्देशित कर दिया है। इस योजना के शुरू होने से विद्यार्थियों में खुशी छा गई है।

योजना में प्रदेश के एक लाख विद्यार्थियों को मिलेगी राशि : इस योजना के तहत पूरे प्रदेश में चयनित एक लाख विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। योजना के तहत पहले इंस्पायर मानक के तहत पिछली सरकार के समय 5 हजार रुपए दिए जाते थे, जिसे मौजूदा सरकार ने बढ़ाकर 10 हजार रुपए किया है। इंस्पायर मानक के माध्यम से बच्चों के नवाचारी आइडिया को ्रडेवलप करने का एक प्रयास है। इससे विद्यार्थियों में रचनात्मक सृजन विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है।

X
Jalore News - rajasthan news 10 thousand incentive money for students in inspire award scheme
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना