सवाल हल करने में दिक्कत हो सकती है लर्निंग डिसेबिलिटी

Jalore News - पेरेंट्स आजकल बच्चों की पढ़ाई को लेकर बहुत मेहनत करते हैं पर कई बार ऐसा देखा जाता है कि बहुत कोशिश करने के बाद भी...

Bhaskar News Network

Jan 20, 2019, 05:20 AM IST
Khara News - rajasthan news learning disability can be a problem solving
पेरेंट्स आजकल बच्चों की पढ़ाई को लेकर बहुत मेहनत करते हैं पर कई बार ऐसा देखा जाता है कि बहुत कोशिश करने के बाद भी बच्चे को पढ़ाई में सफलता नहीं मिलती है। वह दूसरे बच्चों की तुलना में ज्यादा मेहनत करता है फिर भी बच्चे के कम नंबर आते हैं। ऐसे में पेरेंट्स को सोचना चाहिए कि बच्चे को कोई परेशानी तो नहीं है क्योंकि लिखने-पढ़ने में कमजोरी एक बीमारी से भी जुड़ी है जिसको हम लर्निंग डिसेबिलिटी के नाम से जानते हैं।

लर्निंग डिसेबिलिटी के लक्षण

 धीरे-धीरे लिखना या पढ़ना।

 शब्दों-वाक्यों का अर्थ समझने में दिक्कत।

 स्पेलिंग और मात्राएं हमेशा गलत लगाना।

 लिखते समय व्याकरण और काल का ध्यान ना रखना। शब्दों को उल्टा लिखना।

 गणित के प्रश्न को हल करने में परेशानी होना। मैथ के नाम पर डर होना।

इसे तीन भागों में बांट सकते हैं

डिस्लेक्सिया पढ़ने सम्बंधित समस्या : इसमें बच्चों को शब्द, वाक्य और पैरेग्राफ पढ़ने में समस्या आती है। एक जैसी ध्वनि वाले शब्दों को पढ़ने और समझने में दिक्कत होती है। एक जैसे दिखने वाले शब्दों को भी गलत लिखते हैं। छोटे बच्चे शब्दों को उल्टा लिखते और पढ़ते हैं जैसे कोई 6 को 9।

डिसकैलकुलिया जोड़ने घटाने सम्बंधी: इसमें बच्चे को नंबर गिनने और याद रखने में परेशानी आती है। बच्चे को छोटा-बड़ा, कम ज्यादा समझने में दिक्कत होती है जैसे 36 एवं 26 में कौन बड़ा है तो उत्तर में 26 बोलता और लिखता है। इसमें बच्चों को दिन, सप्ताह, महीना इत्यादि चीजों को याद करने और समझने में परेशानी होती है।

डिसग्राफिया लिखने से सम्बंधित समस्या: इसमें बच्चे की लिखावट बहुत ज्यादा खराब होती है। बच्चा खुद लिखकर उसे पढ़ नहीं पाता। वह शब्दों को छोटा या बहुत बड़ा लिखता है। व्याकरण संबंधित दोष पाए जाते हैं। पढ़ते समय कहानी या कविता बता देगा लेकिन उसे लिखने में असमर्थ महसूस करता है। इसमें बच्चे कॉपियों की लाइनों का ध्यान नहीं रख पाते हैं लाइन के ऊपर या बहुत नीचे लिखते हैं।

चाइल्ड साइकोलॉजिस्ट, लखनऊ

पेरेंटिंग

नम्रता सिंह

X
Khara News - rajasthan news learning disability can be a problem solving
COMMENT