--Advertisement--

हनी-ट्रैप में गंवाए 55 लाख, फिर 2 लाख का झांसा देकर ठगों को भी पकड़ाया

दिल्ली पुलिस की मदद से 3 नाइजीरियन गिरफ्तार कराए, हनी-ट्रैप करने वाली महिला व उसके दूसरे साथी की तलाश

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 06:46 AM IST
सांकेतिक तस्वीर। सांकेतिक तस्वीर।

जोधपुर. शहर में कुड़ी भगतासनी में रहने वाले प्रतापगढ़ जिला परिषद के एक्सईएन सुखाराम माचरा को एक विदेशी युवती ने हनी-ट्रैप कर लिया। जनवरी में सोशल मीडिया पर दोस्ती की, पंद्रह दिन में ही दोस्ती इतनी परवान चढ़ गई कि वह उस युवती से सीरिया के बड़े मॉल से खरीदे गिफ्ट लेने का तैयार हो गए।


- एक्सईएन को फंसता देख युवती ने ठगी का जाल बिछाया और उन्हें हजारों अमेरिकन डॉलर भिजवाने का झांसा देकर करीब 55 लाख रुपए ठग लिए। यह पैसा कभी गिफ्ट को कुरियर कंपनी से छुड़ाने के लिए तो कभी जीएसटी व कस्टम ड्यूटी भरने के नाम पर दिल्ली के बैंक खातों में ऑन लाइन ट्रांसफर करवाए। एक्सईएन भी हजारों डॉलर के लालच में पूरी तरह फंस गए थे इसलिए चोरी-छुपे डॉलर की डिलिवरी लेने को तैयार हो गए और दिल्ली की होटल में ब्लैक पेपर को केमिकल से साफ कर 100 डालर के नोट में बदलने देख लाखों रुपए देने को तैयार हो गए।

- अंतरराष्ट्रीय ठगों ने उन्हें एक बॉक्स दिया और सभी ब्लैक पेपर को साफ करने का ड्रामा करते हुए जोधपुर में उनके घर तक आ गए। यहां आते ही उन्होंने केमिकल खरीदने के लिए 22 लाख रुपए और मांगे तो एक्सईएन समझ गए कि उनके साथ ठगी हो रही है। एक्सईएन ने उल्टी चाल शुरू की और 22 लाख रुपए देने के बहाने दिल्ली पहुंच गए। पहले उन्होंने दिल्ली के मयूर विहार थाने में मुकदमा दर्ज कराया, फिर पैसा देने के बहाने दो नाइजीरियन को बुला कर पकड़वा दिया। अब दिल्ली पुलिस उस युवती व उसके एक अन्य साथी की तलाश कर रही है।