32 किसानों के खेत खा गई टिड्डियां 12.4 हैक्टेयर में फसलों को नुकसान

Jalore News - इस बाद दिसंबर और जनवरी महीने में हुए टिड्डी दल के हमले को लेकर प्रारंभिक सर्वे सामने आ चुका है। हालांकि प्रशासन की...

Jan 16, 2020, 09:10 AM IST
Khara News - rajasthan news 32 locusts eaten by farmers in 124 hectares of crops
इस बाद दिसंबर और जनवरी महीने में हुए टिड्डी दल के हमले को लेकर प्रारंभिक सर्वे सामने आ चुका है। हालांकि प्रशासन की ओर से गिरदावरी करवा इसकी अंतिम रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इस हमले में टिड्डी दल ने आबूरोड, शिवगंज व पिंडवाड़ा तहसील के 32 किसानों के खेत खा गई। जबकि 12.4 हैक्टेयर में खड़ी फसलों को तबाह कर दिया। सबसे ज्यादा नुकसान पिंडवाड़ा तहसील में 6 गांवों में हुआ है। जबकि शिवगंज तहसील के 2 और आबूरोड तहसील के 1 गांव में नुकसान हुआ है। हालांकि विभाग का दावा है कि यह प्रारंभिक आंकलन है वास्तविक आंकड़ा गिरदावरी के बाद ही सामने आएगा। इधर, प्रारंभिक सर्वे रिपोर्ट में पिंडवाड़ा तहसील के मोरस, अरणुआ, पिंडवाड़ा, केशवगंज, उंद्रा व मूरी, शिवगंज तहसील के मोरली व कैलाशनगर और आबूरोड के मोरस गांव में टिड्डी से फसलों में नुकसान को माना है।

सबसे ज्यादा नुकसान पिंडवाड़ा तहसील में, 8 हैक्टेयर में खड़ी फसलों का किया खराबा : सबसे ज्यादा नुकसान पिंडवाड़ा तहसील के 6 गांवों के 8.34 हैक्टेयर में किया है। शिवगंज तहसील के 2 गांवों में 3.81 हेक्टेयर और आबूरोड के एक गांव में 0.25 हेक्टेयर में टिड्डी ने फसलों को नुकसान पहुंचाया है। इस दौरान टिड्डी दल ने सबसे अधिक सरसों की फसलों को नुकसान पहुंचाया है। जबकि गेंहू, जीरा व चना की फसल को कम नुकसान हुआ है।

सर्वे में आधे से अधिक गांवों को नहीं किया शामिल

सबसे बड़ी बात ये हैं कि टिड्डी दल ने जहां से हमारे जिले में प्रवेश किया प्रारंभिक सर्वे में वो गांव शामिल ही नहीं किए। उदयपुर से आए टिड्डी दल ने पिंडवाड़ा तहसील की ग्राम पंचायत सनवाड़ा अार के सेमलीफली व सातसांकला गांव में पहला धावा बोला था। इसके बाद मोरस, ठंडीवेरी, पहाडकला, वरली, साबेला, वागदरी, भादावेरी, छिनियाबांध, आमली, सादलवा, बिलर, झाडोली, सिलवणी, वीरवाडा, नयासानवाड़ा होते हुए सिरोही शहर में पहुंचा था। जबकि, प्रारंभिक सर्वे में इन गांवों के नाम शामिल नहीं है। इसी तरह सिरोही शहर व शिवगंज तहसील के मोचाल, आल्पा, रोवाड़ा गांव का नाम भी सर्वे में शामिल नहीं है।

X
Khara News - rajasthan news 32 locusts eaten by farmers in 124 hectares of crops
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना