स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने के लिए दिया प्रशिक्षण

Jhunjhunu News - भास्कर संवाददाता | झुंझुनूं विद्यालय शिक्षा में क्वालिटी एज्युकेशन को बढ़ावा देने व शिक्षण में एकरूपता लाने के...

Jan 16, 2020, 09:55 AM IST
Nawalgarh News - rajasthan news training given to improve educational quality in schools
भास्कर संवाददाता | झुंझुनूं

विद्यालय शिक्षा में क्वालिटी एज्युकेशन को बढ़ावा देने व शिक्षण में एकरूपता लाने के मकसद से जिले के 5127 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है। इसके लिए जिले के आठ ब्लॉक में प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण शिविरों में खेतड़ी के सबसे ज्यादा 900 शिक्षकों ने भाग लिया। प्रशिक्षण में नेशनल इनीशिएटिव फॉर स्कूल हैड्स और टीचर्स होलिस्टिक एडवांसमेंट के तहत ब्लॉक स्तर पर शिक्षक प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया गया। समसा के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक सुभाष चंद मीना ने बताया कि जिले में निष्ठा प्रशिक्षण के पांच चरण हो चुके हैं और छठवां चरण प्रारंभ हुआ है। उदयपुरवाटी ब्लॉक में सींथल व नवलगढ़ ब्लॉक का प्रशिक्षण शिविर प्रेरणा उच्च माध्यमिक विद्यालय में हो रहा है।

शिक्षकों को सिखा रहे हैं अध्यापन के नए तरीके

प्रशिक्षण शिविर में शिक्षकों को श परिणाम सुधार के लिए नए प्रयोग करने और विषयों का गहनतम जानकारी लेकर विद्यार्थियों को बताने के तरीके बताए गए। निष्ठा के जिला प्रभारी प्रमेंद्र कुल्हार ने बताया कि प्रशिक्षण में शिक्षकों को समग्र विषयों में नवाचार, विद्यार्थी केंद्रित शिक्षा शास्त्र, समावेशी शिक्षा, सामाजिक क्षमता का विकास, शिक्षण में आईसीटी का प्रयोग, नेतृत्व क्षमता, भावनात्मक विकास के बारे में प्रशिक्षित किया गया है।

प्रशिक्षण
झुंझुनूं. शिक्षकों को प्रशिक्षण देते ट्रेनर।

X
Nawalgarh News - rajasthan news training given to improve educational quality in schools
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना