पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Singhana News Rajasthan News Farmer Caught The Feet Of The Collector Said Everything Was Lost

किसान ने पकड़े कलेक्टर के पैर, बोला-सब कुछ लुट गया

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

लगातार दो दिन तक हुई ओलावृष्टि के बाद शनिवार को कलेक्ट यूडी खान ने खराबा प्रभावित खेतों का दौरा किया। पोसाना पंचायत के बासड़ी गांव में एक खेते में किसान रुडाराम गुर्जर ने कलेक्टर के पैर ही पकड़ लिए और कहने लगा कि साहब पूरी फसल चौपट हो गई। घर पर कोई कमाने वाला नहीं है आय का साधन खेती ही है। कलेक्टर ने किसान को उठाकर गले लगाया और हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया। इसके बाद उन्होंने बूरली, जैतपुरा, इंद्रपुरा आदि गांवों का भी दौरा किया। उन्होंने कह कि ओलावृष्टि से सबसे ज्यादा उदयपुरवाटी तहसील की फसल खराब हुई हैं। इस दौरान एसडीएम राजेंद्र सिंह, तहसीलदार गोपालकृष्ण शर्मा, कृषि विभाग के एओ मोतीलाल सैनी मौजूद थे।

इंद्रपुरा | ओलावृष्टि के बाद एसडीएम राजेंद्र सिंह ने कृषि विभाग की टीम के साथ खेतों में फसल खराबे का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने गेहूं, जौ, चना, सरसों, मटर व अन्य फसलों का मुआयना किया। किसानों ने बताया कि गेहूं की बाली से दाना निकल कर जमीन पर गिर गया। प्याज की आल व सरसों की फलियां टूट गई। जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है।

बुगाला | वार्ड दस सोनी कॉलोनी में दो दिन से हो रही बरसात से रामगोपाल पुत्र घीसाराम सोनी का मकान ढह गया। उन्होंने बताया कि रात को तेज धमाका हुआ। उठ कर देखा तो मकान की दीवार गिरी हुई व पट्टियां टूटी हुई थी।

तातीजा में तूफान का कहर : हवा में उड़कर पेड़ में अटक गए पाइप

खेतड़ी नगर. तातीजा ग्राम पंचायत की तीन ढाणियों में शुक्रवार को अाए चक्रवाती तूफान ने करीब 40 घरों में तबाही मचाई। भोपा की ढाणी, कोलिया की ढाणी व भुकानिया की ढाणी की महिलाएं तुफान के मंजर को याद करके सहम जाती हैं। दहशत में रात भी दूसरों के घर में जाकर बितानी पड़ी। तूफान में मकानों की दीवारें गिर गई। टीन शैड, छप्पर व पाइप उड़ गए। सुभाष गुर्जर ने बताया तूफान के दौरान बाहर बंधे पशुओं को अंदर बांधने के दौरान ढाणी की चार महिलाएं घायल हो गई। इनमें से दीपा पुत्री दुर्गाराम गुर्जर की अगले महीने ही शादी होनी है। उसकी रीड की हड्डी में चोट लगी है। श्रवणी देवी प|ी सुरेश कुमार के सिर में चोट आई। श्रवणी की बेटी पूजा के पांव में, सावंतराम की प|ी ग्यारसी के सिर में चोट लगी है। सिंघाना के अस्पताल पहुंचाया। देवता की ढाणियों में भी पांच घरों के टीन शेड हवा में उड़ गए। बिजली विभाग के पोल व डीपी भी गिर गए। तहसीलदार कृष्णकुमार यादव ने बताया कि क्षेत्र के कई कच्चे मकानों की छत उड़ गई, तीन चार लोगों के चोटें भी आई हैं। नुकसान का आकलन कर रहे हैं।

सिंघाना. कुठानियां व मोई भारू में शनिवार को क्षेत्रीय विधायक ने प्रशासन की टीम के साथ पहुंच कर शुक्रवार दोपहर में बरसात के साथ आए तूफान से हुए नुकसान का जायजा लिया। सुरजगढ़ विधायक सुभाष पूनियां, बुहाना कार्यवाहक तहसीलदार बंशीधर योगी, भाजपा युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष सतीश गजराज के साथ कुठानियां में तूफान से हुए नुकसान का जायजा लिया ओर पीड़ित परिवार को हरसंभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया। विधायक व प्रशासन की टीम ने मोई भारू में नुकसान का जायजा लिया। पूर्व सरपंच महेन्द्र सिंह लूणियां, अशोक गुर्जर मौजूद थे।

प्याज और मटर में 80% तक खराबा

उदयपुरवाटी | उपखंड क्षेत्र में दो दिन से अंधड़ व ओलावृष्टि से किसानों को सबसे ज्यादा प्याज व मटर की फसल में नुकसान हुआ है। कलेक्टर उमरदीन खान ने सबसे पहले क्षेत्र के बासड़ी में प्याज और मटर के खेत देखे। प्याज और मटर में बासड़ी, भोजगढ़ और जैतपुरा में 60 से 80 फीसदी तक नुकसान हुआ है। तीनों गांवो में नुकसान का जायजा लेकर कलेक्टर वापस चले गए, एसडीओ राजेंद्रसिंह को फैक्चुअल रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश देकर गए। धमौरा की तरफ सब्जी की फसल में 50 से 60 फीसदी तक नुकसान आंका गया है। सभी गांवो में गेहूं, जो, चना, सरसों आदि में भी काफी नुकसान हुआ है।

कलेक्टर पीड़ित किसानों से मिले

चिड़ावा | कलेक्टर यूडी खान ने तहसील क्षेत्र के गांव अलीपुर और बख्तावरपुरा का दौरा किया। अलीपुर के ओलावृष्टि प्रभावित किसान केहरसिंह और अशोक कुमार को दिलासा दिया। दोपहर में एसडीएम व तहसीलदार ने चनाना क्षेत्र के गांव चिड़ासन, श्रीअमरपुरा, किठाना एवं सुलताना में ओलावृष्टि वाले खेतों में जाकर पीड़ित किसानों से मिले। भाजपा जिलाध्यक्ष पवन मावंडिया ने भी अलीपुर, जीसुखरामका बास, धीरांवाली ढाणी, खुडाना, मालीगांव और नारनोद क्षेत्र का दौरा किया। मावंडिया ने बताया कि इन गांवो में ओले गिरने से सरसों व सब्जी की फसल को 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान पहुंचा है।

खेतड़ी नगर. पेड़ पर लटके हुए पाइप।

खेतड़ी नगर. तूफान में घायल दीपा को देखते तहसीलदार।

बुगाला. बारिश से ढहा मकान।

गुढ़ागौड़जी . बासड़ी गांव में कलेक्टर के पैर पकड़ता किसान रुड़ाराम।
खबरें और भी हैं...