इंद्रदेव ने खोल दिए जलभंडार के सारे द्वार

Jhalawar News - चौमहला| लगातार बारिश से एक बार फिर रेलवे ट्रैक पर पानी आ गया। इससे दिल्ली-मुंबई मार्ग एक बार फिर बाधित हो गया। ट्रैक...

Bhaskar News Network

Sep 15, 2019, 07:32 AM IST
Bhawani mandi News - rajasthan news indradev opened all the doors of the reservoir
चौमहला| लगातार बारिश से एक बार फिर रेलवे ट्रैक पर पानी आ गया। इससे दिल्ली-मुंबई मार्ग एक बार फिर बाधित हो गया। ट्रैक पर पर शनिवार सुबह आठ बजे पानी आने के बाद सभी ट्रेनों को इससे पहले वाले स्टेशन पर ही रोक दिया था। इस मार्ग पर चलने वाली सभी ट्रेनें प्रभावित हुई। कुछ ट्रेनों के मार्ग बदले गए हैं।

मकान गिरा, युवक की दबने से मौत: गंगधार में तेज बारिश के चलते मकान ढह गया। मलबे में दबने से घर के बाहर बैठे गंगधार निवासी गंगाराम पुत्र नाथूसिंह की मौत हो गई। हादसे में दो अन्य भी घायल हुए।

खतरे का निशान पार, नदियां उफनी
गंगधार, चौमहला, रायपुर, हिम्मतगढ़ में बाढ़ के हालात, सेना बुलाई

भास्कर न्यूज|झालावाड़

जिले में तीन दिन से लगातार हो रही बारिश से जिला बाढ़ की चपेट मे आ गया है। गंगधार, चौमहला में हालात बहुत ज्यादा खराब है। इस क्षेत्र की पांचों नदियों के उफान पर होने से तीन गांव पिपाखेड़ी, पदमाखेड़ी व बोरखेड़ी, आंजना में पानी घुस गया है। इसके लिए सेना को बुलाया है। इसके अलावा चौमहला रेलवे ट्रैक पर पानी आने से दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग भी बंद हो गया है।

चंवली डैम पर एक मीटर की चादर चलने से रायपुर, हिम्मतगढ़ में बाढ़ के हालात है। इसके अलावा कंट्रोल रूम द्वारा बकानी के बडाय, भवानीमंडी व पचपहाड़ तहसील में भी स्थिति खराब है। निचली बस्तियां पूरी तरह जल मग्न हो गई है। बांधों में पानी की अधिक आवक होने के कारण अथाह जल राशि छोड़ी जा रही है। कालीसिंध बांध के 23 गेट खोले गए, इसके अलावा भीमसागर, छापी के भी गेट खोलकर पानी की निकासी जारी है। बीते 24 घंटे में सर्वाधिक बारिश डग में 9 इंच पिड़ावा में 8 व गंगधार में साढे 5 इंच बारिश रिकार्ड की गई है। जिले से निकलने वाली सभी नदियां खतरे के निशान पर बह रही है। झालावाड़-इंदौर मार्ग मंगलवार देररात को बंद हो गया। इसके अलावा झालावाड़-बारां, झालावाड़ हरनावदाशाहजी, झालावाड़-पिड़ावा, भवानीमंडी-डग मेगा हाईवे मार्ग बंद है। बसें बंद होने से यात्री रोडवेज बस स्टैंड पर परेशान होते रहे। इसके अलावा झालावाड़ सहित अन्य शहरों में दूध की सप्लाई नहीं हुई। इंदौर मार्ग बंद होने से मध्यप्रदेश से आने वाला सांची व सौरभ दूध की सप्लाई नहीं हो सकी। शहर की डेयरी पर लोगों को दूध ही नहीं मिला।

भवानीमंडी-डग हाइवे बंद

मिश्राैली. लगातार बारिश से पुलिया पर पांच फीट पानी होने से भवानीमंडी-डग मेगा हाईवे जाम हो गया। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची, लोगों को तेज बहाव में जाने से रोका। इधर, निचली बस्तियों में भी पानी घुस गया है।

रेलवे ट्रैक पानी में डूबा, दिल्ली-मुंबई मार्ग 10 घंटे से बाधित

कोटा-इंदौर मार्ग 16 घंटे बंद

रायपुर. कस्बे सहित क्षेत्र में गत रात्रि से हो रही बारिश से कालीसिंध व चंवली नदी सहित 12 गांवों के नालों में उफान से हजारों बीघा फसल जलमग्न हो गई है। कई गांवों का रायपुर कस्बे से 20 घंटे से संपर्क कट गया है। चंवली डैम पर एक मीटर की चादर चलने से झालावाड़-इंदौर मार्ग पर बनी पुलिया पर पानी आ गया और शुक्रवार रात 2 बजे से यह मार्ग बाधित हो गया। शनिवार शाम 6 बजे तक मार्ग बंद रहा। रायपुर-सोयला, रायपुर-रुघनाथपुरा, रायपुर-दिवलखेड़ा, रायपुर-हिम्मतगढ़, रायपुर-माथनिया मार्ग बंद रहा। रायपुर कस्बे में सुबह 8 बजे तक पौने 5 इंच बारिश रिकार्ड की गई। चंवली नदी में उफान से काली तलाई, कोटड़ी रोड, सेमलीभवानी रोड गांव में पानी घुस गया।

पानी में डूबे...रामकुंड बालाजी

सुनेल. बारिश से क्षेत्र में बाढ़ के हालात हो गए हैं। अकोदिया, अरनिया गांव में पानी घुसने से टापू बन गए। बीडीओ व तहसीलदार मौके पर पहुंचे और एसडीआरएफ टीम को बुलाया गया। टीम ने रेस्क्यू कर दोनों गांव के लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाकर गांवों को पूरा खाली करा दिया है। हालत यह है कि शनिवार को दोपहर 12 बजे तो हाईलेवल पुलिया से पुलिस प्रशासन ने लोगों को हटाना पड़ा। सुनेल-पिड़ावा मार्ग बाधित हो गया।

मंदिर में पानी घुसा: क्षेत्र के तीर्थ क्षेत्र कनवाड़ी रामकुंड बालाजी धाम भी भारी बारिश से जलमग्न हो गया है। बालाजी की प्रतिमा भी आधी से ज्यादा पानी में डूबी हुई है। इसके अलावा कनवाड़ी गांव में भी खेत के खेत पानी में डूबे हुए हैं।

रेस्क्यू कर 15 जिंदगियां बचाई

झालावाड़. बरसात से कालीसिंध नदी उफान पर है। यहां कालाखांखरा से 15 लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू कर निकाला गया है। यहां कुछ परिवार रहते हैं, जो खेती पर निर्भर है। प्रशासन ने पानी बढ़ते देखते हुए इनको सुरक्षित रेस्क्यू कर धनवाड़ा पहुंचा दिया। इसमें मुरली पाटीदार, राधाबाई, पापल, गायत्री, आशा, दुर्गाबाई, प्रशांत, हर्षित, अंकिता, निर्मला, मुकेश, मांगीबाई, अमरलाल, गोविंद, संदीप को वोट में बैठाकर सुरक्षित निकाला। इनके परिवार में पांच से अधिक लोग और रह गए। जिनको भी लाने के लिए तहसीलदार खुद पहुंचीं, लेकिन उन्होंने आने से मना कर दिया। वहां 150 से अधिक पशु हैं, जिनकी देखभाल के लिए इन लोगों ने आने से मना कर दिया। तहसीलदार हरविंदरसिंह, कानूनगो अमित जैन सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे। पुलिस रेस्क्यू टीम के छोटासिंह, हीरालाल, सुनील, रामरतन ने सभी को सुरक्षित निकाला।

पंप हाउस में पानी घुसने से शाम को जलापूर्ति ठप, आज भी नहीं आएंगे नल

नदियों में उफान के चलते पीपाजी दह तक जाने वाले रास्ता बंद हो गया है। यहां पंप हाउस में पानी घुस गया। इसके चलते पीपाजी दह से होने वाली शनिवार की पेयजल सप्लाई बंद रही। रविवार सुबह को भी नल नहीं आएंगे। इधर, छापी बांध से होने वाली पेयजल सप्लाई भी बाधित रहेगी। यहां से केवल आंशिक सप्लाई ही हो सकेगी। छापी बांध में बार-बार बिजली बंद हो रही है। इसके चलते यहां से भी पेयजल सप्लाई होने में खासी दिक्कतें आ रही हैं। पीपाजी दह तक पानी पहुंचने के बाद पीएचईडी के अधिकारियों ने अपने कर्मचारियों को तुरंत प्रभाव से झालावाड़ बुलवा लिया। देखते ही देखते यहां पीपाजी दह में पानी भर गया। एईएन मंगलसिंह परमार ने बताया कि शनिवार शाम की पेयजल सप्लाई नहीं हो पाई। रविवार को सुबह की सप्लाई भी बंद रहेगी।

(संबंधित खबरें|16)

ब्रिज टूटने से राजस्थान-मध्यप्रदेश का संपर्क कटा

मध्यप्रदेश में लगातार हो रही बारिश से शनिवार देरशाम को चौमहला-मंदसौर मार्ग पर मध्यप्रदेश-राजस्थान बाॅर्डर पर स्थित हाईलेवल ब्रिज टूट गया। इससे राजस्थान का मध्यप्रदेश से संपर्क कट गया। इस हाईलेवल ब्रिज को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा बनाया गया था। यह चंबल नदी पर बना हुआ है।

Bhawani mandi News - rajasthan news indradev opened all the doors of the reservoir
Bhawani mandi News - rajasthan news indradev opened all the doors of the reservoir
Bhawani mandi News - rajasthan news indradev opened all the doors of the reservoir
X
Bhawani mandi News - rajasthan news indradev opened all the doors of the reservoir
Bhawani mandi News - rajasthan news indradev opened all the doors of the reservoir
Bhawani mandi News - rajasthan news indradev opened all the doors of the reservoir
Bhawani mandi News - rajasthan news indradev opened all the doors of the reservoir
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना