Hindi News »Rajasthan »Jobner» वीर हनुमान धाम पर लाखों श्रद्धालुओं ने किए वीर हनुमान के दर्शन

वीर हनुमान धाम पर लाखों श्रद्धालुओं ने किए वीर हनुमान के दर्शन

वीर हनुमान जयंती पर ग्राम नांगल भरड़ा की पहाड़ी पर स्थित सामोद वीर हनुमान धाम पर श्रद्धालुओं का लक्खी मेला भरा।...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 03:45 AM IST

वीर हनुमान जयंती पर ग्राम नांगल भरड़ा की पहाड़ी पर स्थित सामोद वीर हनुमान धाम पर श्रद्धालुओं का लक्खी मेला भरा। शुक्रवार की रात से ही श्रद्धालुओं का दर्शनों के लिए आना शुरू हो गया था, जो शनिवार रात तक चलता रहा। पुलिस ने भी माना कि शनिवार को लाखों लोगों ने वीर हनुमान के दर्शन किए है। मेले की खास बात तो यह रही कि इस बार वीर हनुमान जयंती पूर्णिमा शनिवार को होने के कारण श्रद्धालुओं की तादात इतनी अधिक बढ़ी है। नांगल भरडा की पहाड़ी के हालात तो यह बने हुए थे कि मंदिर की सीढियों में तो श्रद्धालुओं का रेला चल रहा था। वहीं कई श्रद्धालु पहाड़ियां लांघ कर मंदिर तक पहुंच रहे थे। इस मौके पर पुलिस का भी इंतजाम रहा। वीर हनुमान खाेल, पार्किंग व्यवस्था, पेयजल को बनाए रखने के लिए पार्किंग आदि स्थानों पर भी पुलिस का माकूल इंतजाम किया गया था।

कालाडेरा | कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में शनिवार को हनुमान जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस दौरान क्षेत्र के मंदिरों में जहां हनुमानजी की विशेष पूजा अर्चना हुई। वहीं गाजे-बाजे के साथ हनुमानजी की शोभायात्रा निकाली गई।

हिंगोनिया | कस्बे सहित क्षेत्र के गांवों में शनिवार को हनुमान जयंती मनाई गई। कस्बे सहित आसपास के हनुमान मंदिरों में बालाजी का श्रृंगार कर पूजा की गई। कालख बांध बालाजी की प्रतिमा का श्रृंगार कर पूजा हुई। दोपहर से शुरू हुए भंडारे में हजारों लोगों ने पंगत प्रसादी पाई। इससे पूर्व रात्रि को बालाजी मंदिरों में जागरण कार्यक्रम आयोजित हुए।

भैंसावा | कस्बे के बाग वाले बालाजी मंदिर में हनुमान जयंती पर शनिवार को संगीतमय सुंदरकांड पाठ व भजन संध्या सहित कई धार्मिक आयोजित हुए।

बाघावास | कस्बे सहित आसपास के गांवों में शनिवार को हनुमान जयंती पर बालाजी मंदिरों में कई धार्मिक आयोजित हुए। लालासर के बावड़ी वाले बालाजी मंदिर में सुंदरकांड व रामायण पाठ आदि कार्यक्रम हुए।

फुलेरा | कस्बे के सोलावता के हनुमान मंदिर में रात्रि भजन संध्या के साथ हनुमान जयंती पर भोग लगाया गया। इस दौरान श्रद्धालुओं में प्रसाद का वितरण किया गया।

मौजमाबाद | कस्बे के उपसेवा बालाजी मंदिर में सवामणी व पंगत प्रसादी का आयोजन दूदू युवा मोर्चा दक्षिण अध्यक्ष रामरतन नासना के सानिध्य में आयोजित किया गया। इस मौके पर श्रद्धालुओं की ओर से हनुमान मंदिर में मोदकों का भोग लगाया गया।

बधाल | कस्बे के बड़ वाले बालाजी महाराज मंदिर में शनिवार को महंत बनवारीदास महाराज के सानिध्य में वार्षिक मेला धूमधाम के साथ भरा। इस दौरान रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन हुआ। गांव के मुख्य मार्गों से गाजे-बाजे के साथ विग्रहों की शोभायात्रा निकाली गई। इस मौके पर शोभायात्रा का ग्रामीणों ने स्वागत किया।

हस्तेड़ा | कस्बे सहित आसपास के गांवों में शनिवार को हनुमान जयंती महोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। बागा का बास के प्राचीन बालाजी महाराज मंदिर में शनिवार को हनुमान मंदिर पुजारी हरिओम के सानिध्य में जयंती धूमधाम के साथ मनाई गई।

सावरदा | कस्बे सहित आसपास के गांवों में शनिवार को हनुमान जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस मौके पर सावरदा के संकट मोचन वीर हनुमान, पंचमुखी हनुमान व रड़ी बालाजी मंदिर में फूल बंगला की आकर्षक झांकियां सजाकर आरती की गई। ।

जालसू/फागी | कस्बे सहित क्षेत्र में शनिवार को बालाजी के श्रद्धालुओं ने चैत्र पूर्णिमा महोत्सव के तहत हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई। इस मौके पर क्षेत्र के बोरड़ी बालाजी, वीर हनुमान मंदिर, खेडापति हनुमान, बगीची वाले बालाजी, पाल वाले बालाजी, गोड़ा बालाजी सहित अन्य हनुमान मंदिरों में बालाजी की प्रतिमा पर चाेला चढ़ाकर फूल-बंगला की झांकी सजाई गई तथा हनुमान चालीसा, सुंदरकांड व रामचरित मानस के पाठ सुनाए। दूसरी ओर कस्बे के पारीक मोहल्ले स्थित नाडी वाले बाबा धाम पर शनिवार को संगीतमय सुंदरकांड पाठ आयोजित किए गए।

मानपुरा माचेड़ी | हनुमान जयंती महोत्सव पर शनिवार को क्षेत्र के मंदिरों में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कस्बे के टोड़ी मोड़ चमत्कारेश्वर हनुमान मंदिर में सत्संग का आयोजन किया गया।

बिचून | कस्बे के पलसा वाले बालाजी मंदिर, तालाब वाले बालाजी, दादू आश्रम टांका पंचमुखी बालाजी, कड़वा का बास सदारामपुरा बालाजी मंदिर में धार्मिक कार्यक्रम व भजनोत्सव का आयोजन हुआ।

जोबनेर | कस्बे में शनिवार को हनुमान जयंती पर मंदिरों में सजावट की और काफी संख्या श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंचे। बावडी बालाजी मंदिर, चिंताहरण बालाजी मंदिर, कालख बांध हनुमान मंदिर, कॉलेज वाले बालजी मंदिर, पानी वाले बालजी मंदिर में श्रद्धालुओं ने सजावट की तथा दरबार को फूलों से सजाया।

हिरनोदा | कस्बे के भंदे बालाजी में हनुमान जयंती पर शनिवार को दर्जनों स्थानों से पदयात्राएं गाजे-बाजे व डीजे की धुनों पर पदयात्री नाचते गाते हुए बालाजी मंदिर में पहुंचे। भंदे बालाजी के फुलेरा, नरैना सहित दर्जनों गांवों से पदयात्राएं आई।

गोविंदगढ़ | कस्बे सहित आसपास के गांवों में हनुमान जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। कस्बे के दक्षिणमुखी बालाजी मंदिर, खेजरिया बालाजी, हनुमान सागर मंदिर में बालाजी की कई प्रकार की झांकियां सजाकर उन्हें नगर भ्रमण करवाया गया।

किशनगढ़-रेनवाल | गुमटी वाले बालाजी मंदिर में सवेरे संगीतमय सुंदरकांड के पाठ हुए तथा बालाजी की झांकी सजाई गई। मंदिर पुजारी रामू महाराज द्वारा कराई गई।

नरैना | कस्बे सहित क्षेत्र में शनिवार को हनुमान जयंती पर मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रम के साथ कई पदयात्राएं बालाजी मंदिरों में आई। जहां ध्वज चढ़ाकर पूजा अर्चनाकर भंडारे का आयोजन किया गया।

नरैना | कस्बे के बाग वाले बालाजी मंदिर से सवेरे 5 बजे 20वीं पदयात्रा भंदे बालाजी के लिए रवाना हुई। जिसमें बालाजी की झांकी सजाई गई तथा ध्वज पताका लेकर पदयात्रा रवाना हुई। इसी प्रकार कस्बे के गैस एजेंसी के पास स्थित बालाजी मंदिर से भगवती प्रसाद दाधीच के नेतृत्व में द्वितीय पदयात्रा दांतडा के बालाजी मंदिर के लिए रवाना हुई।

मंडाभीम सिंह | कस्बे के खेजड़े वाले बालाजी मंदिर में शुक्रवार रात्रि में भजन संध्या में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। पुजारी नीरज गौड़ ने बताया कि पूजा अर्चना के बाद भजन संध्या का आयोजन किया गया, जिसमें बालाजी व राम लक्ष्मण तथा राधा-कृष्ण की झांकियां सजाई गई।

कालवाड़ | ग्राम हाथोज स्थित दक्षिणमुखी बालाजी मंदिर परिसर में महामंडलेश्वर बालमुकंदाचार्य के सानिध्य में श्रीहनुमान जन्मोत्सव पर्व धूमधाम से मनाया गया।

राजावास | टांटियावास बाढ़ के खिजूर वाले हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती पर मेला भरा व कई झांकियां सजाई गई और रात्रि में भजन संध्या का आयोजन किया गया।

अखंड रामायण पाठ का आयोजन

चौमू ग्रामीण | ग्राम जैतपुरा, मोरीजा, अनंतपुरा आदि स्थानों पर हनुमान जयंती पर मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हुए तथा झांकियां सजाई गई। इसी प्रकार मोरीजा रोड स्थित इंद्रगढ़ माता मंदिर में मां भगवती मंगल पावन धाम के महाराज गजानंद के सानिध्य में हनुमान जयंती पर दो दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हुए। इस दौरान मंदिर में अखंड रामायण पाठों का आयोजन हुआ। पं. सांवरमल तिवाड़ी ने विष्णु सहस्त्रनाम से आहुतियां दिलवाई व महाआरती का आयोजन हुआ।

शोभायात्रा आज

सांभरलेक ग्रामीण | सांभरलेक सहित आसपास के गांवों में हनुमान जयंती पर मंदिरों में विशेष झांकी सजाई गई तथा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। सांभरलेक के सिंघानिया मोहल्ला स्थित श्रीखेड़ापति बालाजी मंदिर से श्रीखेड़ापति बालाजी समिति मंडल द्वारा रविवार को हनुमान जन्मोत्सव कार्यक्रम के तहत सजीव झांकियों से सजी शोभायात्रा निकाली जाएगी।

चाकसू | हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर चाकसू क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। नीलकण्ठ मंदिर पर सामूहिक सुन्दरकाण्ड पाठ एवं भजन संध्या का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सवेरे नीलकण्ठ मंदिर से विशाल शोभायात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा का जगह-जगह पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। चाकसू के विभिन्न हनुमान मंदिरों में झांकियां सजाई गई तथा विशेष रोशनी की गई।

कोटखावदा | ग्राम हिंगोटी में हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर हनुमान मंदिर पर मेला भरा। मेले में आसपास के ग्रामीणों ने भाग लिया। मन्दिर में विशेष सजावट कर हनुमानजी महाराज की झांकी सजाई गई।

संगीतमय सुंदरकांड के पाठ

चौमू | शहर के धोली मंडी स्थित श्रीवीर हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती से पूर्व शुक्रवार की शाम श्रीराम भक्त सुंदरकांड मंडल के तत्वावधान संगीतमय सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। पाठ का आरंभ मंडल संयोजक शंकरलाल जांगिड़ ने आओ आओ गजानन्द आ जाओ गणेशजी की वंदना के साथ किया। इसके बाद में भजनों की धुनों पर सुंदरकांड पाठ की चौपाइयों का श्रद्धालुओं ने लय से लय मिलाकर सह स्वर संगीतमय वाचन किया। मंडल मीडिया प्रभारी सूर्यप्रकाश मिश्रा ने बताया कि श्रीराम भक्त सुंदरकांड मंडल के तत्वावधान में 1008 आसनों पर विराजे लोगों ने संगीत के साथ सुंदरकांड पाठ का आनंद लिया तथा सुंदरकांड पाठ की चौपाइयों के अनुसार सजीव चित्रण दर्शाए गए। जो काफी मनमोहक थे। महंत गोपालदास महाराज ने आशीर्वचन दिया। कार्यक्रम के अंत में महाआरती कर प्रसाद वितरण किया गया। अतिथियों में विधायक रामलाल शर्मा, भगवान सहाय सैनी, पालिका अध्यक्ष अर्चना कुमावत अादि थे। मंडल सदस्यों में श्याम कर्मवीर, उत्तम शर्मा, सौभाग अग्रवाल, विनोद खडोत्या सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे। 16वीं पदयात्रा निकली, पंचमुखी बालाजी का भरा मेला

पंचमुखी बालाजी का भरा मेला

फुलेरा | श्रीसिद्ध गणेश मंदिर से सवेरे 6 बजे भंदे बालाजी की 16वीं पदयात्रा रवाना हुई। पदयात्रा कस्बे के रेलवे अंडरपास, रेलवे कॉलोनी, ढाणी नागान, स्कूल की ढाणी व श्याम मंदिर काचरोदा होते हुए भंदे बालाजी पहुंची। पदयात्रा का जगह-जगह श्रद्धालुओं ने पुष्पवर्षा कर व अल्पाहार, जलपान करवाकर लाभ कमाया। इसी प्रकार कस्बे के पुराना फुलेरा स्थित पंचमुखी बालाजी का मेला भरा व हनुमान लीला, भंडारा व महाआरती का आयोजन किया गया।

मौजमाबाद | कस्बे में शनिवार को हिंदू संगठनों की ओर से हनुमान हुंकार रैली का आयोजन किया गया। रैली गणेश बगीची स्थित हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना के साथ रवाना होते हुए कस्बे के मुख्य मार्गों से ध्वनि यंत्रों पर हजारों की संख्या में युवाओं ने नाचते गाते जयश्रीराम के घोष के साथ शोभायात्रा के साथ रैली निकाल कर सामाजिक सद्भावना का संदेश दिया। महिलाओं ने रैली के दौरान पुष्प वर्षा की। सुरक्षा के लिए दूदू-फागी, फुलेरा, जोबनेर पुलिस थानों के थानाधिकारियों सहित भारी भरकम पुलिस बल तैनात रहा। मौजमाबाद तहसील विभाग के राजस्व पटवारियों को अलग-अलग पाइंट्स पर तैनाती की गई। व्यापरियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखकर हनुमान हुंकार रैली में शामिल होकर हनुमान जयंती पर्व का आनंद लिया। दूदू एसडीएम त्रिलोकचंद मीना सहित डीएसपी कुशालसिंह के नेतृत्व में चार थानाधिकारियों सहित दूदू थानाधिकारी हरिसिंह धायल, कार्यवाहक तहसीलदार ब्रजेश सिंह, दूदू नायब तहसीलदार नीरू सिंह, फागी थानाधिकारी, जोबनेर व फुलेरा एसएचओ सहित हल्का पटवारी इन्द्रसिंह सहित अतिरिक्त पुलिस जाप्ता तैनात रहा।

फागी

नरैना

चामू

मौजमाबाद

जाहोता

हिंगोनिया

Get the latest IPL 2018 News, check IPL 2018 Schedule, IPL Live Score & IPL Points Table. Like us on Facebook or follow us on Twitter for more IPL updates.
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Jobner News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: वीर हनुमान धाम पर लाखों श्रद्धालुओं ने किए वीर हनुमान के दर्शन
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Jobner

    Trending

    Live Hindi News

    0
    ×