अब यूटीएस एप के वॉलेट काे रिचार्ज करने पर रेलवे की ओर से मिलेगा 5 प्रतिशत बोनस

Jalore News - रेलवे से सामान्य टिकट बुक कराने के लिए यूटीएस एप बनाया है। इस एप पर रेल यात्रियों को टिकट बुक कराने के लिए आर-वॉलेट...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 03:06 AM IST
Jalore News - rajasthan news now 5 percent bonus from the railway on recharge of uts apache wallet
रेलवे से सामान्य टिकट बुक कराने के लिए यूटीएस एप बनाया है। इस एप पर रेल यात्रियों को टिकट बुक कराने के लिए आर-वॉलेट बनाना होगा। आर-वॉलेट को रिचार्ज करने पर रेलवे 5 प्रतिशत बोनस देगा। इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा के साथ जीपीएस सक्षम एन्ड्रॉयड अथवा विंडो स्मार्ट फोन के गूगल से प्ले स्टोर या विंडो स्टोर से यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड एवं इंस्टाल किया जा सकता है। अपने मोबाइल नंबर नाम, शहर, आईडी कार्ड, सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, विद्यार्थी पहचान पत्र आदि के साथ साइनअप कीजिए। सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपने मोबाइल या एसएमएस के जरिए 4 अंकों वाला एक पासवर्ड प्राप्त होगा तथा शून्य बैलेंस के साथ आर-वॉलेट बनाना होगा। आर-वॉलेट को डेबिट कार्ड, नेट बैकिंग, यूपीआई या स्टेशन की जनरल टिकट विंडो से रिचार्ज किया जा सकता है। यदि यात्री बोर्डिंग स्टेशन बदलना चाहते हैं तो प्रोफाइल में जाकर चेंज सिटी के विकल्प को चुनकर यह बदलाव कर सकते हैं। मोबाइल में मंडल के स्टेशनों के लिए शहर का चयन करें। हर रिचार्ज पर यात्री को 5 प्रतिशत बोनस मिलेगा। रेलवे में सामान्य टिकट बुक करवाने के लिए मोबाइल एप की सुविधा तो शुरू कर दी।

3 माह बाद भी लोग नहीं दिखा रहे हैं रुचि : इंडियन रेलवे ने इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्ट फोन के जरिए अनारक्षित टिकट बुकिंग की सुविधा प्रत्येक स्टेशनों के लिए शुरू की है। जोधपुर रेल मंडल में मोबाइल एप की सेवा पूर्व में शुरू कर दी थी। फिलहाल रेलवे के सामान्य टिकट के यात्रियों ने इस क्षेत्र में रुचि नहीं दिखाई। दिसंबर माह में जोधपुर रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों से मोबाइल एप के जरिए नाम मात्र यात्रियों ने टिकट खरीदे। जनवरी माह में संख्या घटकर और कम रह गई। रेलवे के प्रचार प्रसार की कमी से संख्या में लगातार गिरावट आ रही थी।

इसको देखते हुए रेलवे ने अब स्टेशनों पर स्थित बुकिंग कार्यालयों के पास ही स्मार्ट एप के जरिए सामान्य टिकट लेने के लिए विज्ञापन लगवाए हैं। साथ ही ट्रेनों में पैंफलेट बंटवाए जा रहे हैं।

X
Jalore News - rajasthan news now 5 percent bonus from the railway on recharge of uts apache wallet
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना