भवानीमंडी रीको एरिए में तलाई बना दी, ओवरफ्लो का नाला नहीं बनाया

Jhalawar News - अतिवृष्टि से रीको इंडस्ट्रीज एरिए के नालंे-नालियों और ढलान वाली फेक्ट्रियों में पानी भर गया है। रीको के वरिष्ठ...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:40 AM IST
Bhawani mandi News - rajasthan news bhawanimandi fried in rico aree did not make a drain of overflow
अतिवृष्टि से रीको इंडस्ट्रीज एरिए के नालंे-नालियों और ढलान वाली फेक्ट्रियों में पानी भर गया है। रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक महेंद्र कुमार शर्मा ने शुक्रवार को उद्यमियों के साथ मौका मुआयना कर, अतिरिक्त पानी की निकासी के तात्कालिक उपाय पर चर्चा की।

फिलहाल इस पानी को कच्चा नाला खोदकर दूसरी एफसीआई की ओर पचपहाड़ मार्ग पर निकाले जाने का निर्णय किया है। पानी निकासी के स्थाई हल के लिए रीको एरिए का भूतल स्तर मंगवाकर योजना बनाई जाएगी। रीको एरिए में पिछले समय वाॅटर रिचार्जिंग के लिए पार्क की जगह पर एक तलाई खुदवाई गई थी। इसमें पूरे रीको एरिए के बरसात का पानी डालने के लिए नालोें के ढलान को तलाई की ओर कर दिया।

लेकिन इसमें तलाई में आए अतिरिक्त पानी की निकासी के लिए उसी समय कोई उपाय नहीं किया गया। इस साल की अतिवृष्टि ने तलाई में ओवरफ्लो नाला नहीं बनाने की भूल सामने ला दी। तलाई पानी से पूरी भर गई। ज्यादा आया पानी नालों में व ढलान वाली प्रमोद नागौरी आदि की फेक्ट्रियों में भर गया। तात्कालीन उपाय में तलाई का पानी कृषिमंडी की दीवार फोड़कर दूसरी ओर निकाला गया। लेकिन इससे भी पूरा समाधान नहीं हो सका। गुरुवार को वापस पानी भर गया। आज मौके पर पहुंचे वरिष्ठ प्रबंधक को उद्यमी नागौरी ने अपनी समस्या बताई। प्रबंधक ने उन्हें इस समस्या से बचने के लिए फैक्ट्री के फर्श की ऊंचाई बढ़ाने की राय दी। शर्मा से उद्यमी प्रदीप शर्मा, परमजीत सिंह, मनीश जाखेटिया आदि ने भी मुलाकात कर अतिरिक्त पानी के निकासी का हल करने पर चर्चा की।

भवानीमंडी। नालियों-फैक्ट्रियों में भरे ओवरफ्लो के पानी का अवलोकन करते प्रबंधक।

इधर फिसलन की समस्या दूर हुई, पानी भराव की कायम: रीको एरिए का जिस पचपहाड़ मार्ग पर एफसीआई की ओर बरसाती पानी छोड़े जाने का विकल्प ढूंढा गया है, वहां पर एक साइड के रोड ने बैठक ले लेने से वाहन चालक गिर रहे थे। रोड की इस करीब दो इंच ऊंचाई को डामर भर कर सही कर दिया गया। लेकिन मौके पर पानी भराव अभी कायम है। नागरिकों ने इसके स्थाई हल के लिए मौके पर नाला बनवाने की मांग की है।



X
Bhawani mandi News - rajasthan news bhawanimandi fried in rico aree did not make a drain of overflow
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना