भवानीमंडी में किसानों ने लिया चेक

Jhalawar News - .केंद्र सरकार ने एक करोड़ रुपए से ज्यादा की नकदी निकासी पर दो प्रतिशत टीडीएस लगाने के चलते व्यापारियों ने किसानों...

Sep 16, 2019, 07:25 AM IST
.केंद्र सरकार ने एक करोड़ रुपए से ज्यादा की नकदी निकासी पर दो प्रतिशत टीडीएस लगाने के चलते व्यापारियों ने किसानों को उनका भुगतान नेफ्ट और चेक आदि से देना शुरू कर दिया है। व्यापारी संतोष मामा ने बताया कि शनिवार को तीसरे दिन भी अपनी जिंस बेचने आए किसानों को चेक और नेफ्ट से भुगतान किया है। किसी ने भी इसे लेने से इंकार नहीं किया है। ध्यान रहे कि किसान पहले से ही समर्थन मूल्य जिंस तुलाई आदि का भुगतान चेक, नेफ्ट से लेते रहे हैं।

पहले कृषिमंडी व्यापारी भवानीमंडी स्थिति अपनी दुकानों से किसानों को उनकी जिंस का नकदी भुगतान करते थे। जिससे किसान अपनी जरूरत का ज्यादातर सामान यही से खरीद ले जाते। बाद में इस भुगतान को कृषिमंडी से ही किया जाने लगा।

इससे भवानीमंडी में किराना व अन्य सामान की बिक्री बुरी तरह प्रभावित हो गई। अब किसानों को पूरा ही भुगतान चेक या नेफ्ट से दिए जाने से किसान के हाथ में नकदी आना बंद सी हो गई। वह अपने गांव जाकर ही वहां की बैंक से रुपए की निकासी करेगा। जिससे भवानीमंडी का खुदरा व्यापार और प्रभावित होगा। बहरहाल, किसान जो भी जिंस बेचेगा उसका भुगतान उसके बैंक खाते में आएगा। जिससे उसकी जिंस आय बैंक खाते दर्ज होकर उसे होने वाली आय दर्शा देगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना