Hindi News »Rajasthan »Jobner» रंगों के धमाल से झलका भाईचारा

रंगों के धमाल से झलका भाईचारा

किशनगढ़-रेनवाल. शहर में रंग गुलाल से धुलेंडी का आनंद लेती युवाओं की टोली। होली दहन के साथ हुई उड़ने लगा गुलाल,...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 04, 2018, 03:10 AM IST

रंगों के धमाल से झलका भाईचारा
किशनगढ़-रेनवाल. शहर में रंग गुलाल से धुलेंडी का आनंद लेती युवाओं की टोली।

होली दहन के साथ हुई उड़ने लगा गुलाल, युवाओं की टोलियों ने जम कर मचाई धमाचौकड़ी

कार्यालय संवाददाता | चौमू

जिले में होली व धुलंडी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर जहां गुरूवार को हाेली का दहन किया गया और वहीं दूसरे दिन लोगों ने जमकर रंग व अबीर लगाकर धुलंडी का पर्व मनाया। हालांकि इस बार लोग धुलंडी पर पक्के रसायनिक रंगों से दूर रहने का प्रयास किया। अधिकांश लोग गुलाल से ही होली खेल रहे थे। गुरूवार को परंपरानुसार शहर नगरपालिका द्वारा कोतवाली चबूतरे से बैंडबाजे के साथ विधायक रामलाल शर्मा, नगरपालिका अध्यक्ष अर्चना कुमावत, पार्षद अादि लोग रवाना हुए। जो रेनवाल रोड स्थित होलिका दहन स्थल पर पहुंचे। वहां पर शुभ मुहूर्त में पंडितों द्वारा होली की पूजा अर्चना कर होली दहन की गई। होली दहन में प्रहलाद के प्रतीक डांडे को क्रेन से निकाला गया। इस मौके पर जमकर आतिशबाजी भी की गई। महिलाओं ने होली की पूजा अर्चना कर परिक्रमा लगाई। इस मौके पर पूर्व विधायक भगवान सहाय सैनी, पूर्व पालिका अध्यक्ष आशीष दुसाद, पूर्व उपाध्यक्ष कालूराम जाट, पार्षदों सहित कई लोग मौजूद थे। इस मौके पर एसीपी दिनेश शर्मा व थानाधिकारी जितेंद्र सिंह सोलंकी के नेतृत्व में पुलिस जाप्ता भी तैनात रहा। शुक्रवार को लोगों ने एक दूसरे के गुलाल लगाकर होली की बधाइयां दी।

चाकसू| कस्बे में होली का त्यौहार धूमधाम तथा हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। गुरूवार को शाम को होलिका दहन शुभ मूहुर्त 7:41 पर किया गया। शुक्रवार को लाेगों धुलेंडी का त्यौहार एक दूसरे के गुलाल व रंग लगाकर मनाया तथा लोगों ने एक-दूसरे के गले लगकर होली की शुभकामनाएं दी।

कोटखावदा| कोटखावदा कस्बे सहित क्षेत्र में होली व धुलैंडी का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। शुक्रवार को लोगों ने एक-दूसरे के रंग लगाकर होली की शुभकामनाएं दी।

सांभरलेक ग्रामीण| सांभरलेक सहित आसपास के गांवों में ग्रामीणों ने होलिका दहन किया और रंगों के त्यौहार होली पर एक दूसरे को रंग और गुलाल लगाकर शुभकामनाएं दी।

चौमू ग्रामीण/भैंसावा| कस्बे सहित आसपास के गांवों में होली का त्यौहार धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान जगह जगह होलिका का दहन किया गया अौर घरों में पकवान बनाए गए। शुक्रवार को धुलंडी पर एक दूसरे के रंग गुलाल लगाकर प्रेम व भाईचारे की सीख दी गई। महिलाओं व बालिकाओं ने गणगौर पूजन कार्य शुरु किया।

बाघावास| कस्बे सहित आसपास के गांवों में गुरूवार को होली का त्‍योहार मनाया गया। इस दौरान जगह जगह होलिका का दहन किया गया व घरों में पकवान बनाए गए। शुक्रवार को धुलैंडी पर एक दूसरे के रंग गुलाल लगाकर आपसी प्रेम व भाईचारे की सीख दी गई। बालिकाओं व महिलाओं ने गणगौर पूजन कार्य शुरु किया।

जालसू| कस्बे सहित आसपास के गांवों में गुरूवार को होलिका दहन किया गया तथा शुक्रवार को रंगों का पर्व धुलंडी का त्‍योहार धूमधाम से मनाया गया। धुलंडी पर वैसे तो बाजार बंद ही रहे, लेकिन रगों की दुकानें खुली रही। कस्बे में लोगों ने एक दूसरे पर रंग व गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। वहीं कई लोग खाटूश्याम जी, वीर हनुमानजी सहित कई धार्मिक स्थलों पर जाकर भी धुलंडी का पर्व मनाया।

इटावा भोपजी| कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में होली व धुलंडी पर्व हर्षोल्लास व सादगी के साथ मनाया गया। इस मौके पर लोगों ने शांतिपूर्ण व सौहार्दपूर्वक धुलंडी खेली।

सामोद| कस्बे सहित क्षेत्र में होली व धुलंडी पर्व मनाया गया। सामोद में सरपंच दिनेश चतुर्वेदी ने मुख्य स्टैंडों पर लोगों के बीच बैठकर शांतिपूर्ण तरीके से होली व धुलंडी पर्व की बधाइयां दी तथा एक दूसरे के शांति व भाईचारे की भावना बढ़ाने वाले पर्व होली व धुलंडी के दिन रंग गुलाल लगाकर धुलंडी खेली। वहीं लोगों ने एक दूसरे के साथ राम रामी कर होली मनाई।

सावरदा| कस्बे सहित आसपास के गांवों में गुरूवार को होलिका दहन कर होली का पर्व मनाया गया। वहीं दूसरे दिन शुक्रवार को प्रेम व भाईचारे का प्रतीक धुलंडी पर्व पर ग्रामीणों, महिलाएं, युवक युवतियों ने एक दूसरे के रंग, गुलाल लगाकर होली खेली। वहीं जुगल मंदिर में फूल डोल महोत्सव मनाया।

हिंगोनिया । कस्बे सहित क्षेत्र के गांवों में गुरूवार को होली का पर्व हर्षोल्लास से मनाया गया। कस्बे मे शाम को होली चौक में होलिका दहन किया गया। देर रात तक राम-रामी का दौर रहा। शुक्रवार को धुलंडी के पर्व पर लोगों ने जमकर एक-दूसरे के रंग-गुलाल लगाई तथा चंग की थाप पर फाल्गुनी गीत गाए।

जोबनेर/ बगरू ग्रामीण | कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में होली का दहन किया गया। कई जगह इस बार होली दहन पर कपूर भी डाली गई। दूसरे दिन धुलंडी पर हर कोई अपने हिसाब से रंगों का त्‍योहार मना रहे थे। जैन समाज ने सामूहिक होली खेली। वहीं वीआईपी ग्रुप ने तिलक होली खेल कर युवाओं को पानी बचाने का संदेश दिया।

चौमू. शहर के रेनवाल रोड होलिका दहन स्थल पर जलती होली।

चंग की थाप पर फाल्गुनी गीतों पर झूमे मस्ताने

फागी| दो दिवसीय होली पर्व हर्षोल्लास एवं शांतिपूर्ण ढंग व धूमधाम से मनाया गया। कस्बे में शुक्रवार धुलंडी के दिन से नवविवाहिता एवं कन्याएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए 16 दिवसीय गणगौर का पूजन शुरू किया। होलिका दहन से पूर्व विधिवत मंत्रोच्चारण के साथ पूजा-अर्चना के बाद सैकडों लोगों के सानिध्य में होलिका दहन हुअा। इसी प्रकार क्षेत्र के गांवों में 7.45 बजे गुरूवार को सैकडों लोगों के सानिध्य में पूजा अर्चना के बाद होलिका दहन किया गया। इसके बाद नवजात शिशुओं को ढूंढ भी पुजवाना गया तथा नवजात शिशुओं की मंगल कामना कर दुआ मांगी। होली के दूसरे दिन शुक्रवार को सवेरे से ही नवयुवकों की टोलियां गली-मौहल्लों व बाजारों में एक दूसरे के गुलाल लगाकर होली की मुबारकबाद दी। दूसरी ओर हाेली पर्व पर शां‍ति व सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस ने व्यापक बंदोबस्त किए।

बिचून| कस्बे सहित क्षेत्र में गुरूवार को होली का पर्व धूमधाम से मनाया। इस दौरान घर घर में पकवान बनाए गए। होली दहन के बाद रामा-श्यामा का दौर चला। शुक्रवार को रंगों का त्‍योहार धुलैंडी पर्व मनाया गया। भास्कर की पहल पर युवाओं ने तिलक होली खेली। महिलाओं व युवतियों ने सुहाग व अच्छे वर की कामनाओं को लेकर 16 दिन की गणगौर पूजन शुरू की।

किशनगढ़-रेनवाल| शहर सहित क्षेत्र में रंगों का त्‍योहार होली हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। गुरूवार की रात शहर के चौमू बाजार, किसान शिव मंदिर के सामने, झामावाली मैदान, पत्थर मंडी, भैंरू चौराहा, अमरा वाली ढाणी, नया बास, बुनकर मोहल्ला सहित कई जगह होलिका दहन हुआ। धुलंडी के दिन लोगों ने एक दूसरे के रंग गुलाल लगाकर होली मनाई। धुलंडी के दिन शहर में पुलिस की माकूल व्यवस्था रही।

जाहोता/कालवाड़| कस्बे सहित आसपास के गांवों में गुरूवार को होली का पर्व धूमधाम से मनाया। इस मौके पर जगह-जगह होली का दहन किया गया। शुक्रवार को धुलंडी के मौके पर लोगों ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर एक दूसरे का शुभकामनाएं दी।

मौजमाबाद| कस्बे सहित आसपास के ग्रामीण अंचल में होली का दहन धूमधाम से किया गया। मुख्य कस्बे सहित आसपास के गांवों में होली का दहन पारंपरिक तरीके से किया गया। इसके बाद दूसरे दिन धुलंडी पर युवाओं ने एक दूसरे के गुलाल लगाकर दिनभर डीजे की धुनों पर नाचते गाते धुलंडी खेली गई। तहसील कार्यालय के पास ठाकुरजी के मंदिर में फूलों की होली खेलकर होली की खुशियां मनाई गई।

सांभरलेक| कस्बे सहित क्षेत्र में होली का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर गली मोहल्ले में सामूहिक रूप से होलियां जलाई गई तथा होली की लावणिया गाई गई। लोगों ने एक दूसरे के रंग एवं गुलाल लगाया। छोटों ने बड़ों के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। महिलाओं ने मंगल गीत गाए।

दूदू/हस्तेड़ा/बधाल | होली के पर्व पर लोग एक दूसरे को रंग लगाते व गले मिलते दिखे। इससे पूर्व गुरूवार शाम को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में तथा कस्बे के अधिकांश वार्डों में भी शुभ मुहूर्त पर होलिका दहन चंग की थाप पर होली के गीत गाते हुए किया गया। वहीं शनिवार को पुलिस ने भी होली का त्योहार मनाया। इस दौरान दूदू, नरैना व फागी पुलिस थाना के पुलिस के जवानों ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कार्यालय व पुलिस उपाधीक्षक कार्यालय पहुंचकर नाचते गाते हुए एक दूसरे काे रंग गुलाल लगाकर होली मनाई।

जोबनेर ग्रामीण. एक-दूसरे के रंग लगाते युवा।

जाहोता. कस्बे में धुलेंडी पर्व पर एक-दूसरे को गुलाल लगाते बच्चे।

सामोद. डीजे की धुन के बीच होली खेलते पुलिसकर्मी।

बगरू. थाने में शनिवार को होली खेलते पुलिसकर्मी।

फुलेरा. खेल मैदान में होली स्नेह मिलन में मौजूद खिलाड़ी।

फुलेरा वॉलीबॉल क्लब का स्नेह मिलन

फुलेरा| जोबनेर रोड स्थित रीको एरिया के खेल मैदान में शनिवार को फुलेरा वालीबॉल क्लब द्वारा संरक्षक विमल सोनी के सानिध्य में खिलाड़ियों ने होली स्नेह मिलन कार्यक्रम आयोजन किया। इस मौके पर सभी खिलाड़ियों ने एक दूसरे के गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर सोनी ने खिलाड़ियों को आपसी प्रेम व भाईचारा रखते हुए खेलने की अपील की। इस मौके पर वालीबॉल टीम के राकेश मीणा, दीपक सैनी, शुभम गुप्ता, राहुल सोनी, अविनाश शर्मा, चन्द्र प्रकाश सोनी, अखिलेश चौहान, सुशील मीणा, सूर्यवीर सिंह, महेश कुमावत, कमलेश कुमार, रूपेश, दिव्यांश सोनी, सुमित सोनी आदि खिलाडी मौजूद थे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jobner News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: रंगों के धमाल से झलका भाईचारा
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Jobner

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×