83 लाख के जेवरात लूटने से पहले पुणे में बनाई योजना

Jalore News - भास्कर न्यूज | सरुपगंज/सिरोही सरूपगंज थाना क्षेत्र के धनारी गांव स्थित एक होटल पर खाना खाने के लिए रुकी गुजरात...

Jul 14, 2019, 08:55 AM IST
Jalore News - rajasthan news a plan created in pune before robbing 83 lakh jewelery
भास्कर न्यूज | सरुपगंज/सिरोही

सरूपगंज थाना क्षेत्र के धनारी गांव स्थित एक होटल पर खाना खाने के लिए रुकी गुजरात रोडवेज की बस में सवार हवाला कर्मचारी से 22 दिन पहले सोने-चांदी के 83 लाख के जेवरात से भरा पार्सल लूटने के मामले का पुलिस ने शनिवार को खुलासा किया। इस मामले में छह आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि एक फरार है। आरोपियों ने जेवरात लूटने के लिए सरूपगंज से 900 किलोमीटर दूर पुणे में इसकी योजना बनाई थी और वारदात से पहले तीन बार इसका अभ्यास भी किया। मुख्य आरोपी राजूसिंह हवाला कारोबार का पूरा नेटवर्क जानता था और उसी ने टीम बनाकर वारदात को अंजाम दिया। एसपी कल्याणमल मीणा ने बताया कि गत 21 जून को पुनककलां, जालोर हाल सारंगपुर अहमदाबाद निवासी भलाराम पुत्र रणछोड प्रजापत के साथ धनारी स्थित एक होटल पर जेवरात लूट की वारदात हुई थी। आरोपी कार से सरूपगंज की तरफ फरार हो गए थे। सिरोही की एमओबी टीम ने मौके से साक्ष्य जुटाए। इसके अलावा जिला साइबर सैल की मदद से इस वारदात का पर्दाफाश करने के लिए टीमें बनाई। एसपी ने बताया कि कुछ आरोपियों ने लूटे गए जेवरात को निजी फाइनेंस कंपनी में गिरवी रखकर लोन तक ले लिया। मामले में निजी फाइनेंस कंपनी से भी पूछताछ की जाएगी।

राजूसिंह था हवाला कारोबार को जानकार, पूना में बनाई थी योजना : एसपी ने बताया कि राजूसिंह पुत्र जेठूसिंह जो अहमदाबाद में हवाला का कार्य करता था जो कि दो माह पूर्व ही उक्त कार्य छोड़कर उसके गांव हिंगोला लौट आया था। बाद में वह पूना में होटल में काम करने वाले रतनसिंह साठिया के संपर्क में आया तथा दोनों ने इस घटना की योजना बनानी शुरु की। इसी योजना के तहत दोनों पूना पहुंचे, वहां पर रतनसिंह ने उसे बताया कि हवाला में जाने वाले माल का न तो कोई बिल होता है और ना ही कोई वाउचर होता है तथा कोई सबूत नही होता है, जिससे पुलिस को कोई सुराग हाथ नही लगेगा, इसलिए लूट की योजना बनाई।







रतनसिंह ने वारदात के लिए राजूसिंह सिनेर, संजयसिंह, श्रवणसिंह, सुखदेव को शामिल कर पूरी गैंग बनाई तथा सभी पूना से अहमदाबाद आए। वहां हवाला से कब, कहां व कैसे सामान जाता है इसकी उन्होंने रैकी की।

पार्सल में थे ८३ लाख के जेवरात

भलाराम से अज्ञात युवक के बैग छीनकर फरार होने के दूसरे दिन कूरियर कंपनी के मालिक सरूपगंज थाने पहुंचे तथा बैंग में सोने चांदी के बिल पेश कर बताया था कि इस बैग में करीब 83 लाख रुपए कीमत के सोने चांदी के आभूषण थे। वारदात को अंजाम देने के लिए इस गैंग का एक युवक इसी बस में सवार होकर उस कूरियर वाले की रैकी कर रहा था तथा इस गैंग के सरगना को इस बस की पूरी लोकेशन दे रहा था।

सुमेरपुर जाकर सात हिस्सों में बांटे जेवरात

सभी आरोपी लूट के बाद सुमेरपुर पहुंचे तथा बैग में जीपीएस डिवाइस लगे होने के भय से बैग से सारा सामान दूसरे बैग में डालकर पहले वाले बैग को फेंक दिया। स

ुमेरपुर में लूटे गए माल को सात हिस्सों में बंटवारा कर सभी अलग-अलग अपने स्थानों पर चले गए ताकि पुलिस की पकड़ में नही आ सके। इधर, एसपी के सुपरविजन में जालोर, पाली, बाड़मेर व पूना पुलिस की मदद से घटना से संबंधित छोटे-छोटे पहलु पर ध्यान देकर कड़ी से कड़ी जोड़ी। सरूपगंज थानाधिकारी शिवराजसिंह भाटी ने रैकी कर घटना के संबंध में आवश्यक साक्ष्य एकत्रित कर लूट की वारदात को अंजाम देने वालों को नामजद कर सभी अभियुक्तों को गिरफ्तार किया।

एसपी टीम को करेंगे पुरस्कृत

एसपी कल्याणमल मीणा ने बताया कि लूट के मामले का पर्दाफाश करने वाली टीम को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। इस वारदात का खुलासा करने के लिए एसपी ने थाना प्रभारी सरूपगंज शिवराजसिंह भाटी, हैडकांस्टेबल सुरेशदान, हैडकांस्टेबल भवानीसिंह, कांस्टेबल श्रवण, बजरंगलाल व हनुमानसिंह की टीम गठित कर इस सभी आरोपियों को अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तार किया।

आरोपियों का प्रोफाइल

संजय सिंह : सुमेरपुर में स्पेयर पाट्र्स की दुकान

राजू सिंह सिनेर : खेती बाड़ी

राजू सिंह हिंगोला : हवाला का काम दो महीने पहले छोड़ा

श्रवण सिंह : खेती बाड़ी

सुखदेव सिंह : सुमेरपुर कृषि मंडी में अनाज निगरानी का काम

रतनसिंह : पुना होटल में करता है काम

पहले भी दर्ज हो चुके है मामले

राजूसिंह सिनेर पर सिवाणा बाड़मेर में दो मारपीट के भी मामले दर्ज है।

रतनसिंह के खिलाफ तखतगढ़ थाने में भी मारपीट के मामले दर्ज है।

सरूपगंज. पुलिस ने लूट के मामले में 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

6 आरोपी गिरफ्तार, आज करेंगे कोर्ट में पेश

X
Jalore News - rajasthan news a plan created in pune before robbing 83 lakh jewelery
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना