• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jhalrapatan
  • विज्ञान दिवस पर दाे दिवसीय कार्यक्रमों का समापन, विजेताओं को सम्मानित किया
--Advertisement--

विज्ञान दिवस पर दाे दिवसीय कार्यक्रमों का समापन, विजेताओं को सम्मानित किया

Jhalrapatan News - राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विज्ञान पार्क झालरापाटन में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा सरस्वती...

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 03:10 AM IST
विज्ञान दिवस पर दाे दिवसीय कार्यक्रमों का समापन, विजेताओं को सम्मानित किया
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विज्ञान पार्क झालरापाटन में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा सरस्वती विद्या मंदिर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रमों का समापन बुधवार को राज्य जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार के मुख्य आतिथ्य में हुअा।

समारोह में मुख्य अतिथि श्रीकृष्ण पाटीदार ने कहा कि यह विज्ञान का युग है, यहां एपीजे अब्दुल कलाम जैसे वैज्ञानिक राष्ट्रपति हुए हैं। जिन्होंने मिसाइल के क्षेत्र में देश को नई ऊंचाइयां प्रदान की हैं। इसके साथ-साथ राजस्थान की धरा जैसलमेर पोकरण में देश की परमाणु शक्ति का विश्व में लोहा मनवाया है। उन्होंने कहा कि बच्चों को अंधविश्वास से दूर रखने का एकमात्र स्रोत विज्ञान ही है। अनुसंधान अधिकारी प्रतिभा श्रृंगी ने बताया कि राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर दो दिवसीय कार्यक्रम में झालावाड़ और झालरापाटन के करीब 40 राजकीय एवं निजी स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस दौरान उन्होंने यहां आयोजित करीब 15 प्रतियोगिताओं में भाग लिया। यहां आयोजित मैजिक शो, कालीसिंध थर्मल पॉवर प्लांट का लेआउट तथा वहां से बिजली उत्पादन के बारे में भी बच्चों को पावर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया गया। इस दौरान मॉडल प्रदर्शनी, साइंस क्विज, चित्रकला, वाद-विवाद एवं निबंध प्रतियोगिताओं के विजेताओं को अतिथियों द्वारा स्मृति चिन्ह एवं प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान जिला प्रमुख टीना कुमारी भील, संजय जैन ताऊ, एडीएम भवानी सिंह पालावत, जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के सदस्य कपिल शर्मा, झालरापाटन साइंस पार्क के क्यूरेटर शिवप्रकाश पाटीदार, पूर्व चेयरमेन डॉ. राजेश शर्मा, संजय वर्मा, संजय शुक्ला, राजेश अग्रवाल, धर्मेंद्र सेठी व राकेश भील उपस्थित थे।

झालावाड़. समारोह के समापन पर बच्चों को सम्मानित करते हुए।

प्रतियोगिताओं में ये रहे विजेता

निबंध प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में श्रीया अवस्थी प्रथम, स्नेहा अग्रवाल द्वितीय एवं सृष्टि कश्यप तृतीय स्थान पर रही। वहीं सीनियर वर्ग में सुप्रिया झाला प्रथम, हर्षिता शक्तावत द्वितीय व उत्कर्ष सुमन तृतीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार मॉडल प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में हॉलीफेथ सनशाइन स्कूल का वन्य जीव संरक्षण वर्किंग मॉडल प्रथम, सरस्वती विद्या मन्दिर का थर्मल प्लांट द्वितीय व राधाकृष्णनन पब्लिक विद्यालय का वाटर हारवेंस्टिंग सिस्टम का मॉडल तृतीय स्थान पर रहे। वहीं सीनियर वर्ग में इम्मानुएल स्कूल के हाइड्रोलिक डीलिंग मशीन प्रथम, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय झालरापाटन का अपशिष्ट प्रबंधन द्वितीय स्थान पर रहे। वहीं तकनीकी उच्च शिक्षा के क्षेत्र में इंजीनियरिंग कॉलेज के मॉडल फुट स्टेप को प्रथम, पॉलिटेक्निक कॉलेज के इलेक्ट्रानिक मॉडल को द्वितीय और इंजीनियरिंग कॉलेज के ऑटोमेटिक फॉल्ट रिकवरी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। चित्रकला प्रतियोगिता के सीनियर ग्रुप में राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल झालरापाटन की छात्रा मधु कुमारी ने प्रथम, सेन्ट जोन्स स्कूल के छात्र भीष्म बाबू ने द्वितीय, डॉ. राधा कृष्ण स्कूल की छात्रा प्रियंका नागर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं जूनियर ग्रुप में सरस्वती विद्या मंदिर की छात्रा राधा दांगी प्रथम, सेन्ट जोन्स की छात्रा अर्चना नागर ने द्वितीय, लेसिया स्कूल के छात्र नित्य उपाध्याय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। साइंस क्विज के सीनियर ग्रुप में रूप नगर पब्लिक स्कूल के छात्र पुनीत गोयल ने प्रथम, छात्रा आरूषी गौतम ने द्वितीय, राजकीय आदर्श उच्च मा.वि. गिरधरपुरा के छात्र ने लोकेश मेहर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं जूनियर ग्रुप में लेसिक स्कूल के छात्र गर्भित न्याति तथा आरपीएस के छात्र संदीप सिंह तथा राजकीय मा.वि. कलेक्ट्री स्कूल के संदीप बागड़ी ने संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया। सेंट जोन्स स्कूल के छात्र जयकृष्ण रावल ने द्वितीय तथा मॉर्डन सीनियर स्कूल की छात्रा कोमल रावल एवं लेसिक स्कूल के छात्र हर्ष गोयल ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। वाद-विवाद प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में आपीएस की छात्रा आरुषि गौतम ने प्रथम, सरस्वती विद्या मंदिर की छात्रा एकता वाधवानी ने द्वितीय और आरपीएस स्कूल के छात्र पुनीत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं जूनियर वर्ग में रा.उ.मा. स्कूल की छात्रा मनीषा राठौर ने प्रथम, इमानुअल स्कूल के छात्र उत्कर्ष ने द्वितीय एवं रा.उ.मा. स्कूल खानपुरिया की छात्रा नंदनी पाटीदार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

X
विज्ञान दिवस पर दाे दिवसीय कार्यक्रमों का समापन, विजेताओं को सम्मानित किया
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..