पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Jhunjhunu News Rajasthan News Bhilwara39s Corona Positive Admitted To General Ward Fear In Patients Attendants Doctors Nurses Screening Of All

भीलवाड़ा का कोरोना पॉजिटिव सामान्य वार्ड में भर्ती रहा, मरीजों-अटेंडेंट, डॉक्टर-नर्सेज में डर, सभी की स्क्रीनिंग

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
काेराेना पॉजिटिव से मिलकर सीकर लाैटे बेटे व साले को हाेम अाईसाेलेट किया

अब तक 26 में से 20 की रिपोर्ट आई निगेटिव

राजीव गांधी सामान्य अस्पताल के काेराेनावायरस वार्ड में शनिवार काे 4 संदिग्ध भर्ती किए गए। इनमें फिलीपींस व बांग्लादेश में एमबीबीएस कर रहे छात्र-छात्रा शामिल हैं। यहां अब तक 26 मरीज भर्ती किए जा चुके हैं, जिनमें से अब तक 20 संदिग्धाें की रिपाेर्ट निगेटिव अाई है। पीएमअाे डाॅ. सुनील चाैहान ने बताया कि रूपवास जगन्नाथ मंदिर के पास से पिता-पुत्र काे एंबुलेंस से लाकर भर्ती कराया गया। इनमें पुत्र बांग्लादेश में एमबीबीएस कर रहा है, जाे हाल ही वहां से लाैटा है। इसी प्रकार फिलीपींस में एमबीबीएस कर रही अलवर निवासी छात्रा काे भी संदिग्ध के रूप में भर्ती किया गया है। वहीं बहराेड़ अाैर शाहजहांपुर के एक-एक व्यक्ति काे भर्ती किया गया है, ये काेराेनावायरस पाॅजिटिव के संपर्क में अाए हैं। वहीं दाे पुराने संदिग्ध भी काेराेनावायरस वार्ड में भर्ती हैं, जिनकी रिपाेर्ट नहीं अाई है। वहीं जिले में मेडिकल टीमाें ने शनिवार दाेपहर तक विदेश से लाैटे 191 लाेगाें काे हाेम अाइसाेलेशन में रखा है। हाेम अाइसाेलेशन में लाेगाें की संख्या में लगातार वृद्धि हाे रही है।

इमरजेंसी के सामने बनायाकोरोनावायरस ओपीडी

एसएमएस प्रशासन ने संभावनाओं को देखते हुए सावधानी बरती है और इमरजेंसी के सामने कोरोनावायरस जांच के लिए ओपीडी बनाया है। डॉ. जगदीश मोदी ने बताया कि व्यवस्थाओं में कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। यहां खांसी-जुकाम और अन्य सामान्य मरीजों को देखा जाएगा। यदि किसी के मन में सवाल हैं तो उन्हें संतुष्ट किया जाएगा।

उधर, एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्रशासन की ओर से कोरोनावायरस पर नियंत्रण को लेकर जरूरी मीटिंग की गई। इसमें सभी नर्सिंग अधीक्षकों को बुलाया गया। कहा गया कि नर्सिंग स्टाफ को बेहतर और जिम्मेदारी से काम करना होगा। उनकी भूमिका महत्वपूर्ण है। नर्सिंग अधीक्षकों ने कहा- काम करने में परेशानी नहीं है, सभी अस्पतालों में स्टाफ के पास न सेनिटाइजर है और ना मॉस्क। ये तो दिलवा दो।

स्विट्जरलैंड से अाए युवक, अमेरिका से लाैटी युवती काेराेना के पॉजिटिव

हैल्थ रिपाेर्टर | जयपुर

राजधानी जयपुर में शुक्रवार काे दाे अाैर काेराेना पाॅजिटिव मरीज सामने अाए। पाॅजिटिव मरीजाें में अमेरिका से लाैटी 21 वर्षीय युवती अाैर स्विट्जरलैंड से अाए 27 वर्षीय युवक शामिल है।

वैशाली नगर के रंगाेली गार्डन साेसायटी निवासी युवती पांच दिन पहले ही साेमवार काे अमेरिका से लाैटी थी। युवती के काेराेना पाॅजिटिव मिलते ही साेसायटी में हड़कंप मच गया। प्रशासन अाैर मेडिकल टीम में साेसायटी में पहुंचकर फ्यूमीगेट किया। एहतियात के ताैर पर साेसायटी में 15 दिन के लिए बाहरी लाेगाें की एंट्री बैन कर दी है।

सभी काे अपने फ्लेट में ही रहने अाैर गाइडलाइन फाॅलाे करने के निर्देश दिए हंै। साेसायटी में 1680 फ्लैट में करीब 1500 परिवार रहते है। वहीं पीड़ित युवक जिले के फागी के निमेड़ा गांव रहने वाला है अाेर स्विट्जरलैंड से दिल्ली हाेता हुअा गुरुवार काे जयपुर पहुंचा था।

सोसायटी में भय...क्योंकि युवती कई लोगों से मिली थी

युवती न्यूयार्क में पीएचडी कर रही है। 16 मार्च काे न्यूयार्क से दिल्ली एयरपाेर्ट अाई। एयरपाेर्ट पर स्क्रीनिंग में काेराेना के लक्षण नहीं दिखे। वो रंगाेली गार्डन में अपने भाई के पास अा गई। इस दाैरान युवती सबसे मिलीजुली। बुधवार काे उसे बुखार, जुकाम हुअा। तबीयत ठीक नहीं हाेने पर गुरुवार काे एसएमएस पहुंची। उसे एडमिट कर ब्लड सैम्पल भेजे।

डाॅक्टर अाईएमए के जरिए ले सकेंगे मास्क


जिले के डाॅक्टर इंडियन मेडिकल एसाेसिएशन (अाईएमए) के जरिए मास्क ले सकेंगे। लेकिन उन्हें अाईएमए का सदस्य हाेना जरूरी है। अाईएमए के प्रदेशाध्यक्ष डाॅ. एमएन थरेजा ने बताया कि अाईएमए के सदस्य डाॅक्टर डिमांड ड्राफ्ट के साथ मास्क की डिमांड दे सकेंगे। इसके लिए अाईएमए ने जयपुर में डाॅ. संजीव गुप्ता काे काॅर्डिनेटर बनाया है, जाे सरकार के स्टाेर से थ्री लेयर मास्क जारी कराएंगे।


दुबई से लौटे डॉक्टर ने भिवाड़ी में ओपीडी में 5 दिन देखे मरीज, अस्पताल सील

भिवाड़ी (अलवर) | दुबई से लौटने के बाद शहर के एक डॉक्टर ने पांच दिन तक नियमित मरीज देखे। मामले की पोल खुली तो सातवें दिन पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीम उसके यूआईटी सेक्टर 6 स्थित हॉस्पिटल पहुंची और इसे सील कर दिया। डॉक्टर व परिवार की स्क्रीनिंग कर उन्हें 29 मार्च तक होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश देकर खानापूर्ति कर ली। शाम को सीएमएचओ अलवर ने उक्त डॉक्टर को सैंपल देने के लिए तुरंत अलवर बुलाया। रिपोर्ट आने तक डॉक्टर को अलवर में अस्पताल के आइसोलेशन में रखा जाएगा। उक्त डॉ. राकेश सोनी भिवाड़ी सीएचसी के प्रभारी भी रह चुके हैं।

जिंदगी बचाने के िलए ये लॉकडाउन अच्छा है...

कोरोना प्रहार

रंगोली गार्डन सोसायटी ब्लॉक

फिलीपींस व बांग्लादेश में एमबीबीएस के विद्यार्थियों समेत 4 नए संदिग्ध भर्ती

कोरोना को हराने के लिए देश-दुनिया में प्रयास जारी हैं। प्रदेश में स्क्रीनिंग, सेनिटाइजेशन और अन्य सरकारी प्रयासों के बीच आमजन भी इस महामारी से जंग में दो-दो हाथ करने के लिए अपने-अपने स्तर पर जुटे हैं। चूंकि, इस बीमारी का बचाव ही उपचार है, ऐसे में आपकी भूमिका और भी अहम है। रविवार को जनता कर्फ्यू के तहत अगर आप घर में ही रहते हैं तो यह इस बीमारी के खिलाफ सबसे बड़ी और कारगर वैक्सीन है।

जीतने के लिए अपनी-अपनी तैयारी, स्कूल की छुटि्टयों में बच्चियां बना रही मास्क, वाहनों पर जनता कर्फ्यू का संदेश, इस बीच प्रशासन भी मुस्तैद

कोरोना के खिलाफ जंग

संदीप शर्मा | जयपुर

भीलवाड़ा में जो कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं, उनमें से एक एसएमएस अस्पताल के सामान्य वार्ड 4एफ में तीन दिन भर्ती रहा था। यह जानकारी सामने अाते ही चिकित्सा विभाग और एसएमएस अस्पताल प्रशासन सकते में आ गया है। अब सभी मरीजों को कल्याण धर्मशाला में भर्ती करने की कवायद चल रही है। हालांकि अस्पताल प्रशासन ने कहा है कि सभी की जांच की जा रही है। मामले के अनुसार तीन दिन पहले भीलवाड़ा का एक नर्सिंग स्टाफ कफ, निमोनिया, खांसी और अन्य लक्षणों के चलते एसएमएस में भर्ती हुआ था। यहां डॉक्टर्स और अन्य स्टाफ ने उसकी जांच की तो लक्षण कोरोना वाले मिले। इसके बाद उसकी जांच कराई गई। शुक्रवार को आई रिपोर्ट में उसके पॉजिटिव पाया गया, उसके बाद उसे तुरंत आइसोलेशन वार्ड में लें जाया गया और भर्ती किया गया है।

कल्याण धर्मशाला, जहां मरीज शिफ्ट किए

सीकर | शुक्रवार सुबह दुबई से लौटा माेहल्ला कुरैशियान निवासी व्यक्ति जयपुर एयरपोर्ट पर हुई स्क्रीनिंग में संदिग्ध मिला। उसकी जांच कराई, जिसमें वह काेराेना पाॅजिटिव मिला है। व्यक्ति काे जयपुर में अस्पताल में भर्ती कराया गया। जयपुर में भर्ती काेराेना पाॅजिटिव व्यक्ति से शुक्रवार सुबह उसका बेटा अाैर साला मिलने पहुंचे। वे उससे मिलकर शुक्रवार शाम को बस से सीकर लौट आए। बेटा और साला काेराेना पाॅजिटिव व्यक्ति का दुबई से लाया गया सामान भी लेकर आ गए। रात काे घर पहुंचे अाैर साे गए। शनिवार काे दिनभर वे दाेनाें माेहल्ला कुरैशियान समेत शहर में घूमते रहे। शनिवार शाम काे दुबई से लाैटे व्यक्ति की जांच रिपाेर्ट पाॅजिटिव मिलने की सूचना शहर में पहुंची ताे हड़कंप मच गया।

|

04

झुंझुनूं, रविवार 22 मार्च, 2020

राजस्थान**

कोरोना का कोई इलाज नहीं है, केवल बचाव ही उपचार है। सरकार की ओर से किया गया लॉक डाउन लोगों की जिंदगी बचाने की दिशा में अहम कदम है। जितनी भीड़ कम होगी, उतनी ही यह बीमारी ‘लॉक’ रहेगी। हमारे कार्टूनिस्ट चंद्रशेखर हाड़ा की तूलिका से कोरोना पर प्रहार।

सबको जांच रहे हैं

हम वार्ड को खाली कराएंगे। सभी मरीजों की जांच की जाएगी। अभी अन्य कोई विकल्प नहीं है, इसलिए धर्मशाला को खाली कराने के लिए कहा है।
-डॉ.डीएस मीणा, अधीक्षक, एसएमएस अस्पताल

वार्ड का विकल्प सिर्फ धर्मशाला क्योंकि अस्पताल में जगह नहीं

4एफ वार्ड के मरीजों को शिफ्ट करने के लिए विकल्प के तौर पर केवल कल्याण धर्मशाला ही है। क्योंेकि जिन मरीजों को शिफ्ट किया जाएगा, वे ना तो पीड़ित हैं और ना ही संभावित। ऐसे में उन्हें आइसोलेशन में भी नहीं रखा जा सकता। वहीं इस तरह के मरीजों को रखने के लिए अस्पताल प्रशासन के पास अन्य कोई जगह भी नहीं है। इसलिए धर्मशाला में अब मरीज भर्ती किए जाएंगे।

डॉक्टर्स, रेजीडेंट और नर्सिंग स्टाफ डरा, वार्ड में सेनिटाइजर भी नहीं

केस के पॉजिटिव की सूचना मिलते ही वहां काम कर रहे डॉक्टर्स, रेजीडेंट नर्सिंग स्टाफ काफी डरा हुआ है। रेजीडेंट और नर्सिंग स्टाफ ने कहा- यदि केस सस्पेक्ट था तो उसे एसएमएस क्यों लाया गया? सीनियर डॉक्टर्स ने भी मामले को गंभीरता से नहीं लिया और अब मामला सामने आने के बाद भी बेहतर ना तो मॉस्क दिए गए हैं और ना ही सेनिटाइजर हैं। ऐसे में वे कैसे सुरक्षित रह सकते हैं?

वार्ड 4एफ जहां कोरोना पॉजिटिव भर्ती रहा

घरों में रहें, भीड़ का हिस्सा ना बनें**

काेरोनावायरस
से हमारी जंग


काेराेनावायरस काे लेकर जनता कर्फ्यू अाैर रविवार के राजपत्रित अवकाश काे सीएमएचअाे व पीएमअाे कार्यालय खुले रहेंगे। इस संबंध में चिकित्सा विभाग के उप शासन सचिव संजय कुमार ने अादेश जारी किए हैं। रविवार के अवकाश के दौरान यदि किसी सीएमएसचओ या पीएमओ कार्यालय में संदिग्ध सूचना प्राप्त होती है तो चिकित्सा टीम पूरी मुस्तैदी से जिम्मेदारी निभाएगी।

सीएमएचअाे व पीएमअाे कार्यालय खुले रहेंगे

जयपुर. राजधानी जयपुर में शनिवार को यातायात पुलिसकर्मियों ने ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के साथ वाहन चालकों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए आह्वान के प्रति जागरूक किया और रविवार को जनता कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए प्रेरित किया।

समझाइश

सतर्कता

सजगता

सहायता

भीलवाड़ा. काेराेना के 11 केस पाॅजिटिव मिलने के बाद चिकित्सा विभाग अतिरिक्त सतर्कता बरत रहा है। शहरभर में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। बापूनगर क्षेत्र में नगर परिषद की टीम ने संक्रमण रोकने केलिए दवा का छिड़काव किया।

बूंदी. कोरोना वायरस की रोकथाम में कारगर मास्क की कमी देखते हुए बच्चे भी आगे आए हैं। स्कूलों में छुटि्टयां और परीक्षाएं स्थगित होने के बाद बच्चे भी परिवारों के साथ घर पर मास्क सिलकर लोगों को निशुल्क बांट रहे हैं और दूसरों की सहायता के लिए आगे आ रहे हैं।

श्रीगंगानगर. काेराेना वायरस के संक्रमण से बचाव में जुटे चिकित्सा कर्मियाें का समर्थन करने के लिए पीएम माेदी की अाेर 22 मार्च काे जनता कर्फ्यू के अाह्वान के समर्थन में वृंदावन विहार निवासी कुलवंत सिंह अपनी कार पर स्लोगन लिखवाकर जनता कर्फ्यू का प्रचार कर रहे हैं।
खबरें और भी हैं...