कायाकल्प पुरस्कार से सम्मानित होगी चितलवाना पीएचसी

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:31 AM IST

Jalore News - भास्कर न्यूज | जालोर/हाड़ेचा सफाई व्यवस्था, स्वच्छता एवं संक्रमण नियंत्रण में उच्चतम स्कोर प्राप्त करने करने...

Jalore News - rajasthan news chitnawanna phc will be awarded the rejuvenation award
भास्कर न्यूज | जालोर/हाड़ेचा

सफाई व्यवस्था, स्वच्छता एवं संक्रमण नियंत्रण में उच्चतम स्कोर प्राप्त करने करने वाले अस्पतालों काे मिलने वाला कायाकल्प पुरस्कार इस बार चितलवाना के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को मिला है। ऐसे में कायाकल्प पुरस्कार के तहत मिलने वाली दो लाख रुपए कर राशि गणतंत्र दिवस पर जिला कलक्टर द्वारा देकर केन्द्र के प्रभारी को सम्मानित किया जाएगा। दरअसल, राज्य से सरकार की ओर से अस्पतालों में अच्छी सुविधा होने पर प्रत्येक जिले में एक अस्पताल को प्रथम पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाता है। जिसमें जिले में प्रथम अस्पताल को दो लाख रुपए की राशि दी जाती है। ऐसे में कायाकल्प अवार्ड 2018-19 को प्राप्त करने में चितलवाना प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ने सफलता हासिल की। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को पुरस्कार के रूप में दो लाख रुपए की राशि के साथ ही प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

राज्य स्तरीय कमेटी करती है पुरस्कार के लिए अस्पताल का नाम तय : इस योजना के तहत कायाकल्प अवार्ड चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय जयपुर के द्वारा दिया जाता है। इस पुरस्कार के लिए सबसे पहले जिला स्तर पर जिला कमेटी बनती है। जिसमें सदस्य के रूप में जिला कलक्टर व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी होते है। जिला स्तर पर कमेटी की ओर से नाम तय करने के बाद उन नामों को जयपुर भेजा जाता है। यहां पर राज्य स्तरीय कमेटी होती है। जिसके सदस्य के तौर पर प्रमुख स्वास्थ्य सचिव व एनएचएम मिशन के निदेशक कायाकल्प पुरस्कार में शामिल अस्पतालों के नामों की सूची को फाइनल करते है। ऐसे में इस पुरस्कार के लिए राज्य स्तरीय कमेटी तय करती है। चितलवाना प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र 71.67 प्रतिशत के साथ जिले के कायाकल्प पुरस्कार के लिए प्रथम स्थान पर रहा।

स्टाफ ने ली स्वच्छता की शपथ : राज्य सरकार की ओर से कायाकल्प पुरस्कार में जिले में प्रथम स्थान आने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चितलवाना के स्टाफ ने स्वच्छता का संदेश देने के लिए शपथ ली। इस मौके चिकित्सा प्रभारी डॉ.कमलेश विश्नोई, मेलनर्स जोगाराम पुरोहित, बुधाराम विश्नोई, कमलादेवी एवं मंजूदेवी सहित मौजूद थे।

गणतंत्र दिवस पर करेंगे सम्मानित


अस्पताल में इन सुविधाओं के बाद मिलता है प्रथम पुरस्कार

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में साफ सफाई स्वच्छता एवं संक्रमण नियंत्रण में उच्च स्तर स्कोर प्राप्त करने पर दिया जाता हैं। यह पुरस्कार रैंकिंग के अनुसार 70 प्रतिशत से ऊपर होने पर ही दिया जाता हैं। इसमें भी अस्पताल में सफाई के अलावा टीकाकरण कक्ष, ओपीडी कक्ष, इंजेक्शन कक्ष, वार्ड तथा लेबर रूम प्रोटोकॉल के अनुसार होने चाहिए।

X
Jalore News - rajasthan news chitnawanna phc will be awarded the rejuvenation award
COMMENT