जालोर में बन सकती है 52 नई पंचायतें, पंचायत समिति बनने की संभावना नहीं

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:45 AM IST

Jalore News - राज्य सरकार ने नगर निकायों के परिसीमन के फैसले के बाद अब ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन पर काम शुरू कर दिया है। सरकार...

Jalore News - rajasthan news 52 new panchayats can not be formed in jalore likely to be panchayat committee
राज्य सरकार ने नगर निकायों के परिसीमन के फैसले के बाद अब ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन पर काम शुरू कर दिया है। सरकार ने नई पंचायत और पंचायत समितियों के नए मापदंड तय करके कलेक्टर्स को 80 दिन के भीतर तमाम प्रक्रिया पूरी करके प्रस्ताव भेजने को कहा है। सरकार ने इस काम के लिए कलेक्टर को 2 सितंबर तक का समय दिया है। इसके बाद पंचायतीराज विभाग की ओर से नई ग्राम पंचायतों और नई पंचायत समितियों के नामों की अधिसूचना जारी की जाएगी। पंचायतों यह पुनर्गठन पांच साल बाद हो रहा है। इससे पहले पिछले पंचायत चुनावों से पहले 20 साल बाद भाजपा सरकार ने पंचायतों का पुनर्गठन किया था। सरकार ने पंचायत पुनर्गठन के लिए जो मापदंड निर्धारित किए है उसके अनुसार हमारे जिले की करीब 52 मौजूदा ग्राम पंचायतों को तोड़कर नई ग्राम पंचायतें बनाई जा सकती। जबकि, नई पंचायत समिति बनने की कोई संभावना नहीं है।

इन ग्राम पंचायतों को तोड़कर बनाई जा सकती है नई पंचायतें : पंचायत समिति जालोर में बिबलसर, लेटा, सांथू व सियाणा, आहोर में हरजी, आहोर व भंवरानी, सायला में बावतरा, जीवाणा, सोमता, मांडवला, रेवतड़ा, सांकाणा, सायला, सुराणा, तिलोड़ा व सुमेराबाद, भीनमाल में धुंबडिया, बागोडा, वाली, चौवतरा, मोरसीम, रंगाला, राडता, डूंगरवा, जैसावास, बोरटा, निम्बावास, भागल सेस, भागल भीम, पुनासा, दांतीवास, दासपा व झुंझाणी, रानीवाड़ा में रानीवाड़ा कला, बडगांव, धामसीन, रतनपुर, कुडा, कोडका, करडा, सरवाडा, रोपसी, मेडा व चित्रोडी, जसवंतपुरा में धांता, पावली, रामसीन व दांतलावास, सांचौर में अचलपुर, अरणाय, पावरला, भादरूणा, बिजरोल खेड़ा, दाता, गोलासन, धुडवा, खारा, नैनोल, पमाना, पांचला, पुर, सांकड, सरनाऊ व विरोल बड़ी और पंचायत समिति चितलवाना में आकोली, हेमागुडा, चिलनवाना, देवड़ा, डूंगरी, दूठवा, हाडेचा, ईटादा, केरिया, खेजडिय़ाली, सेसावा, सिवाडा, टापी व वीरावा ग्राम पंचायत को तोड़कर नई ग्राम पंचायत बनने की संभावना जताई जा रही है।

सिर्फ एक पंचायत समिति में ही 41 गांव, इसलिए नई समिति बनना नामुमकिन : पंचायत समिति के पुनर्गठन के लिए 40 से अधिक ग्राम पंचायतें और आबादी 2 लाख से अधिक होने की शर्त रखी है। हमारे जिले में सिर्फ एक पंचायत समिति में ही 41 ग्राम पंचायतें है और आबादी के लिहाज से भी आठों पंचायत समितियां मानदंड में खरी नहीं उतर रही, इसलिए नई पंचायत समिति बनना नामुमकिन है।



पंचायत समिति जालोर में 28, आहोर में 41, भीनमाल 36, रानीवाड़ा 33, सांचौर 36, सायला 40, चितलवाना 31 और जसवंतपुरा में 29 ग्राम पंचायतें हैं।

अभी जिले में 274 ग्राम पंचायतें और 8 पंचायत समितियां

पंचायत समिति ग्राम पंचायत नई जुड़ सकती है

जालोर 28 04

आहोर 41 03

भीनमाल 36 10

रानीवाडा 33 07

सांचौर 36 09

सायला 40 06

चितलवाना 31 09

जसवंतपुरा 29 04

(नोट: यह आंकड़े आधिकारिक नहीं है। जनसंख्या के आधार पर भास्कर ने अनुमान लगाया है, इसमें फेरबदल संभव है।)

X
Jalore News - rajasthan news 52 new panchayats can not be formed in jalore likely to be panchayat committee
COMMENT