यादगार रूप में मनाएं बालिका दिवस : सोनी

Jalore News - विधिक सेवा प्राधिकरण में बालिका दिवस की तैयारियों को लेकर बैठक भास्कर न्यूज | जालोर राजस्थान राज्य विधिक...

Jan 16, 2020, 08:45 AM IST
Jalore News - rajasthan news celebrate girl39s day in a memorable way soni
विधिक सेवा प्राधिकरण में बालिका दिवस की तैयारियों को लेकर बैठक

भास्कर न्यूज | जालोर

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने को लेकर बुधवार को एडीआर भवन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला जज आर.पी. सोनी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक के दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष आर.पी. सोनी ने उपस्थित अधिकारियों को राष्ट्रीय बालिका दिवस भव्य स्तर पर मनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस मौके पर प्रभात फैरी, जागरूकता रैली, जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जावें। साथ ही इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों, शिक्षण संस्थाओं में अनिवार्य शिक्षा का अधिकार एवं बालिका शिक्षा से जुडे विषयों पर निबन्ध, पोस्टर, पेंटिंग एवं वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित की जावें एवं अधिक से अधिक विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को यादगार बनाने हेतु हर संभव प्रयास किये जावे। उन्होंने कहा कि इनक कार्यक्रम में आमजन को जोडे एवं अधिक से अधिक लोगों को इस बात की जानकारी जानकारी प्रदान करें कि समाज के प्रत्येक बच्चे को अनिवार्य शिक्षा का अधिकार है और अनिवार्य शिक्षा दिलाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपनी भूमिका अदा करनी है। साथ ही इस मौके पर संविधान की प्रस्तावना का वाचन करवाया जाना भी सुनिश्चित करें ताकि अधिक से अधिक से अधिक लोगों को इसकी जानकारी मिल सकें। जिला कलेक्टर महेन्द्र सोनी ने उपस्थित अधिकारियों को कहा कि बालिका दिवस पर को लेकर अभी से विस्तृत योजना बनाये ताकि इस दिवस पर अधिक से अधिक लोग जागरूक हो सकें। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कहा कि इस दिन विद्यालयों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जावें जिसमें अधिक से अधिक बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करें। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेन्द्रसिंह ने कहा कि बालिका दिवस पर सभी विभाग अधिक से अधिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करें और अधिक से अधिक लोगों को बालिका शिक्षा एवं अनिवार्य शिक्षा के बारे में जानकारी प्रदान करें। उन्होंने कहा कि बालिका दिवस पर समस्त विद्यालयों में, पुलिस थानों में, ग्राम पंचायत कार्यालयों में, पटवार भवनों में, चिकित्सालयों सहित अन्य विभागों में कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को बालिका शिक्षा एवं अनिवार्य शिक्षा के बारे में जानकारी प्रदान करें कि प्रत्येक बच्चे को शिक्षित करना हमारा दायित्व है। उन्होंने 24 जनवरी को जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाली प्रभात फेरी में अधिक से अधिक विद्यार्थियों की भागीदारी सुनिश्चित करने की बात कही। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार, उपखंड अधिकारी चंपालाल जीनगर, डीवाई एसपी प्रमोद कुमार पाण्डेय, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार रोइसवाल, डॉ रमेश चौहान, बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक राजेन्द्र पुरोहित आदि मौजूद थे।

X
Jalore News - rajasthan news celebrate girl39s day in a memorable way soni
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना