राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में बच्चों ने उत्साह से लिया भाग

Jhalawar News - झालावाड़. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग क्षेत्रीय कार्यालय कोटा की ओर से एक दिवसीय 27वीं जिला स्तरीय राष्ट्रीय...

Dec 04, 2019, 10:07 AM IST
Jhalrapatan News - rajasthan news children participated enthusiastically in national children39s science congress
झालावाड़. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग क्षेत्रीय कार्यालय कोटा की ओर से एक दिवसीय 27वीं जिला स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस का आयोजन मंगलवार को विज्ञान पार्क झालरापाटन में किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग कोटा की अनुसंधान अधिकारी प्रतिभा श्रृंगी, प्रोग्रामर आशीष शर्मा एवं विज्ञान पार्क झालरापाटन के सहायक क्यूरेटर शिवप्रकाश पाटीदार ने किया। अनुसंधान अधिकारी ने बताया कि इस कार्यक्रम में जिले के समस्त ब्लॉक से प्रतिभागियों ने भाग लेकर करीब 100 परियोजनाओं का पत्र वाचन किया। इनमें से दो श्रेष्ठ परियोजनाओं का राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयन किया गया है। पहली परियोजना में चेतन शर्मा,आकर्षी कोठारी द्वारा पारम्परिक ज्ञान प्रणाली पर एवं दूसरी परियोजना में ऋतु पारेता व चित्रा मेवाड़ा द्वारा पालतू पशुओं पर मानव में संक्रमण का अध्ययन संबंधी परियोजना का स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल स्कूल अकलेरा के शिक्षक अब्दुल सलाम के मार्गदर्शन में परियोजना का चयन किया गया है, जो झालावाड़ जिले का प्रतिनिधित्व राज्य स्तरीय बाल विज्ञान कांग्रेस के लिए 7 व 8 दिसम्बर को उदयपुर में करेंगे।

अनुसंधान अधिकारी ने बताया कि प्रतिभागियों ने स्वच्छ, हरित और स्वस्थ राष्ट्र के लिए विज्ञान तकनीकी और नवाचार, सामाजिक और आजीविका, पारम्परिक ज्ञान प्रणाली पर परियोजनाओं का वाचन किया। कार्यक्रम में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रायपुर के व्याख्याता रविन्द्र सिंह, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय झालावाड़ के वरिष्ठ अध्यापक हरीश सोनी, राजकीय माध्यमिक विद्यालय तोपखाना के वरिष्ठ अध्यापक सुनील कुमार गुप्ता, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय समराई के वरिष्ठ अध्यापक लोकेश पारेता, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मनोहरथाना के व्याख्याता सत्येन्द्र पाल शर्मा, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कुशलपुरा के वरिष्ठ अध्यापक विजय प्रजापत ने निर्णायक के रूप में भूमिका निभाई।

झालावाड़.जिला स्तरीय राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस में माैजूद स्कूली छात्र छात्राएं।

X
Jhalrapatan News - rajasthan news children participated enthusiastically in national children39s science congress
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना