आंधी, बारिश व ओलावृष्टि से खुले में पड़ी जिंसें भीगी, पेड़ गिरने से स्टेट हाईवे 3 घंटे रुका रहा

Jhalawar News - जिले में मंगलवार तड़के और दोपहर में आई तेज आंधी, बारिश व ओलावृष्टि से कृषि उपज मंडियों में पड़ी जिंसें भीग गईं। जिंस...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:05 AM IST
Manoharthan News - rajasthan news ganga rain and hailstorm open in the open the state highway stayed for 3 hours due to falling trees
जिले में मंगलवार तड़के और दोपहर में आई तेज आंधी, बारिश व ओलावृष्टि से कृषि उपज मंडियों में पड़ी जिंसें भीग गईं। जिंस को किसानों को समेटने तक का मौका नहीं दिया। इसके अलावा मंडी परिसर में बोरियों में बंद जिंस भी भीग गई। देर शाम तक बोरियां मंडी परिसर में भरे पानी में डूबी रही। उधर, खेतों में कटी पड़ी फसलें भी भीग गई।

जिले में मंगलवार तड़के 4 बजे अचानक मौसम बदला और तेज आंधी, बादलों की गर्जना के साथ एक घंटे बारिश हुई। इसके बाद मौसम साफ हुआ था और दिन में धूप खिली, लेकिन दोपहर तीन बजे बाद एक बार फिर मौसम बिगड़ गया और बारिश शुरू हो गई। इसके अलावा रायपुर क्षेत्र में ओलावृष्टि हुई। बारिश के कारण सबसे ज्यादा नुकसान कृषि उपज मंडियों में हुआ। कृषि उपज मंडियां जिंस की बोरियों से अटी हुई थी। माल का उठाव नहीं होने से खुले में ही जिंस की बोरियां रखी हुई थी। तेज बारिश के कारण मंडी परिसर में पानी भर गया और सारी जिंस की बोरियां भीग गई। इससे व्यापारी व किसानों को नुकसान हुआ है। भीगने से उनकी जिंस की क्वालिटी डाउन हो जाएगी और भाव कम मिलेगा। किसानों ने अपनी जिंस की बोली लगाने के लिए खुले में ढेर कर रखा था, शाम को तेज अंधड़ के साथ आई तेज बारिश से उनकी जिंस पानी के साथ बह गई।

सरसों में नमी, सैंपल होगा फेल

मंडी में जिंस के रूप में सरसों लेकर आए किसानों ने बताया कि बारिश के कारण सरसों भीग गई है। भीगने से उसमें नमी अधिक आ जाएगी। जब तुलाई के लिए सैंपल लिया जाएगा तो वह फेल हो जाएगी। कुछ किसानों ने बताया कि जिंस भीगने से अब वापस उसे सुखाने के लिए गांव ले जाना पड़ेगा, इससे परिवहन खर्च अधिक आएगा।

कटी फसलों में ज्यादा नुकसान

अभी किसान अपने खेतों से फसल निकाल रहे हैं। अभी खेतों में किसानों की कटी हुई फसलें पड़ी हुई हैं। ऐसे में मंगलवार को हुई बारिश ने कटी फसलों को भीगा दिया है। फसल भीगने से उसका दाना बिखर जाएगा। किसान परमानंद ने बताया कि खेतों से निकाली 20 क्विंटल गेहूं की फसल काटकर खेतों में रखी थी, लेकिन अब भीगने से भाव नहीं मिलेगा।

रायपुर मंडी में खुले में लगे जिंस के ढेर बारिश से बह गए

रायपुर. कृषि उपज मंडी में मंगलवार को हुई बारिश से भीगी फसल।

बारिश के साथ ओले भी गिरे, बिजली लाइन भी टूटी

बाघेर. क्षेत्र में शाम 4 बजे तेज अंधड़ के साथ बारिश के दौरान चने के आकार के ओले गिरे। एक घंटे तेज बारिश हुई। जिससे निर्माणाधीन बाघेर वाया पनवाड़- हरिगढ़ स्टेट हाईवे पर पेड़ गिरने व 33 केवी लाइन टूटने से 3 घंटे आवागमन बंद रहा। शाम 6 बजे वापस रिमझिम का दौर शुरू हो गया। जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई।

तापमान में 8 डिग्री की गिरावट

अचानक बदले मौसम से तापमान में भी 8 डिग्री तक गिरावट आई है। जिले में सोमवार को अधिकतम तापमान 42 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस था, लेकिन मंगलवार तड़के और दोपहर बाद हुई बारिश से अधिकतम तापमान 8 डिगी गिर कर 33 डिग्री ही रह गया। इसके अलावा न्यूनतम तापमान भी 6 डिग्री गिरकर 20 डिग्री रह गया। तापमान में कमी आने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है।

कहां कितनी बारिश

झालावाड़ में रुक-रुक कर दो बार बारिश हुई। एक बार आधा घंटा और दूसरी बार पौन घंटा बारिश हुई। इसके अलावा सारोला में चार से साढ़े चार बजे तक आधा घंटा बारिश। मनोहरथाना में आधा घंटा। सारोला में एक घंटा, रटलाई 15 मिनट, रायपुर में घंटा बारिश व तीन मिनट ओलावृष्टि हुई। इस दौरान चने के आकार के ओले गिरे।

आगे क्या: वैज्ञानिकों का कहना है अभी दो दिन ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। इसके कारण तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।

रायपुर. क्षेत्र में मंगलवार को हुई बारिश व ओलावृष्टि से मंडी में किसानों व व्यापारियों की हजारों बोरी जिंस भीग गई। खुले में लगे जिंस के ढेर बह गए। किसानों का कहना है कि सोयाबीन जिंस भीगने के बाद फुल जाती है और बाद में सड़कर खत्म हो जाती है। इसके अलावा सरसों की फसल में नमी आने पर उसका दाम नहीं मिलेगा। मंडी में टीन शेड नहीं होने से किसानों और व्यापारियों की जिंस की खरीद फरोख्त खुले में होती है। मंडी प्रशासन की तरह से ऐसी कोई व्यवस्था नहीं, जिससे किसान अपनी जिंस बचा सके। नंदपुरा के सिराज भाई 15 बोरी सरसों, फूलचंद लोधा खटकड़ निवासी 30 बोरी, रायसिंह गुर्जर धामनिया की 50 बोरी, प्रेमचंद मोतीपुरा, बाबूलाल गुर्जर की 50 बोरी जिंस भीग गई।

Manoharthan News - rajasthan news ganga rain and hailstorm open in the open the state highway stayed for 3 hours due to falling trees
X
Manoharthan News - rajasthan news ganga rain and hailstorm open in the open the state highway stayed for 3 hours due to falling trees
Manoharthan News - rajasthan news ganga rain and hailstorm open in the open the state highway stayed for 3 hours due to falling trees
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना