किसानों को देना है 308 करोड़ का लोन 75 हजार में से 24 ने ही किया आवेदन

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:50 AM IST

Jhunjhunu News - राजस्थान फसली ऋण ऑनलाइन पंजीयन एवं वितरण योजना के तहत जिले में किसानों को खरीफ के तहत 308 करोड़ रुपए के फसली ऋण देने...

Jhunjhunu News - rajasthan news farmers have to give 308 crores loan of 75 thousand only 24 applications
राजस्थान फसली ऋण ऑनलाइन पंजीयन एवं वितरण योजना के तहत जिले में किसानों को खरीफ के तहत 308 करोड़ रुपए के फसली ऋण देने की शुरुआत हो गई है, लेकिन खास बात ये है कि पिछले दस दिन में इसके लिए 75 हजार किसानों में से महज 24 ने आवेदन किया है। योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून है। ऐसे में सहकारी समितियों को लक्ष्य भी पूरा होना संभव नहीं लग रहा। दरअसल, नई लोन नीति के बाद लागू कई प्रावधानों के कारण किसान इस योजना के दायरे से बाहर हो गए हैं। ऐसे में वे अब आवेदन भी नहीं कर रहे। जिसको लेकर किसान महासभा ने भी सरकार पर आरोप लगाए हैं कि वह किसानों को लोन से वंचित करना चाहती है। इधर, सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों ने भी योजना का कामकाज ई मित्रों को देने पर विरोध जताया है। अखिल भारतीय किसान महासभा सचिव रामचंद्र कुलहरि ने कहा कि पारदर्शी के नाम पर किसानों को लोन से वंचित रखना चाहती है।

सबसे बड़ी वजह तो यही है कि किसानों के नाम पर जमाबंदी की शर्त में झोल है, आज भी हजारों किसानों की जमीन दादा और पिता के नाम पर है, जबकि उस पर खेती बेटे पोते अलग-अलग कर रहे हैं, इसलिए उन्हें लोन नहीं मिलेगा। दूसरा, केसीसी व अन्य लोन वाले किसानों की साख सीमा नहीं बनेगी, इसलिए वे पात्र नहीं हो रहे।

X
Jhunjhunu News - rajasthan news farmers have to give 308 crores loan of 75 thousand only 24 applications
COMMENT