पात्र परिवारों को अब साथ नहीं मिलेगा दो माह का गेहूं

Jhunjhunu News - भास्कर संवाददाता | झुंझुनूं खाद्य सुरक्षा योजना में मिलने वाला राशन का गेहूं अब एक साथ दो माह का नहीं मिलेगा।...

Dec 04, 2019, 10:12 AM IST
Jhunjhunu News - rajasthan news eligible families will no longer get two months of wheat
भास्कर संवाददाता | झुंझुनूं

खाद्य सुरक्षा योजना में मिलने वाला राशन का गेहूं अब एक साथ दो माह का नहीं मिलेगा। सिर्फ वर्तमान माह का ही गेहूं दिया जाएगा। अभी तक पिछले महीने गेहूं नहीं लेने पर दूसरे माह में एक साथ दो माह का गेहूं मिल जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा। यदि उपभोक्ता ने पिछले माह का गेहूं नहीं लिया है तो अगले माह वह लैप्स हो जाएगा। राज्य सरकार ने इस योजना में संशोधन करते हुए सिर्फ वर्तमान माह का ही गेहूं देने के निर्देश दिए हैं। इससे राशन की दुकानों पर अब कालाबाजारी पर काफी हद तक अंकुश लग पाएगा। इससे पहले इस योजना में तीन माह का गेहूं भी एक साथ मिल जाया करता था। खाद्य सुरक्षा योजना के तहत अभी जिले में 3 लाख 6 हजार 570 उपभोक्ताओं के राशन कार्ड शामिल हैं।

पोर्टेबिलिटी सुविधा भी शुरू कर दी, लेकिन डीलर करते हैं अानाकानी

सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए पोर्टेबिलिटी योजना शुरू की है ताकि वह कहीं से भी राशन ले सकें, लेकिन इसमें राशन डीलर आनाकानी करते हैं। इसके चलते उपभोक्ताओं को परेशानी आती है। इधर, राशन डीलरों का कहना है निर्धारित मात्रा से कम मात्रा में गेहूं आता है। ऐसे में जब दूसरी दुकान के उपभोक्ताओं को गेहूं देते हैं तो अपने उपभोक्ताओं को निराश करना पड़ता है।

अब पूरे महीने खुलेगी राशन की दुकान : जिला रसद विभाग के अनुसार उपभोक्ता गेहूं से वंचित न रहे। इसके लिए अब उचित मूल्य की दुकान पूरे महीने खुलेगी। पहले 15 दिन सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक इस दौरान राशन डीलरों को एक घंटे का लंच ब्रेक मिलेगा। इसके बाद 16 तारीख से महीने के अंत तक दोपहर दो बजे तक दुकान खोलनी होगी।


X
Jhunjhunu News - rajasthan news eligible families will no longer get two months of wheat
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना