सवारी बसों के शहर में आने से ऑटोचालकों के रोजगार पर संकट

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:26 AM IST

Jhalawar News - भवानीमंडी। चार-पांच दिनों से सवारी बसें एक बार फिर शहर में हाेकर निकल रही है। इससे जहां एक ओर शहर के भीतर अनावश्यक...

Bhawani mandi News - rajasthan news risk of employment on automobiles coming from the city of riding buses
भवानीमंडी। चार-पांच दिनों से सवारी बसें एक बार फिर शहर में हाेकर निकल रही है। इससे जहां एक ओर शहर के भीतर अनावश्यक वाहन दबाव बन गया है, वहीं शहर के करीब तीन सौ ऑटोचालकों के रोजगार पर भी संकट आ गया है।

ऑटो चालकों ने गुरुवार को एसडीएम राजेश डागा को एक ज्ञापन देकर सवारी बसों को पहले की तरह शहर के बाहर से सीधे बस स्टैंड पर पहुंचाने की मांग की है। ध्यान रहे कि इससे पहले ये सवारी बसें शहर के भीतर से ही होकर निकल रही थी तो शहर में वाहन दबाव बढ़ने पर इन्हें शहर के बाहर बाईपास पर होते हुए सीधे बस स्टैंड पर पहुंचाया जाना शुरू हो गया था। इससे ऑटो चालकों को वहां आई सवारियों को शहर तक लाने से रोजगार मिला हुआ था, लेकिन बसों के वापस शहर के भीतर से गुजरने से इनके रोजगार पर संकट आ गया है। अब ये बसें सवारी मिलने वाले स्थान जैन मंदिर तिराहा, अस्पताल तिराहा होकर आने जाने लगी है, जिससे बाहर से आई सवारियां को ऑटोरिक्शा में बैठने की जरूरत नहीं पड़ रही है।

इधर बस किराये से ज्यादा ऑटोरिक्शा का भाड़ा

सवारियों बसों के शहर के भीतर से गुजरने का सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण क्षेत्र के मुसाफिरों को मिल रहा था। उन्हें शहर में आने के लिए ऑटो भाड़ा नहीं भुगतना पड़ रहा था। भवानीमंडी में अस्पताल आने वाले भी सीधे सवारी बस से ही उतरकर अस्पताल पहुंच जाते थे। करीब 17 किमी दूर स्थित मिश्रौली के ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें सवारी बस से भवानीमंडी आने पर सवारी बस का मात्र 15 रुपए किराया देना पड़ता है, लेकिन भवानीमंडी में ही बस स्टैंड से भीतर आने पर 10 रुपए से लेकर 30 रुपए तक का ऑटो भाड़ा देना पड़ जाता है। छोटे फुटकर दुकानदारों ने बताया कि आसपास के फुटकर खरीदी पर आने वाले कई ग्रामीणों ने इस ऑटो भाड़े की वजह से ही भवानीमंडी आना बंद कर दिया था। वे अपने गांव में ही खरीदी कर लेते।

X
Bhawani mandi News - rajasthan news risk of employment on automobiles coming from the city of riding buses
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543