पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Khanpur News Rajasthan News Janata Jal Yojana Jolpa Villagers Wandering Over Drinking Water Even After Spending 12 Lakh

जनता जल योजना: 12 लाख खर्च करने के बाद भी पीने के पानी को लेकर भटकते जोलपा के ग्रामीण

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

क्षेत्र के जोलपा कस्बे में 12 लाख की लागत से जनता जल योजना में जलापूर्ति के लिए डाली गई पाइप लाइन के बावजूद भी पीने के पानी को लेकर ग्रामीणों को भटकना पड़ रहा है। लोगों ने बताया कि ढाई किमी तक डाली गई पाइप लाइन जगह-जगह से फूट गई है। जिससे कस्बे में नियमित जलापूर्ति नहीं हो रही है।

कस्बे में लगी 2 ट्यूबवैल पर भू-जल स्तर गहरा जाने से पीने के पानी को लेकर कस्बेे के लोगों को दूर दराज या कुएं हैंडपंपों पर जाकर पानी के लिए मशक्कत करनी पड़ रही है। लोगों ने स्थानीय ग्राम पंचायत पर पेयजल की की समस्या पर ध्यान नहीं देने का आरोप लगाया है।

3 साल पहले ही डाली थी पाइप लाइन

राज्य सरकार के द्वारा 12 लाख की लागत से 3 वर्ष पूर्व ही कस्बे से ढाई किमी दूर डेरू माताजी के पास ट्यूबवैल से पाइप लाइन डालकर जलापूर्ति की गई। लेकिन ठेकेदार द्वारा घटिया पाइप लाइन डालने व पंचायत प्रशासन द्वारा समय-समय पर रख रखाव नहीं करने पर 2 वर्षों से पाइप लाइन जगह-जगह से क्षतिग्रस्त होने से जलापूर्ति ठप पड़ी है। जिसके चलते ग्रामीणों को पीने के पानी को लेकर जूझना पड़ रहा है। ग्रामीण दूर-दराज व निजी ट्यूबवैलों से पीने लाने को मजबूर है।

जोलपा पंचायत में जनता जल योजना के अंतर्गत पंचायत के द्वारा रख रखाव किया जा रहा है। फिर भी मामले की जांच की जाएगी।
मंलग सिंह परमार, कार्यवाहक सहायक अभियंता, जलदाय विभाग

खानपुर. जोलपा में पीने के पानी को लेकर जुगत करते ग्रामीण।
खबरें और भी हैं...