रक्तदान कर 2 हजार लोगों को जीवनदान दिया

Jalore News - जब भी कोई रक्त की कमी से जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा होता है तो ऐसी स्थिति में कई बार लोग पूरी तरह टूट जाते है और ब्लड...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:30 AM IST
Bhinmal News - rajasthan news donated blood to 2 thousand people
जब भी कोई रक्त की कमी से जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा होता है तो ऐसी स्थिति में कई बार लोग पूरी तरह टूट जाते है और ब्लड बैंक नही होने से रक्त नही मिल पाता है। लेकिन शहर में एक ऐसी संस्था भी है जो नि:शुल्क रक्तदान के क्षेत्र में पिछले कई वर्षों से अग्रणी भूमिका निभा रही है।

अब तक संस्था ने शहर ही नही बल्कि अन्य राज्यों में रहने वाले प्रवासियों को रक्तदान कर कइयों की जिंदगियां बचाई है। अब इस संस्था का नेटवर्क इतना बढ़ गया है कि उसके पास 60 स्वयं के कार्यकर्ता व 50 अन्य स्वतंत्र रक्तदाता हर समय मौजूद रहते है जो किसी भी चिकित्सालय से मात्र एक कॉल या मैसेज से ही हाजिर हो जाते है। आज विश्व रक्तदान दिवस पर युवाओं में रक्तदान के लिए जागृति कार्यक्रम का आयोजन करेगी।

ब्लड बैंक की सख्त जरूरत : संस्था के अध्यक्ष सतीश सैन ने बताया कि शहर के राजकीय चिकित्सालय में ब्लड बैंक की सख्त जरूरत है। ओ नेगेटिव रक्त बड़ी मुश्किल से मिल पाता है। लेकिन संस्था के पास तो ओ नेगेटिव की भी व्यवस्था आपातकालीन स्थिति में भी रहती है। आज रक्तदान दिवस पर संस्था के कार्यकर्ता शहर में अलग-अलग जगहों पर जाकर युवाओं को रक्तदान के लिए प्रेरित करेंगे।

यूथ फॉर नेशन की पहल

यूथ फॉर नेशन से वर्तमान में 60 सक्रिय कार्यकर्ता जुड़े हुए है। जिनका नेतृत्व सतीश सैन कर रहे है। 36 वर्षीय सतीश ने इस पहल की शुरुआत आज से करीब बीस साल पहले शुरू की थी। जब वह किसी कार्य से जालोर गए थे और लौटते समय बीच रास्ते में एक मरीज के परिजनों को रक्त के लिए भटकता देख उनके अंदर यह सेवा का जज्बा जगा। उन्होंने पहली बार 1993 में रक्तदान किया था। इसके बाद स्वयं ने कई बार रक्तदान किया। धीरे धीरे इस पहल से अपने साथियों को जोड़ा और 2008 में महाविद्यालय में चलने वाले संगठन यूथ फॉर नेशन संस्था को भी अपने इस उद्देश्य में सम्मिलित कर लिया। पिछले 15 वर्षों में संस्था से 60 सक्रिय कार्यकर्ता व 50 अन्य स्वतंत्र रक्तदाता जुड़ गए है। प्रेरित कर अब तक करीबन 2000 से ज्यादा लोगों को रक्तदान कर जान बचा चुके हैं।

यूथ फॉर नेशन के अध्यक्ष सतीश सैन।

X
Bhinmal News - rajasthan news donated blood to 2 thousand people
COMMENT