मूकबधिर विद्यालय में दिव्यांग दिवस को लेकर विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन

Jalore News - जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश नरेन्द्रसिंह ने कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों को अपनी...

Dec 04, 2019, 10:05 AM IST
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश नरेन्द्रसिंह ने कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों को अपनी आंतरिक शक्ति को पहचान कर आगे बढने लिए सतत प्रय| करने चाहिए। नरेन्द्रसिंह मंगलवार को महावीर मुकबधीर आवासीय विद्यालय में विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर आयोजित विधिक जागरूकता शिविर को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मेहनत के बल पर व्यक्ति को आगे बढने का प्रयास करना चाहिए, लगातार मेहनत की जाये को मंजिल अवश्य प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि समाज के अन्य व्यक्तियों की तरह बराबरी के विकास के लिए उनके अधिकारों के बारे में जागरूक किया जाना आवश्यक है। इस दौरान उन्होंने उनके अधिकारों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने संविधान की प्रस्तावना एवं संविधान में वर्णित मूल कत्र्तव्यों व मौलिक अधिकारों की भी जानकारी दी। इस दौरान विशेष शिक्षक सुरेश कुमार ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेन्द्रसिंह द्वारा किये गये संबोधन को सांकेतिक भाषा के रूप में विद्यार्थियों को समझाया। इस दौरान विद्यालय के संचालक धन्नाराम पुरोहित, सुरेश कुमार, हितेश कुमार, सोहनलाल, हरिप्रसाद, सेतोष कुमार, दूदाराम के अलावा कई विद्यार्थी मौजूद रहे। इस अवसर पर विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से संचालित योजनाओं, कार्यक्रमों आदि के पंपलेट व ब्रोशर वितरित किये गये।

जालोर. विश्व दिव्यांग जन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपस्थित अधिकारी व मौजूद विद्यार्थी।

विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

इस अवसर पर महावीर मुकबधीर आवासीय विद्यालय जालोर में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों के बीच दौड़, गुब्बारा फोड प्रतियोगिता, जलेबी रेस आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ भाग लिया। इस दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव व धन्नाराम पुरोहित व अन्य शिक्षकों द्वारा प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को पारितोषिक देकर सम्मानित किया गया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना