आषाढ़ माह सूखा बीता, बारिश के अभाव में 85 फीसदी किसानों के खेतों में नहीं हो सकी बुवाई

Jalore News - आषाढ़ में अब तक भरपूर बारिश नहीं होने से किसान चिंतित हैं एवं इनकी नजर बारिश के इंतजार में आसमान की ओर लगी है। बारिश...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 10:50 AM IST
Sanchore News - rajasthan news hundreds of dry weather year lack of rain 85 percent of farmers can not be sown in the fields
आषाढ़ में अब तक भरपूर बारिश नहीं होने से किसान चिंतित हैं एवं इनकी नजर बारिश के इंतजार में आसमान की ओर लगी है। बारिश के लिए मशहूर आषाढ़ महीना बीतने में अब मात्र तीन दिन बाकि है, लेकिन सांचौर उपखंड क्षेत्र में अब तक बुवाई के लिए भरपूर बारिश नहीं होने से किसानों के चेहरे चिंतित नजर आ रहे है। हर वर्ष आषाढ़ में किसान बुवाई कर लेते है। लेकिन इस बार केवल सांचौर उपखंड क्षेत्र में 28 एमएम बारिश हुई है। बारिश में विलंब होने से खेती के लिए मानसूनी बारिश पर निर्भर किसानों के लिए चिंता बढ़ती जा रही है।

प्रशासन के आकड़ों को देखा जाए क्षेत्र में बारिश नहीं होने से अब तक 85 प्रतिशत किसानों के खेत सूखे पड़े है। वहीं बीते दो दिनों से क्षेत्र में धूलभरी आंधियां चल रही है।

सांचौर. क्षेत्र में चल रही धूलभरी आंधी व सूखे पड़े खेत।

नहरी क्षेत्र होने के बाद भी 15 प्रतिशत हुई बुवाई

सांचौर उपखंड क्षेत्र से नर्मदा नहर भी गुजरती है, लेकिन अभी तक नर्मदा नहर का पूर्ण रूप से सिस्टम भी शुरू नहीं हो सका है। ऐसे में नहर के किनारे वाले गांवों के किसानों द्वारा मजबूरन में अवैध पानी का उपयोग कर बुवाई की है। जबकि अन्य क्षेत्रों मेंं अब तक बारिश नहीं होने से 85 प्रतिशत क्षेत्र सूखा पड़ा है।

इन क्षेत्रों में अब तक नहीं हो सकी बुवाई

सांचौर उपखंड क्षेत्र के सरवाना, काछेला, वांक, रिड़का, सुराचंद, खेजडीय़ाली, दाता, कांटोल, नैनोल, पुर,अरणाय, धाणता, जाखल, हरियाली, सांकड़, सरनाऊ, गुदंाऊ, खारा समेत क्षेत्र बीते दो साल से लगातार सूखे की चपेट में है। इस बार भी बारिश नहीं हुई है। ऐसे में सूने पड़े खेतों में धूल के बवंडर उड़ रहे हैं।

15 प्रतिशत ही हो सकी है बुवाई : तहसीलदार पिताम्बर दास राठी ने बताया कि बारिश की कमी के वजह खरीफ कि बुवाई सिर्फ 15 प्रतिशत हुई है।

एक लाख एक हजार हैक्टेयर बुवाई का रकबा है, जिसमें 85 हजार हैक्टयर भूमि पर किसानों को बरसात का इंतजार है।

X
Sanchore News - rajasthan news hundreds of dry weather year lack of rain 85 percent of farmers can not be sown in the fields
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना