सिराणा टोल मुक्त करने की मांग, ग्रामीणों ने किया हाईवे जाम, देर रात तक चली समझाइश, नहीं माने

Jalore News - निकटवर्ती सिराणा में स्टेट हाईवे 16 के टोल नाके पर स्थानीय ग्रामीणों के कॉमर्शियल वाहनों को टोल मुक्त करने की मांग...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 10:55 AM IST
Sayala News - rajasthan news sirana seeks to free the toll villagers did highway jams late night till noon
निकटवर्ती सिराणा में स्टेट हाईवे 16 के टोल नाके पर स्थानीय ग्रामीणों के कॉमर्शियल वाहनों को टोल मुक्त करने की मांग को लेकर हाईवे जाम कर दिया। देर रात तक ग्रामीण हाईवे को जाम कर मौके पर बैठे रहे, इधर प्रशासन भी मौके पर पहुंच ग्रामीणों से समझाइश का प्रयास कर रही है।

जानकारी के अनुसार ग्रामीणों की मांग है कि सिराणा में स्टेट हाईवे 16 के निर्माण के दौरान ग्रामीणों ने टोल नाके का विरोध करते हुए स्थानीय ग्रामीणों को निकट के गांवों में टोल नहीं लेने की मांग रखी। जिस पर कंपनी द्वारा ग्रामीणों को आश्वासन दिया था कि स्थानीय 10 किलोमीटर के दायरे में आने वाले ग्रामीणों से टोल वसूली नहीं की जाएगी। जिसके बाद स्थानीय ग्रामीणों ने टोल नाके के निर्माण की सहमति दी थी। अब टोल नाका प्रारम्भ होने के बाद टोल नाके के स्टाफ द्वारा स्थानीय ग्रामीणों से वाहनों का टोल शुल्क वसूला जा रहा है। जिससे ग्रामीणों ने पूर्व की शर्त के अनुसार नहीं लेने की बात कही। उसके बाद भी जबरन टोल शुल्क की वसूली की जा रही है। जिससे ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। ग्रामीणों का कहना है कि ग्रामीणों को प्रतिदिन रोजमर्रा के कार्यों के लिए 10 किमी के दायरे में आना जाना पड़ता है। जिससे आर्थिक रूप से नुकसान उठाना पड़ रहा है।जिसके लिए पूर्व में जिला कलेक्टर, सायला तहसीलदार को भी ज्ञापन सौंपकर शीघ्र ही स्थानीय ग्रामीणों से टोल वसूली बन्द नहीं करने पर आंदोलन की चेतावनी दी थी। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होने पर शनिवार को ग्रामीणों टोल नाके पर पहुंच कर हाईवे जाम कर दिया। सूचना पर जालोर उपखंड अधिकारी चंपालाल जीनगर, पुलिस उप अधीक्षक जयदेव सियाग व सायला थानाधिकारी राणसिंह सोढा मौके पर पहुंचे तथा समझाइश की। लेकिन ग्रामीण टोल मुक्ति की मांग पर अड़े रहे। साथ ही वाहनों को साइड से गुजरना पड़ा। माैके पर देर रात तक ग्रामीण माैजूद रहे। उन्हाेंने कंपनी पर वादाखिलाफी अाैर प्रशासन पर अनदेखी के अाराेप लगाते हुए नारेबाजी की। उपखंड अधिकारी चंपालाल जीनगर ने बताया कि हम अभी मौके पर है। समझाइश कर रहे है।

सायला. सिराणा टोल नाके पर आगे हाईवे पर प्रदर्शन करते ग्रामीण। फोटो| भास्कर

तीन ग्राम पंचायतों की टोल मुक्ति की मांग, पांच दिन पहले ज्ञापन भी दिया

प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों कि मांग है कि गत पंचायतीराज चुनाव में सिराणा ग्राम पंचायत से दो नवीन पंचायत तेजा की बेरी व डाबली सृजित हुई थी। जिनका अधिकांश कार्य सिराणा में ही होता है।प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बैंक आदि भी सिराणा है। जिसके कारण यहां आना पड़ता है। साथ ही घरेलू कार्यों के लिए आना जाना रहता है। जिससे बार बार टोल शुल्क देना पड़ता है। जिस कारण तीनों ग्राम पंचायतों का टोल शुल्क मुक्त किया जाने की मांग है। ग्रामीणों ने पांच दिन पहले एसडीएम को ज्ञापन देकर हाईवे जाम की चेतावनी भी दी थी।

X
Sayala News - rajasthan news sirana seeks to free the toll villagers did highway jams late night till noon
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना