पंचायत चुनाव इस बार ईवीएम से, बिहार से आएंगी वोटिंग मशीन

Jhunjhunu News - भास्कर संवाददाता | झुंझुनूं पंचायतों के पुनर्गठन के बाद अब पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव जनवरी व फरवरी में...

Dec 04, 2019, 12:27 PM IST
Singhana News - rajasthan news panchayat elections this time from evms voting machines will come from bihar
भास्कर संवाददाता | झुंझुनूं

पंचायतों के पुनर्गठन के बाद अब पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव जनवरी व फरवरी में प्रस्तावित हैं। हमारे जिले में पहली बार पंचायतों के चुनाव ईवीएम से होंगे। इसके लिए करीब 3500 ईवीएम बिहार से आवंटित की गई है। बिहार के तीन जिलों भोजपुर, मुज्जफरपुर व नालंदा से कुल मिला कर 3443 ईवीएम तथा लगभग इतनी ही कंट्रोल यूनिट झुंझुनूं लाई जाएगी। इनको लाने के लिए जिले की टीम शीघ्र ही बिहार की यात्रा करेगी। इससे पहले प्रदेश के 16 जिलों में ईवीएम से पंचायत चुनाव करवाए गए थे। शेष जिलों में बैलेट पेपर से मतदान करवाया गया था। राज्य सरकार की वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र, बिहार व उड़ीसा से ईवीएम मांगी थी। इसके उत्तर में हमें बिहार से ईवीएम आवंटित की गई है। कलेक्टर रवि जैन ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। पिछली बार तीन चरणों में पंचायत चुनाव हुए थे।

अभी यह तय नहीं हो पाया है कि जिले के लिए कुल कितनी ईवीएम की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि पंचायतों के पुनर्गठन के बाद जिले में अब ग्राम पंचायतों की संख्या 301 से बढ़ कर 318 हो गई है। पंचायत समितियां भी नौ हो गई हैं। सिंघाना को नई पंचायत समिति बनाया गया है। ऐसे में 318 सरपंचों का चुनाव होगा। जिला परिषद सदस्यों की संख्या 35 है। इसी तरह पंच अौर पंचायत समिति सदस्यों का भी चुनाव ईवीएम से ही कराया जाएगा।

यह होगा लाभ




जिले में पहली बार : राज्य में पिछली बार सोलह जिलों में ईवीएम से चुनाव करवाए गए, लेकिन इस बार पूरे प्रदेश में ईवीएम का उपयोग किया जाएगा। झुंझुनूं में पहली बार ईवीएम से पंचायतों के चुनाव करवाए जाएंगे।

X
Singhana News - rajasthan news panchayat elections this time from evms voting machines will come from bihar
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना