अजमेर डिस्कॉम क्षेत्र में 28 हजार ट्रांसफार्मरों पर लगेंगे मीटर

Jhunjhunu News - अजमेर | डिस्कॉम अपने क्षेत्र में 28 हजार ट्रांसफार्मरों पर खासतौर पर मीटर लगाएगा और उन पर पैनी नजर रखेगा। इनमें से 18...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:45 AM IST
Jhunjhunu News - rajasthan news ajmer discom field will take up to 28 thousand transformers
अजमेर | डिस्कॉम अपने क्षेत्र में 28 हजार ट्रांसफार्मरों पर खासतौर पर मीटर लगाएगा और उन पर पैनी नजर रखेगा। इनमें से 18 हजार ट्रांसफार्मर ज्यादा छीजत वाले इलाकों में है, जबकि 10 हजार ट्रांसफार्मर बड़े कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं के है। यह कवायद डिस्कॉम अपनी 17.83 प्रतिशत छीजत को 15 प्रतिशत तक लाने के लिए कर रहा है।

अजमेर डिस्कॉम का लक्ष्य है कि वर्ष 2020 तक वह छीजत को 15 प्रतिशत तक ले आए, इसके लिए खास ट्रांसफार्मरों पर मीटर के जरिए बिलिंग और खपत पर नजर रखेगा, ताकि ज्यादा अंतर आने पर तत्काल जांच कर कार्रवाई की जा सके। अजमेर डिस्कॉम क्षेत्र में अजमेर शहर, अजमेर जिला, भीलवाड़ा, चित्तौड, उदयपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, राजसमंद, नागौर, सीकर, झुंझुनूं आदि सर्किल आते हैं। अभी तक डिस्कॉम की विजिलेंस विंग केवल शिकायत एवं अंदाजे के आधार पर ही बिजली चोरों पर कार्रवाई करती है। ट्रांसफार्मरों की खपत और बिलिंग का अंतर आने के बाद बिजली चोरी और गड़बड़ी करने वाले उपभोक्ताओं को पकड़ने में विजिलेंस विंग को आसानी रहेगी। मीटर लगाने, उनकी रीडिंग करने और मेंटिनेंस वर्क करने एवं खराब होने पर बदलने सहित अन्य काम संबंधित ठेका फर्म ही करेगी। इसके लिए डिस्कॉम मीटर खरीदने के बजाए ठेका फर्म को हर महीने एक निश्चित राशि देगा। जयपुर और जोधपुर डिस्कॉम में इस कार्य के लिए टेंडर हो चुके है। अजमेर डिस्कॉम में इसी सप्ताह टेंडर खोले जाएंगे।


X
Jhunjhunu News - rajasthan news ajmer discom field will take up to 28 thousand transformers
COMMENT