• Hindi News
  • Rajya
  • Rajasthan
  • Jalore
  • Jalore News rajasthan news mp devji patel raised the demand for construction of a bridge on roht to sanchore highway and jalore ahor road

सांसद देवजी पटेल ने रोहट से सांचौर हाईवे व जालोर-आहोर मार्ग पर पुलिया निर्माण की मांग उठाई

Jalore News - लोकसभा संसदीय क्षेत्र जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने 17वीं लोकसभा के द्वितीय सत्र के दौरान शुन्यकाल के तहत झेरडा...

Dec 04, 2019, 10:05 AM IST
Jalore News - rajasthan news mp devji patel raised the demand for construction of a bridge on roht to sanchore highway and jalore ahor road
लोकसभा संसदीय क्षेत्र जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने 17वीं लोकसभा के द्वितीय सत्र के दौरान शुन्यकाल के तहत झेरडा गुजरात से सिरोही राज्यमार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग में निर्माण करवाने, मंडार एवं रेवदर कस्बे के बाईपास सड़क निर्माण, जालोर आहोर मार्ग नेशनल हाइवे 325 पर स्थित समपार संख्या सी-48 के स्थान पर उपरी पुल का निर्माण करने, रोहट-आहोर-जालोर-भीनमाल-करडा-सांचौर नेशनल हाईवे का अतिशीघ्र निर्माण शुरू करने व हिल स्टेशन माउंट आबू के गुरु शिखर तक जाने हेतु भारतमाला परियोजना के तहत सड़क निर्माण करवानेे की मांग रखी।

भारतमाला परियोजना के तहत हो सड़क का निर्माण

सांसद देवजी पटेल के लोकसभा में चर्चा के दौरान माउंट आबू स्थित गुरु शिखर को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोडऩे कि मांग रखते हुए कहा कि राजस्थान का पर्यटन स्थल एवं हिल स्टेषन माउट आबु को भारतमाला परियोजना के तहत सड़क निर्माण करवाने की भी घोषणा की जा चुकी है परन्तु अधिकारियो की लापरवाही के कारण निर्माण कार्य नही हुआ है जिसका अतिशीघ्र निर्माण करवाया जायें।

सांसद पटेल ने 17वीं लोकसभा के द्वितीय सत्र के दौरान विभिन्न मांग उठाई

राज्य मार्ग का राष्ट्रीय राजमार्ग में किया जाए निर्माण

सांसद देवजी पटेल ने सदन में बताया कि प्रदेश के जोधपुर संभाग के पश्चिमी क्षेत्र में रोहट-आहोर-जालोर-भीनमाल-करडा-सांचौर का रास्ता करीब 250 किमी लंबा हैं। यह मार्ग जोधपुर, पाली, जयपुर, अजमेर, ब्यावर एवं दिल्ली को सीधा पश्चिम क्षेत्र से जोड़ता हैं, इस मार्ग से कांडला बंदरगाह, अहमदाबाद जैसे गुजरात के बडे शहरों से सीधा सम्र्पक होता है। साथ ही यह सड़क मार्ग जिले के सभी उपखंड क्षेत्र को जालोर जिला मुख्यालय एवं जोधपुर संभाग से जोड़ता हैं। इस मार्ग पर प्राचीन धार्मिक स्थल होने के साथ-साथ अंतराष्ट्रीय पाक सीमा से जुडऩे वाला मुख्य राजमार्ग हैं। इस सड़क मार्ग कों राष्ट्रीय राजमार्ग में निर्माण के लिए उदयपुर में सड़क परिवहन केन्द्रीय मंत्री द्वारा घोषणा की जा चुकी थी। लेकिन अभी तक इस सड़क के संबंध में किसी भी प्रकार कोई प्रगति नही हुई है। सांसद पटेल ने आम लोगों की भावनाओं तथा क्षेत्र के विकास को मध्यनजर रखते हुए उक्त सड़क मार्ग कों अतिशीघ्र राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में प्रगति पथ पर आगें बढाने की मांग की।

जालोर-आहोर मार्ग पर हो ऊपरी पुल का निर्माण

लोकसभा में चर्चा के दौरान सांसद पटेल ने बताया कि पश्चिम राजस्थान के समदड़ी-भीलड़ी रेल खंड से प्रतिदिन 45-50 मालगाडिय़ां गुजरती हैं। इस स्थिती में लगभग हर आंधे घंटे में एक बार रेलवे क्रॉसिग बंद हो जाता हैं। ऐसी आपातकालिन स्थिती में वाहन चालकों को ट्रेन के गुजरने के बाद क्रॉसिंग के खुलने का इंतजार करना पडता हैं। उक्त स्थान मुख्यालय जालोर समीप होने के कारण यहा पुरे दिन आवागमन बाधित रहता है तथा काफी परेशानी होती हैं। उक्त समस्याओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे समपार संख्या सी-48 पर पुर्व घोषित ऊपरी पुल का निर्माण जल्द से जल्द किया जायें।

झेरडा से सिरोही का राष्ट्रीय मार्ग में निर्माण हो

सांसद पटेल ने लोकसभा में मांग रखते हुए कहा कि गुजरात स्थित झेरडा से सिरोही राज्यमार्ग वाया मंडार, रेवदर होते हुए यह मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 62 से मिल जाता है। इस मार्ग पर दिन प्रतिदिन गाडियों की संख्या बढती जा रही हैं और दोनो तरफ से यह सडक राष्ट्रीय राजमार्ग से मिलने के कारण भारी वाहनों को आवागमन बढता जा रहा हैं। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री नितिन गढकरी द्वारा की गई घोषणा का हवाला देते हुऐ झेरडा से सिरोही मार्ग को राष्ट्रीय राज्यमार्ग घोषित करवाने की मांग की।

मंडार एवं रेवदर बाईपास निर्माण की मांग

लोकसभा में सांसद पटेल ने चर्चा के दौरान झेरडा-सिरोही मार्ग पर स्थित मंडार और रेवदर दो घनी आबादी वाले कस्बे है। इन कस्बों के पास दिन मे ट्रॉफिक जाम हो जाना अब आम बात हो गयी हैं। जिससे आम नागरिकों सहित विद्यार्थीयों को स्कूल जाने और व्यापारियों को काफी परेशानियों का सामना करना पडता है, इसलिए रेवदर और मंडार कस्बे के पास बाईपास सड़क का निर्माण कराया जाए।

X
Jalore News - rajasthan news mp devji patel raised the demand for construction of a bridge on roht to sanchore highway and jalore ahor road
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना