Hindi News »Rajasthan »Jobner» बजरी खनन पर रोक से मजदूर वर्ग में फीकी रही होली की रंगत

बजरी खनन पर रोक से मजदूर वर्ग में फीकी रही होली की रंगत

बाड़ा पदमपुरा| होली का त्यौहार यू तो देशभर में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। परन्तु इस बार राजस्थान में बनास...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 04, 2018, 03:10 AM IST

बाड़ा पदमपुरा| होली का त्यौहार यू तो देशभर में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। परन्तु इस बार राजस्थान में बनास नदी खनन पर रोक लगाने के बाद मजदूर वर्ग का रोजगार छिनने के कारण इस बार होली का त्यौहार फिका ही रहा। क्षेत्र के मजदूरों ने बताया कि राजस्थान सरकार पहले ही एयरपोर्ट के नाम पर क्षेत्र के विकास कार्यों को बंद कर चुकी है, वहीं बजरी खनन पर रोक लगाने के बाद सरकारी व गैर सरकारी भवन निर्माण सहित अन्य कार्य नहीं होने के कारण मजदूर वर्ग के दो वक्त की रोटी के भी लाले पड़ते जा रहे है। होली व धुलेंडी के दिन कभी आसपास के ग्रामीणों की आवाजाही से गुलजार रहने वाला पदमपुरा का मुख्य बाजार सुना नजर आया। बजरी खनन बंद होने व प्रस्तावित शिवदासपुरा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट को लेकर बंद पड़े विकास कार्यों के कारण क्षेत्र के सैकड़ों मजदूरों को रोजगार नहीं मिल पा रहा हैं। इसको लेकर विभिन्न मजदूर संगठनों ने राजस्थान सरकार पर नाराजगी जाहिर की है।

ब्राह्मण समाज का समारोह : गुलाल लगाकर ली प्रसादी

चौमू ग्रामीण| ग्राम रूंडल व धवली के मध्य स्थित जमदग्नि ऋषि आश्रम में ब्राह्मण समाज राजस्थान के जिलाध्यक्ष भुवनेश तिवाड़ी की अध्यक्षता में होली स्नेह मिलन समारोह हुआ। समारोह में तहसील व जिले के पदाधिकारी ने गुलाल लगाकर व प्रसादी ग्रहण की। कार्यक्रम में तहसील संरक्षक राजू महाराज का माल्यार्पण कर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर जिला महामंत्री नित्यानंद शर्मा, जिला प्रवक्ता कमलेश शर्मा, जिला विधि मंत्री विष्णु कुमार शर्मा, तहसील देहात अध्यक्ष बनवारी लाल दीक्षित, महामंत्री राजेंद्र प्रसाद शर्मा, उपाध्यक्ष डॉ. रामप्रकाश शर्मा, कोषाध्यक्ष संतोष कुमार शर्मा, जैतपुरा ईकाई अध्यक्ष शंकरलाल शर्मा, महामंत्री अनिल कुमार शर्मा, कोषाध्यक्ष विमल किशोर शर्मा, बरवाड़ा इकाई अध्यक्ष सुभाष दीक्षित, महामंत्री गजानंद शर्मा आदि मौजूद थे।

थानों में खेली होली

चौमू| होली व धुलंडी पर्व के दिन कानून व्यवस्था को कायम रखने में तैनात रहे पुलिसकर्मियों ने शनिवार को धुलंडी का पर्व मनाया। इस मौके पर पुलिस कर्मियों ने पुलिस थाने में एक दूसरे के रंग लगाया और होली के जमकर गीत गाए।

सामोद| सामोद पुलिस थाने में शनिवार को सभी पुलिसकर्मियों ने धुलंडी पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया। पुलिसकर्मियों ने एक दूसरे के रंग लगाकर धुलंडी पर्व मनाया।

हिरनोदा| कस्बे सहित क्षेत्र में गुरूवार को होली का पर्व धूमधाम से मनाया गया। गोधुली बेला पर होली का दहन किया गया। इस मौके पर ग्रामीण चंग की थाप पर होली के गीत गाते हुए होली मनाई गई तथा शुक्रवार को धुलंडी पर एक-दूसरे के गुलाल-रंग लगाकर होली की रामा-श्यामा की। शुक्रवार से गणगौर पूजन शुरू हुआ।

बुजुर्गों का लिया आशीर्वाद

जोबनेर ग्रामीण| जोबनेर व आसपास के क्षेत्र सहित होली का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर लोगों ने एक दूसरे से मिलकर बधाई दी। लोग एक दूसरे के साथ जगह जगह टोलियों में नजर आए। भाईचारा बढ़ाने के लिए लोग एक दूसरे के साथ मिलकर घर-घर जाकर खाना खाने के साथ साथ बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लिया।

फुलेरा| क्षेत्र में कई स्थानों पर होली का दहन किया गया। महिलाओं ने मंगल गीत गाकर होली की पूजा अर्चना की व घरों में पकवान बनाए। शुक्रवार को धुलंडी पर लोगों ने एक-दूसरे के रंग-गुलाल लगाकर हाेली की शुभकामनाएं दी। दिनभर युवाओं की टोलियां नाचते-गाते होली का जश्न मनाते नजर आए।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jobner News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: बजरी खनन पर रोक से मजदूर वर्ग में फीकी रही होली की रंगत
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Jobner

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×