गर्मी का मौसम है, पानी-बिजली की आपूर्ति सही रखें : जैन

Jhunjhunu News - भास्कर संवाददाता | झुंझुनूं कलेक्टर रवि जैन ने कहा कि शहरी-ग्रामीण क्षेत्रों में पानी व बिजली आपूर्ति दुरुस्त...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:50 AM IST
Jhunjhunu News - rajasthan news the weather is hot keep the supply of water and electricity right jain
भास्कर संवाददाता | झुंझुनूं

कलेक्टर रवि जैन ने कहा कि शहरी-ग्रामीण क्षेत्रों में पानी व बिजली आपूर्ति दुरुस्त रखी जाए। वर्षा जल संरक्षण के प्रभावी प्रयास किए जाएं। जैन ने कलेक्ट्रेट सभागार में पानी, बिजली संबंधी समीक्षा बैठक एवं जिला भूजल संरक्षण एवं सलाहकार समिति की बैठक में वीसी के माध्यम से सभी उपखंडों में पेयजल व बिजली उपलब्धता की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि पानी के अवैध कनेक्शन हटाने के लिए प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होंने टैंकरों द्वारा पानी आपूर्ति कार्य की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। जैन ने कहा कि जिन क्षेत्रों में टैंकरों से आपूर्ति हो रही है, वहां संबंधित एसडीएम स्वयं मौका मुआयना कर जमीनी हकीकत का जायजा लें। जलदाय विभाग के एसई सी एल जाटव ने बताया कि टैंकरों पर जीपीएस लगाए जा रहे हैं। जिला भूजल संरक्षण एवं सलाहकार समिति की बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि भूजल विभाग द्वारा जलदाय विभाग के ट्यूबवैल संबंधी लम्बित प्रकरणों का तत्काल निस्तारण किया जाए। सभी स्कूलों एवं कॉलेजों में रैन वॉटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाना सुनिश्चित किया जाए।

सभी नगर निकाय अपने यहां दस दिन में करवाएं गंदे नालों की सफाई

झुंझुनूं | कलेक्टर रवि जैन ने अतिवृष्टि एवं बाढ़ नियंत्रण के संबंध में तैयारी बैठक में उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर बरसात का पानी जमा होता है, उनकी सूची प्रस्तुत की जाए। उपखंडों में आवश्यकतानुसार पम्प सेट उपलब्ध तथा दुरुस्त रहें। अभी से पम्प सेट के टेंडर कर लिए जाएं। नगर परिषद एवं नगर पालिकाएं 10 दिन में सभी नाले साफ करवा लें। अतिवृष्टि की स्थिति में सरपंच, ग्राम सेवक अपने स्तर पर भी पम्प सेट की व्यवस्था कर सकते हैं। जिला रसद अधिकारी को खाद्यान्न, गैस, पेट्रोल एवं डीजल आदि का रिजर्व स्टॉक रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी व कार्मिक अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ नहीं करें। बरसात से पूर्व क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत कर दी जाए। सांसद नरेन्द्र कुमार ने जलदाय विभाग की जर्जर हो चुकी पानी की टंकियों को गिराए जाने की आवश्यकता जताई। एडीएम राजेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि 15 जून से जिला कलेक्ट्रेट के कमरा नम्बर 114 में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित होगा। कक्ष के दूरभाष संख्या 01592-232237 हैं।

X
Jhunjhunu News - rajasthan news the weather is hot keep the supply of water and electricity right jain
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना