झालावाड़

--Advertisement--

चौमहला| कस्बे में बजरंग दल व विहिप की ओर से

चौमहला| कस्बे में बजरंग दल व विहिप की ओर से शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में भगवान राम व हनुमान की झांकी,...

Danik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:00 AM IST
चौमहला| कस्बे में बजरंग दल व विहिप की ओर से शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में भगवान राम व हनुमान की झांकी, बैंडबाजे, डीजे, घोड़ों पर सवार दुर्गावाहिनी की बहनें, भस्म रमैया मंडल, ढोल-नगाड़े शामिल थे। शोभायात्रा में युवा भगवा पताका लहराते हुए जय श्री राम व राष्ट्रभक्ति के उद्‌घोष के साथ चल रहे थे। शोभायात्रा का कस्बे में जगह-जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

उन्हैल| हनुमान मंडल द्वाराशोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा शिव मंदिर मंदिर से शुरू हुई, जो प्रमुख मार्गों से होते हुए निकली। इसका जगह-जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

सुनेल| घाणा के खेड़ापति बालाजी मंदिर से दाेपहर 2 बजे शोभायात्रा डीजे, बैंडबाजों व ढोल की थाप, ताशों के साथ शुरू हुई, जो प्रमुख मार्गों से होते हुए बालाजी मंदिर पहुंचा। वहां बालाजी की 1101 दीपक से महाआरती की गई। इसके बाद महाप्रसादी बांटी गई। इसके पीछे 12 युवक घोड़ों पर सवार होकर बालाजी की ध्वजा लेकर जुलूस का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। जुलूस में 251 रणबांकुरे एक ही लिबास में चल रहेे थे। इस बार दो ऊंट जिनमें से एक पर रामदरबार की झांकी सजाई गई व दूसरे पर रणबांकुरा सवार था। दो बग्घी में भगवान राम की झांकी व दूसरे में बालाजी का देवविमान विराजमान था। उज्जैन की प्रसिद्ध तोप शोभायात्रा पर पुष्प वर्षा करती चल रही थी व दूसरी तोप से आतिशबाजी की गई। इस बार एक वाहन में चलित शोभायात्रा का कार्यक्रम रखा गया। इसमें कलाकार वाद्ययंत्रों के साथ भजनों की प्रस्तुति देते चल रहे थे। वहीं राममंदिर चौक में 101 दीपों को सिर पर रखकर कलाकार ने नृत्य किया और रामदरबार की महाआरती की। शोभायात्रा का व्यापारियों, गरबा मंडल, बोहरा समाज ने हर चौराहे पर शीतल पेय, शर्बत की व्यवस्था की। छत्री चौक में नवदुर्गा गरबा मंडल, राममंदिर चौक, रंजा चौक, बस स्टैंड, शिवमंदिर चौक, कचहरी चौक में शोभायात्रा को जलपान कराया गया।

असनावर| हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में टोडी वाले व चौकी वाले हनुमान मंदिर पर शनिवार रात को भजन संध्या हुई। भजन संध्या में कलाकारों ने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति दी। हनुमान जयंती पर दोनों जगह कलश यात्रा निकाली।

Click to listen..