बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

Jalore News - जिस घर में बेटियां मुस्कराती हैं वहां ईश्वर का निवास होता है। बेटियां धरती की अनमोल निधि है। हमने बेटियों को...

Jan 16, 2020, 08:45 AM IST
Jalore News - rajasthan news district level workshop organized on beti bachao beti padhao
जिस घर में बेटियां मुस्कराती हैं वहां ईश्वर का निवास होता है। बेटियां धरती की अनमोल निधि है। हमने बेटियों को पढ़ाना तथा आगे बढ़ाना होगा। यह बात जिला कलेक्टर महेन्द्र सोनी ने बुधवार को जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग द्वारा बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं विषय पर आयोजित जिला स्तरीय जागरूकता एवं आमुखीकरण कार्यशाला मे उपस्थित जन समुदाय को सं‍बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि आज हर क्षेत्र मे बेटियां बेटों से आगे हैं। बेटियां देश ही नही विदेश में भी माता-पिता का नाम रोशन कर रही है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है जब हमने बेटी के जन्म पर भी घर मे त्यौहार जैसी खुशियां मनानी चाहिए और उसे समय समय पर उचित प्रोत्साहन और दिशा देते हुए आगे बढ़ने का पूरा मौका देना चाहिए। हमने मिलजुल कर बेटियों के प्रति समाज के साथ ही स्वयं के दृष्टिकोण मे बदलाव लाना होगा तथा बेटियों को उनका उचित स्थान दिलाना होगा। उन्होंने कहा कि बेटियों को भी चाहिए की वे भी किसी पर आश्रित नही रहते हुए आत्मविश्वास के साथ आगे बढऩे के लिये प्रयास करे।

बेटियां भी स्वयं पूर्ण मनोयोग के साथ प्रयास कर अपना मुकाम हासिल करे। जिला कलेक्टर सोनी ने कहा कि ईश्वर ने बेटियों को अनूठी शक्ति दी है वह शादी के पहले व बाद हर सुख-दुख मे माता पिता के साथ खड़ी रहती है। उन्होंने कहा आज के समय में महिलाओं की स्थिति मे काफी बदलाव आया है परन्तु भारतीय समाज मे अभी भी बहुत कुछ किया जाना शेष है। अभी भी हमारे समाज मे महिलांए संकोच के कारण प्रतिभा होते हुए भी आगे नहीं बढ़ पाती है। उन्हें अपनी स्वयं की सोच मे भी बदलाव लाना होगा तथा संकोच को त्याग कर आगे बढऩे के प्रयास करने होंगे। कार्यशाला मे जिला कलेक्टर सोनी ने बालिका जन्म को भी उत्साह के साथ समारोहपूर्वक मनाने के लिये प्रेरित करने के उद्देश्य से नन्ही बालिकाओं द्वारा केट कटवाया तथा आहवान किया कि हमने घर मे बेटियों के जन्म को भी इसी प्रकार खुशी के साथ मनाना चाहिए। जिला कलेक्टर सोनी ने कार्यशाला स्थल पर महिला अधिकारिता विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया तथा प्रदर्शनी मे बालिकाओं द्वारा बनाई गई अनेक सजावटी एवं उपयोगी सामग्री की प्रशंसा की। इस प्रदर्शनी मे नन्ही बालिकाओं द्वारा कई प्रकार की उपयोगी एवं सजावटी सामग्री स्वयं अपने हाथों से बनाई गई थी जिसका कलेक्टर महेन्द्र सोनी मे अवलोकन करने के साथ ही नन्ही बालिकाओं के साथ वार्तालाप कर उन्हें प्रोत्साहित भी किया। कार्यशाला मे बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक राजेन्द्र पुरोहित , समग्र शिक्षा अभियान के सहायक निदेशक यज्ञदत्त, एनआरएचएम के डीपीएम चरण सिंह सहित अन्य अधिकारी, बालिकाएं, महिलाएं एवं गणमान्य नागरित उपस्थित थे।

जालोर. केक काटकर कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए।

X
Jalore News - rajasthan news district level workshop organized on beti bachao beti padhao
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना