• Hindi News
  • Rajasthan
  • Jobner
  • एससी एसटी समुदाय ने भरी हुंकार, आज भारत बंद के तहत करेंगे चक्काजाम
--Advertisement--

एससी-एसटी समुदाय ने भरी हुंकार, आज भारत बंद के तहत करेंगे चक्काजाम

Jobner News - कालवाड़. एससी-एसटी फैसले के विरोध में वाहन रैली निकालते लोग। लोगों ने किया डोर-टू-डोर जनसंपर्क, बंद को सफल बनाने...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:45 AM IST
एससी-एसटी समुदाय ने भरी हुंकार, आज भारत बंद के तहत करेंगे चक्काजाम
कालवाड़. एससी-एसटी फैसले के विरोध में वाहन रैली निकालते लोग।

लोगों ने किया डोर-टू-डोर जनसंपर्क, बंद को सफल बनाने की तैयारियां पूरी

िकशनगढ़-रेनवाल | शहर में सोमवार को भारत बंद के तहत बंद रहेगा तथा चक्काजाम किया जाएगा। इसके लिए रविवार को शहर की रैगर समाज धर्मशाला में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों की बैठक हुई। इसमें रेनवाल को बंद रखने व चक्काजाम की हंुकार भरी। बैठक की अध्यक्षता अंबेडकर सेवा संस्थान के अध्यक्ष पवन उज्जवल व संरक्षक बजरंग मुुंडोतिया ने की। बैठक में बासड़ीखुर्द सरपंच बाबूलाल मीणा, सरपंच ताराचंद वर्मा, नांदरी सरपंच आन्नदीलाल राठी, मोहनलाल वर्मा, विनोद वर्मा, रोशन दायमा, सुरेन्द्र वर्मा, रामनिवास खटनावलिया, गिरधारीलाल रैगर, मनोज मीणा, भगतसिंह खांडेकर, लालचंद कनवाडिय़ा, नरसाराम गोरा, नरेन्द्र वर्मा आदि मौजूद थे।

कई संगठनों ने किया समर्थन

इटावा भोपजी | अनुसूचित जाति, जनजाति एक्ट के सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर संगठनों में रोष है। जिसको लेकर रविवार को उदयपुरिया पूर्व सरपंच रामस्वरूप सौंकरियां की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। बैठक में मीणा, खटीक, रैगर समाज आदि संगठनों ने 2 अप्रैल को भारत बंद में शामिल होने की घोषणा की। सौंकरिया के नेतृत्व में पदाधिकारियों ने डोर टू डोर संपर्क कर आक्रोश रैली में पहुंचने का आह्वान किया तथा सदस्यों ने 2 अप्रैल को कार्य बहिष्कार कर भारत बंद का समर्थन किया। इसी के साथ क्षेत्र में व्यापरियों से अपने प्रतिष्ठान बंद रखने की भी अपील की गई है।

एससीएसटी व अंबेडकर मंच का शांतिपूर्वक मार्च

हिंगोनिया| भारत के सुप्रीम कोर्ट द्वारा हाल ही में एससीएसटी एक्ट में किए गए संशोधन के विरोध में सोमवार को विभिन्न दलित संगठनों द्वारा सम्पूर्ण भारत बंद का आह्वान किया गया है। इसके तहत रविवार को हिंगोनिया, गुढामान आदि गांवों के दलित कार्यकर्ताओं द्वारा शांतिपूर्ण मार्च निकाल कर व्यापारिक प्रतिष्ठानों को बंद रखने की अपील की। पूर्व सरपंच रामेश्वर रैगर, सोहन रैगर, पूर्व वार्डपंच सुवालाल बागडी़ आदि ने बताया कि सोमवार को सभा का आयोजन कर सुप्रीम कोर्ट से पुन: विचार की मांग की जाएगी।

भारत बंद के एलान पर व्यापार मंडल से संपर्क

फागी| एससी, एसटी अधिनियम 1989 को निष्क्रिय करने के विरोध में 2 अप्रेल को भारत बंद के एलान के तहत सोमवार को फागी कस्बा बंद रखने को लेकर एससी, एसटी समिति के पदाधिकारियों ने शनिवार को उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रधानाचार्य अमित मीणा, डाक विभाग, हाॅस्पिटल व रविवार को व्यापार मंडल, कपड़ा व्यापारियों सहित सभी प्रतिष्ठानों के मालिकों से संपर्क कर कस्बे को बंद रखने में सहयोग करने ने की अपील की। डाॅ. भीमराव अम्बेड़कर सामाजिक विकास संस्था के बैनर तले कस्बे के जयपुर भीलवाड़ा मेगा हाईवे स्थित बैरवा छात्रावास पारिसर में एक बैठक भी आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता पंचायत समिति सदस्य पिंकी बुहाडिया ने की। संस्था संयोजक त्रिलोक बेनीवाल ने धरना प्रदर्शन कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की। बैठक को प्रदेश उपाध्यक्ष जितेन्द्र सूर्यवंशी, प्रदेश प्रभारी नरेश बैरवा, सगंठन सचिव लक्ष्मीनारायण मोर, सुरेन्द्र बैरवा, धर्मराज ने संबोधित किया। रेनवाल मांजी में भी एससी, एसटी समुदाय के लोगों ने बैरवा धर्मशाला में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता कैलाश नागरवाल ने की। बैठक में रेनवाल मांजी कस्बे को बंद रखने का निर्णय लिया।

शांति व सोहार्द बनाए रखने की अपील की

फुलेरा| व्यापार महासंघ कार्यालय पर व्यापार संघ के पदाधिकारियों व सदस्यों की रविवार को अति आवश्यक बैठक अध्यक्ष अशोक सोनी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिसमें डॉ. भीमराव अम्बेडकर चेतना समिति द्वारा 2 अप्रेल को भारत बंद में सहयोग करने के लिए व्यापार महासंघ को प्राप्त पत्र पर विचार विमर्श कर निर्णय लिया गया। अध्यक्ष सोनी ने निर्णय लेते हुए अम्बेडकर मंडल के पदाधिकारियों सहित फुलेरा के व्यापािरयों व नागरिकों से सोमवार को बंद के दौरान शांति सोहार्द रखने की अपील की।

अम्बेडकर मंडल संस्था अध्यक्ष परसराम भदाला ने एससी/एसटी एट्रोसिटी प्रिवेंशन एक्ट काे निष्प्रभावी करने के विरोध में भारत बंद के समर्थन में संस्था फुलेरा, समस्त अनुसूचित जाति, जनजाति संगठन द्वारा 2 अप्रेल को आक्रोश रैली व फुलेरा बंद रखने की अपील की है। आक्रोश रैली जोबनेर रोड स्थित आचार्य गरीब साहेब आश्रम से सवेरे 8 बजे निकलेगी।

भारत बंद के तहत निकाली मोटरसाइकिल रैली

कालवाड़| अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियमन को कमजोर करने के फैसले के विरोध में रविवार को क्षेत्र के अनुसूचित जाति, जनजाति के लोगों व कार्यकर्ताओं ने वाहन रैली निकाली। अनुसूचित जाति, जनजाति सुरेश कुमार सेवलिया, गणेश, लालाराम, बंशी नाई, गोपाल वर्मा, सुरेश ने बताया कि 2 अप्रेल को अनुसूचित जाति, जनजाति द्वारा संपूर्ण भारत बंद को लेकर वाहन रैली निकाली गई और कालवाड़ थानाधिकारी को ज्ञापन दिया। सोमवार को ग्राम पचार में शांतिपूर्ण मार्च निकालकर गांव को बंद रखने का निर्णय लिया गया।

निर्णय के खिलाफ निकाली आक्रोश रैली

जाहोता | कस्बे में रविवार को बैठक आयोजित की गई। अध्यक्षता कर रहे एसी, एसटी महासंघ जिला मंत्री सीताराम ने की। मुख्य अतिथि मनीष मीणा थे। मुख्य बाजारों में सैकड़ों लोगों ने आक्रोश रैली निकालकर विरोध प्रकट किया। इसी प्रकार रामपुरा डाबड़ी बस स्टैंड स्थित तानावाड़ कॉम्पलेक्स के पास अंबेडकर विचार मंच तहसील अध्यक्ष राजेश तानावाड़ की अध्यक्षता में दलित समाज की बैठक आयोजित हुई। बैठक में 2 अप्रेल को भारत बंद के आह्वान में शामिल होने का संकल्प लिया गया।

सांभरलेक में व्यापारियों से मांगा बंद का समर्थन

सांभरलेक ग्रामीण| सांभरलेक में अंबेड़कर चेतना समिति व अनेक संगठनों, समाजों के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा किए गए निर्णय को पूर्ववत रखने की मांग को लेकर रविवार को सांभरलेक में सामूहिक रूप से निकलकर 2 अप्रैल को भारत बंद का समर्थन मांगा। समिति के राजेश कचावटिया और नानगराम गहलोनिया ने बताया कि 2 अप्रैल को संपूर्ण भारत बंद का आह्वान किया गया है। इसके अंतर्गत रविवार को सामूहिक रुप से निकल कर सांभरलेक में शांति पूर्ण ढंग से व्यापारियों से बंद को समर्थन देने की अपील की है।

एसडीएम को ज्ञापन सौंपा

हिरनोदा | भारत बंद को लेकर दूदू एसडीएम त्रिलोक चंद मीणा को वार्डपंच राजेश मीणा सुरेंद्र मीणा, हरजीराम बैरवा, शंकरलाल रैगर, नारायणलाल, शैतानलाल, रामेश्वर बैरवा, हनुमानाल ने 2 अप्रेल सोमवार को कोटजेवर, झरना, देवला में एसटी, एससी के द्वारा भारत बंद करने को लेकर ज्ञापन सौंपा। रविवार को एसटी, एससी के लोगों ने गांवों में जनसम्पर्क कर भारत

इटावा भोपजी. उदयपुरिया में धरने पर बैठे एससी एसटी वर्ग के लोग।

जाहोता. कस्बे में आक्रोश रैली निकालते दलित समाज के लाेग।

एससी-एसटी के हजारों लोग आज करेंगे कूच

पचकोडिया| दलित समुदाय 2 अप्रैल को भारत बंद को लेकर देश में जगह-जगह धरना-प्रदर्शन करेगा। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के विरोध में एससी-एसटी समुदाय के लोगों में जागरूकता को बढा़ने के साथ ही समाज के वरिष्ठ लोगों ने गांव-गांव जाकर भारत बंद अभियान को सफल बनाने के लिए सामूहिक एकता दिखाने का आह्वान किया। अनुसूचित जनजाति कांग्रेस प्रदेश सचिव मनोज मीणा, पचकोडिया सरपंच ताराचंद वर्मा, हरसोली सरपंच मूलचंद रैगर, समाजसेवी कमलेश मीणा, भाजयुमो जयपुर देहात जिलामंत्री शंकरलाल मीणा, हेमराज मीणा आदि ने अभियान को सफल बनाने और अपने अधिकारों की रक्षा के लिए कस्बे सहित दर्जनों गावों से हजारों की तादाद में लोग तहसील किशनगढ़-रेनवाल के मुख्यालय पर धरना-प्रदर्शन करेंगे।

कालाडेरा में निकालेंगे रैली

कालाडेरा| अनुसूचित एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम को यथावथ रखने की मांग को लेकर सोमवार को भारत बंद के तहत कालाडेरा बंद का आह्वान किया गया। पूर्व सरपंच छीतरमल हटवाल ने बताया कि सोमवार को एससी-एसटी समाज के लोग कालाडेरा के सरस्वती मंदिर से रैली निकालेंगे तथा कालाडेरा बंद का आह्वान करेंगे। रविवार देर शाम कस्बे के सरस्वती मंदिर में एससी-एसटी समाज के लोगों एवं व्यापार मंडल कार्यकारिणी की बैठक हुई। जिसमें व्यापार मंडल कार्यकारिणी ने सोमवार को सवेरे 8 से 11 बजे तक स्वैच्छिक बंद की घोषणा की।

सहयोग देने की अपील

जोबनेर ग्रामीण | भादवा की रैगर समाज धर्मशाला में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सोमवार को तहसील स्तर पर किशनगढ़ रेनवाल बाजार में मुख्य चौराहे पर पहुंच कर पूर्ण अनुशासन के साथ बाजार बंद करवाकर मुख्य रैली में शामिल होकर तहसीलदार को ज्ञापन प्रेषित करने जैसे निर्णय लिए गए। भादवा निवासी सांवरमल योगी ने बताया कि स्थानीय बाजार बंद करवाकर सभी समुदाय के व्यक्ति बस स्टैंड पर एकत्रित होकर किशनगढ़ रेनवाल के लिए प्रस्थान करेंगे व सरकारी तथा निजी कर्मचारी अवकाश पर रहने का निर्णय लिया।

दूदू| सोमवार को होने वाले भारत बंद के चलते सोमवार को दूदू बंद रहेगा। दूदू बंद की तैयारियों को लेकर रविवार को श्रवण नवल, सत्यनारायण, रमेशचंद बछेर, अशोक दायमा सहित समाज के लोगों ने दुकानदारों से सोमवार को प्रतिष्ठान बंद रखने की अपील की ।

सामोद | एससी, एसटी एक्ट में किए गए संशोधन के विरोध में बाजार बंद के दौरान कानून व्यवस्था के लिए सामोद व्यापार मंडल व श्रीराम युवा संघ ने थाने में गोविंदगढ़ डिप्टी दीपक कुमार को ज्ञापन दिया।

चाकसू | एससी/एसटी एक्ट के सम्बंध में लिये फैसले के विरोध सवेरे 9 बजे कोटखावदा मोड पर पैदल मार्च होगा।

X
एससी-एसटी समुदाय ने भरी हुंकार, आज भारत बंद के तहत करेंगे चक्काजाम
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..