• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jhalawar
  • Bhawani mandi News rajasthan news sdm did not send the report to verify the ineligible in food security scheme now what will dso send to the deputy commissioner

खाद्य सुरक्षा योजना में अपात्रों के सत्यापन करने की रिपोर्ट एसडीएम ने नहीं भेजी, अब डीएसओ उपायुक्त को क्या भेजेंगे

Jhalawar News - खाद्य सुरक्षा योजना में अपात्रों के सत्यापन की सूची संबंधित एसडीएम ने रसद विभाग को अभी तक नहीं सौंपी है। इधर...

Feb 15, 2020, 07:31 AM IST

खाद्य सुरक्षा योजना में अपात्रों के सत्यापन की सूची संबंधित एसडीएम ने रसद विभाग को अभी तक नहीं सौंपी है।

इधर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के उपायुक्त ने जिलेभर में खाद्य सुरक्षा योजना से अपात्रों के सत्यापन की रिपोर्ट मांग ली है। ऐसे में रसद विभाग के सामने समस्या खड़ी हो गई है कि वह अपात्रों के सत्यापन की रिपोर्ट उपायुक्त को कैसे दें। हालांकि डीएसओ ने पूर्व में ही संबंधित एसडीएम, नगरपरिषद व नगरपालिका को पत्र लिखकर अपात्रों का सत्यापन कर सूचि भेजने को कहा था।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में जिले में भी बड़ी संख्या में लोग अपात्र होते हुए भी योजना का लाभ ले रहे थे। ऐसे में खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग ने इन अपात्रों को योजना से बाहर करने के लिए एक प्रपत्र के माध्यम से राशन डीलरों से सर्वे कराया था। डीलरों ने चार-पांच बिंदुओं पर सर्वे कर करीब ढाई हजार अपात्रों की सूची सौंपी थी। इसको पटवारी, विकास अधिकारी, नगरपरिषद और नगरपालिका से सत्यापन करवाकर संबंधित एसडीएम को योजना से नाम हटाने की पावर दी गई थी, लेकिन बाद में सरकार ने ही पंचायत चुनाव को देखते हुए इस मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया था, लेकिन चुनाव के बाद फिर गंभीरता लाई गई। अभी तक संबंधित एसडीएम ने अपने-अपने क्षेत्र खाद्य सुरक्षा योजना में अपात्रों के सत्यापन की सूची रसद विभाग को नहीं भेजी है। इधर, शुक्रवार को खाद्य आपूर्ति विभाग के उपायुक्त प्रथम अशोककुमार सांखला ने विधानसभावार सत्यापन कार्यक्रम की प्रगति रिपोर्ट मांगी है। जब संबंधित एसडीएम ने रसद विभाग को रिपोर्ट भेजी नहीं तो अब रसद विभाग कैसे उपायुक्त को जिलेभर की रिपोर्ट देगा।

केवल भवानीमंडी एसडीएम ने भेजी रिपोर्ट

जिले में रसद विभाग के बाद अगर किसी ने खाद्य सुरक्षा योजना में अपात्रों की सत्यापन सूची भेजी है तो वह केवल भवानीमंडी एसडीएम ने भेजी है। दूसरे किसी एसडीएम ने अपने-अपने क्षेत्र में अपात्रों की सत्यापन सूची नहीं भेजी है। भवानीमंडी एसडीएम राजेश डागा की ओर से खाद्य सुरक्षा योजना में अपात्रों को चिंहित किया गया, बल्कि उनको वसूली नोटिस जारी कर वसूली भी की गई। भवानीमंडी एसडीएम के पास गंगधार एसडीएम का भी चार्ज है उन्होंने दोनों क्षेत्रों में खाद्य सुरक्षा योजना में कार्रवाई कर अपात्रों के नाम हटाकर वसूली भी की है।

नहीं जुड़ पा रहे हैं नाम

जिले में खाद्य सुरक्षा योजना से अपात्र के नाम हटाने का अभियान पूरा नहीं होने से नए नाम भी नहीं जोड़े जा रहे हैं। ऐसे में पात्र व्यक्तियों को खाद्य सुरक्षा योजना का नाम नहीं मिल पा रहा है। रसद सूत्रों की माने तो जिले में हजारों की संख्या में आवेदन पेंडिंग पड़े हुए हैं।

रिमाइंडर पत्र भेजेंगे


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना