--Advertisement--

जोबनेर में डिफाल्टर्स के कटेंगे नल कनेक्शन

कस्बे में पानी कनेक्शन के उपभोक्ताओं द्वारा जलदाय विभाग द्वारा जारी किए बिलों का भुगतान नहीं करने से करीब 43 लाख...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 03:40 AM IST
कस्बे में पानी कनेक्शन के उपभोक्ताओं द्वारा जलदाय विभाग द्वारा जारी किए बिलों का भुगतान नहीं करने से करीब 43 लाख रुपए से अधिक के बिल बकाया चल रहे है। कई उपभोक्ताओं ने पिछले 10 वर्ष से बिल जमा नहीं करवाए है। जानकारी के अनुसार जलदाय विभाग कार्यालय जोबनेर से संबंध अन्य ग्राम हिंगोनिया, ड्योढ़ी-कोढ़ी, मंडा भीमसिंह के सैकडों उपभोक्ताओं ने पानी के बिल जमा ही नहीं करवाए है।

जलदाय विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि बिल जमा नहीं करवाने वाले उपभोक्ताओं को कई बार नोटिस दिए गए है तथा राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से समझौता समिति में मामले को रखा गया है, लेकिन उन पर कोई असर नहीं हुआ। कई उपभोक्ता ऐसे है, जिनके 10 से 12 हजार रुपए के बिल बकाया चल रहे है और जलदाय विभाग द्वारा सप्लाई किए जा रहे पानी का उपभोग कर रहे है। जोबनेर में तीन हजार कनेक्शनधारी है। जिनमें से 1438 उपभोक्ताओं का 32 लाख 44 हजार 398 रुपए, हिंगोनिया में 541 उपभोक्ता है, जिसमें से करीब 80 उपभोक्ताओं में 3 लाख 32 हजार रुपए व ड्योढ़ी-कोढ़ी सिंहपुरी में 187 कनेक्शन है, जिनमें से करीब 40 उपभोक्ताओं के 14 लाख 76 हजार रुपए व मंडा भीमसिंह में 894 उपभोक्ता है, जिसमें से 130 उपभोक्ताओं के 5 लाख 83 हजार 6 सौ रुपए बकाया चल रहे है। जलदाय विभाग के जेईएन विद्याधर स्वामी ने बताया कि बिल जमा नहींं करवाने वाले उपभोक्ताओं को जागरूक करने का समय-समय पर प्रयास किया गया है, लेकिन कोई असर नही पड़ रहा है।

प्रशासनिक आदेशों के अनुसार सभी डिफाल्टर की लिस्ट बना ली गई है। जिनके 31 दिसंबर तक सरकारी निर्देशानुसार विशेष छूट देकर बिल जमा किए जाएंगे। इसके बाद भी उपभोक्ता बकाया बिल जमा नहीं करवाते है, तो लोग अदालत के माध्यम से एक बार फिर नोटिस देकर सख्त कार्रवाई की जाएगी।