नंदीशाला के लिए मंजूर 45 लाख रुपए नहीं मिले, कलेक्टर ने कहा-जल्दी दिलवाएंगे

Jhunjhunu News - कलक्टर उमरदीन खान ने शुक्रवार को शहर की करीब 120 साल पुरानी गोपाल गोशाला का निरीक्षण कर जिलेभर की गोशालाअों को...

Feb 15, 2020, 09:16 AM IST

कलक्टर उमरदीन खान ने शुक्रवार को शहर की करीब 120 साल पुरानी गोपाल गोशाला का निरीक्षण कर जिलेभर की गोशालाअों को विकास के लिए सहयोग दिलाने का आश्वासन दिलाया।

खान ने पूरी गोशाला को देखा तथा वहां किए जा रहे सेवा प्रकल्पों की सराहना की। खान ने गोशाला में बनाए गायों के नहाने के स्थान, गो वाटिका, कबूतरों के फ्लैट्स के बारे में जानकारी ली। गोशाला पदाधिकारियों ने खान से आग्रह किया कि गोशाला के सामने की खाली भूमि आवंटित करवाई जाए तो गायों को खुले में रखा जा सकता है। खान ने उन्हें आश्वस्त किया कि वे एेसी सुविधा दिलाने के प्रयास करेंगे। इस दौरान गोशाला के लिए हॉस्टल बनाने के सुझाव पर खान ने कहा कि प्लॉन तैयार करवाएं। इससे शहरों में रह रहे लोगों को अपनी गाय रखने मे आसानी होगी, उनको मिनिमम खर्चे के आधार पर दूध, दही, छाछ की भी सुविधा उपलब्ध होगी। संचालकों ने बताया कि नंदीशाला के लिए करीब 45 लाख रुपए पशुपालन विभाग के माध्यम से आने थे, लेकिन अभी तक राशि नहीं मिली है। खान ने संबंधित अधिकारियों से पूछा कि वे पता करें कि नंदीशाला के रुपए किन कारणों से रुके हुए हैं तथा यह राशि जारी करवाएं।

खान ने गोशाला में आरोग्य अनुसंधान केन्द्र में सोनोग्राफी मशीन, एक्सरे, गायों की खून जांच, गोबर जांच एवं अन्य प्रकार की मशीनों की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी ली। उन्हें बताया गया कि प्रतिदिन करीब 20 बीमार गायाें की मशीन के माध्यम से जांच कर उनका उपचार किया जा रहा है। कलेक्टर खान ने गायाें को गुड़ खिलाया। उन्होंने मृत गायों के दाह संस्कार की बिजली एवं गैस किट मशीन, सांडों के फ्लैट, गर्भवती गाय, दुधारू गाय, टली हुई गाय, छोटे बछड़ों, दृष्टिहीन गायों एवं सांड, सप्त नंदी परिक्रमा धाम, सप्त धेनू परिक्रमा धाम, प्रेगनेंट बछिया का आवास, तुलादान, चारागाह गोदाम का अवलोकन किया। इस दौरान समिति अध्यक्ष ताराचंद गुप्ता, सचिव सुभाष क्यामसरिया, सहित बड़ी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद थे।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना